ENG | HINDI

वाइफ टूरिज्म ऐसी जगह जहाँ दुनियाभर से लड़के दुल्हन तलाशने आते है!

वाइफ टूरिज्म

वैसे तो आपने कई तरह के टूरिज्म के नाम सुने होंगे लेकिन वाइफ टूरिज्म आप पहली बार सुन रहे होंगे.

जी हाँ इस अभाषी दुनिया में वो हर चीज़ संभव है जिसके बारे में हम सोच भी नहीं सकते है. कुछ ऐसा ही ‘वाइफ टूरिज्म’ के साथ भी है, दरअसल इस दुनिया में कन्या भ्रूण हत्या और लड़कियों की कमी की वजह से वाइफ टूरिज्म जैसे बिजनेस इन दिनों काफी फल-फूल रहे है.

कुछ ऐसा ही हाल चीन जैसे देश का भी है जहाँ बढती जनसँख्या पर रोक लगाने के लिए सरकार ने वन चाइल्ड की रणनीति अपनाई थी जो कि अब चीनी लड़कों पर भारी पड़ रही है.

वाइफ टूरिज्म

एक खबर के मुताबिक चीनी लड़कों को शादी के लिए लड़कियां नहीं मिल रही है. जिस वजह से उन्हें दुल्हन तलाशने के लिए किसी दूसरे देश जाना पड़ रहा है.

वहीं रूस ऐसा देश है जहाँ पर लडकियों की संख्या ज्यादा है इसलिए यहाँ पर वाइफ टूरिज्म का कारोबार खूब चल रहा है. हर साल हजारों की संख्या में चीनी लड़के लाखों रूपये खर्च करके रूस जैसे देशों में दुल्हन खोजने जाते है जिसे ‘वाइफ टूरिज्म’ का नाम दिया गया है. चीन के कई बड़े बिजनेसमैन रूस में दुल्हन की तलाश में घूम रहे है. रूस में वाइफ टूरिज्म ने एक बड़े कारोबार का रूप ले लिया है. यहाँ पर कई ऐसी कंपनियां खुल गई है जो चीनी लड़कों और दूसरे देश से आये लोगों को लड़कियों से मिलने और उन्हें पटाने का इंतजाम कर रही है.

वाइफ टूरिज्म

वहीं एक खबर के मुताबिक बताया जा रहा है कि चीनी लड़के भी रुसी लड़कियों को इसलिए तवज्जों दे रहे है क्योंकि वे सुंदर और गोरे रंग की तो है ही साथ ही उनकी नीली आँखे भी है. वहीं रूस जैसे देश में लड़कियों की तादात लड़कों के मुकाबले ज्यादा है इसलिए रुसी लड़कियां भी चीनी लड़कों में दिलचस्पी ले रही है.

वाइफ टूरिज्म

बताया जा रहा है कि हर साल भारी संख्या में चीनी लड़के रूस और साइबेरिया के चक्कर लगाते है, और उन लोगों को वाइफ टूरिज्म वाली कंपनियाँ लड़कियों से मिलने में मदद करती है. रूस की कई बड़ी मैरिज एजेंसियां चीन से आने वाले बड़े-बड़े बिजनेसमैन की मीटिंग रुसी महिलाओं से करवा रही है. इन कुछ घंटों की मीटिंग के लिए ही चीनी लोग लाखों रूपये खर्च कर रहे है. इस मीटिंग में आने वाली लड़कियों की उम्र 35 साल से कम ही होती है इससे ज्यादा उम्र की महिलाओं की कोई डिमांड नहीं है.

वाइफ टूरिज्म

इन रुसी लड़कियों को इम्प्रेस करने के लिए चीनी लड़के कई तरह के जतन करते है ये लोग इनके लिए गिटार बजाते है और गाना गाते है ताकि वो लोग उन्हें इम्प्रेस करके शादी के लिए मना सके. जब कोई रुसी लड़की किसी चीनी लड़के से शादी के लिए तैयार हो जाती है तो सबसे पहले रुस के ही लीगल मैरिज सिस्टम को फॉलो करना होता है उसके बाद वे किसी दूसरे देश उस दुल्हन को ले जा सकते है.

वाइफ टूरिज्म

आपने भले ही आजतक कई तरह के टूरिज्म के नाम सुने हो लेकिन वाइफ टूरिज्म के बारे में पहली बार सुन रहे होंगे. आपको बता दें भारत जैसे देश में हर साल लाखों कन्या भ्रूण की हत्याएं होती है जिससे लड़कियों की संख्या कम होती जा रही है.

अगर समय रहते हम लोग नहीं संभले तो शायद आने वाले समय में भारतीय लड़कों को भी वाइफ टूरिज्म का सहारा लेना पड़ सकता है.