ENG | HINDI

जापानी लड़के कर रहे है एनिमेटेड कैरक्टर से शादी, जानिए क्या है वजह?

एनिमेटेड कैरक्टर

वैसे तो हर लड़के की इच्छा होती है कि वह किसी सुंदर सुशील लड़की से शादी करे, लेकिन इस अजीबोगरीब दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी है जो लड़की की जगह एनिमेटेड कैरक्टर से शादी करना चाहते है.

जी हाँ इन दिनों कुछ ऐसा ही जापान में हो रहा है.

आजकल जापान के युवाओं को पता नहीं क्या हो गया है वे शादी के लिए किसी लड़की को प्राथमिकता नहीं दे रहे है बल्कि वे एनिमेटेड कैरक्टर से शादी कर रहे है.

एनिमेटेड कैरक्टर

दरअसल जापान में पिछले कुछ सालों से इस तरह का कल्चर पनप रहा है कि लोग शादी और बच्चों के नाम से ही कतराने लगे है. जापानी लोगों की शादी और महिलाओं में कम होती दिलचस्पी को देखते हुए एक कंपनी ने वहां के पुरुषों और एनिमेटेड कैरक्टर के बीच शादी को मान्यता देने का फैसला किया है.

एनिमेटेड कैरक्टर

जापान में इन दिनों पनप रहे ओटाकू कल्चर में Waifu एक ऐसी एनिमेटेड गर्ल है जिसे जापान में खूब पसंद किया जा रहा है. Waifu अंग्रेजी के शब्द वाइफ से ही लिया गया है. ये एक तरह का एनिमेटेड कैरक्टर है जिससे जापान के पुरुष शादी कर रहे है. एक स्पेशल गेटबॉक्स वेबसाइट के मुताबिक जिन लोगों को इस तरह की अनोखी शादी करनी है वे यहाँ पर अपना मैरिज रजिस्ट्रेशन करवा सकते है.

इस वेबसाइट पर जरुरी फॉर्म भी दिया गया है जिसे भरकर जमा करना होता है. यहाँ पर एक शख्स केवल एक ही Waifu रजिस्टर करा सकता है.

एनिमेटेड कैरक्टर

आपको बता दें कि गेटबॉक्स इसके अलावा एक ऐसा प्रोडक्ट भी बेचने जा रही है जिसका नाम गेटबॉक्स वर्चुअल होम रोबोट है.

ये एक तरह की डिवाइस होती है जिसमे एक एनीमेशन गर्ल की छोटी सी होलोग्राफिक तस्वीर मौजूद होती है जो वॉइस कमांड पर प्रतिक्रिया भी देती है. ये सभी कैरक्टर वर्चुअल असिस्टेंट की तरह काम कर सकते है जिसमे ये लाइट जलाना और म्यूजिक चलाना जैसे काम कर सकते है. इसके अलावा ये एक एप के जरिये अपने मालिक से कनेक्ट भी रह सकते है. फ़िलहाल कम्पनी के इस प्रोडक्ट में दो ही एनीमेशन गर्ल है. जिनके नाम हिकारी अजुमा और हट्सन मीकु है.

एनिमेटेड कैरक्टर

इन दोनों ही कैरक्टर को जापान के पुरुष खूब पसंद कर रहे है और इनसे शादी भी कर रहे है.

वहीं वायरल खबरों की माने तो Waifu रजिस्ट्रेशन एक तरह की मार्केटिंग रणनीति भी हो सकती है. जिससे ये पता लगाया जा सकता है कि लोगों के बीच कौन सा कैरक्टर ज्यादा पॉप्युलर है और वे किस नए कैरक्टर को अपने लाइनअप में जोड़ना चाहते है. लेकिन वजह जो भी हो सोशल मीडिया पर इस तरह की शादी ने एक अलग ही मुद्दे को छेड़ दिया है. लोगों का कहना है कि ‘ये इंसानी समाज के लिए दुर्भाग्य ही है कि लोग इतने सेल्फिश हो चुके है कि अब वे एनिमेटेड कैरक्टर से शादी कर रहे है, जिनमे इमोशन ही नहीं होते है पता नहीं ये दुनिया अब कहाँ जा रही है.’

वहीं कुछ लोगों ने इसका समर्थन भी किया है उनका कहना है कि ‘इंसान भरोसा तोड़ते है लेकिन मशीन कम से कम आपका दिल तो नहीं तोड़ेगी.’

Don't Miss! random posts ..