ENG | HINDI

क्‍यों असफल हो जाते हैं मिडिल क्‍लास के लोग

मिडिल क्‍लास

कहते हैं कि इस दुनिया में सबसे असंतुष्‍ट वर्ग कोई है तो वो मिडिल क्‍लास है।

ये मिडिल क्‍लास आम जिंदगी जीते हुए भी बड़े-बड़े सपने देखते हैं और अपनी पूरी जिंदगी उन सपनों को पूरा करने में लगा देते हैं। आज हमारे देश में सबसे ज्‍यादा आबादी मिडिलक्‍लास लोगों की है और हम सभी जानते हैं कि इस क्‍लास के लोग सबसे कम तरक्‍की कर पाते हैं और इस वर्ग से चुनिंदा लोग ही होते हैं जो अमीर बन पाते हैं और अपनी जिंदगी को सुधार पाते हैं।

अगर आप भी अपने आसपास नज़र घुमाएं तो पाएंगें कि मिडिल क्‍लास का हर इंसान आज जिम्‍मेदारियों के बोझ में दबा हुआ है। लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा है कि ये मिडिल क्‍लास से ताल्‍लुक रखने वाले ज्‍यादातर लोग हमेशा गरीब ही क्‍यों रह जाते हैं?

क्‍या हैं इनकी नाकामयाबी के कारण

मिडिल क्‍लास

सच बात तो ये है कि इनके ऊपर कई जिम्‍मेदारियां होती हैं और इस वजह से ये कभी आगे ही नहीं बढ़ पाते हैं। जो भी कमाते हैं उसे घर-परिवार पर खर्च कर देते हैं और बचत के नाम पर ठेंगा बचता है। वो जिम्‍मेदारियों के बोझ से कभी निकल ही नहीं पाते हैं।

इस वर्ग के लोग हमेशा नेगेटिव ही सोचते हैं और ये भी इनकी असफलता का एक कारण है। इन्‍हें अपने अंदर से इस नेगेटिव सोच को बाहर निकालना चाहिए। जिंदगी बदलने और लाइफ में कुछ बेहतर करने के लिए आपको पॉजीटिव सोच रखने की जरूरत है। अपने अंदर की शर्म को बाहर निकालें और मेहनत करें। मेहनत और जोश से कोई भी काम पूरा किया जा सकता है।

ऐसे कई लोग होंगें जो एक नहीं बल्कि दो शिफ्ट में काम करते हैं। वो ऐसा अपनी मिडिल क्‍लास लाइफ को बदलने के लिए करते हैं। अगर आप मेहनत से समय पर सही मौकों को काम में लेंगें तो आपको पैसे कमाने से कोई नहीं रोक सकता है। मिडिल क्‍लास की दुनिया से बाहर निकलने के लिए मिडल सोच को दूर करना होगा।

कहते हैं कि जो लोग शर्म करते हैं वो कभी आगे नहीं बढ पाते हैं और अगर आपने भी शर्म की तो आप भी कभी अपनी मिडिल क्‍लास की जिंदगी को छोड़ नहीं पाएंगें और उसी में पैदा होकर उसी में मर जाएंगें। अब ये तो ना आपके लिए सही है और ना ही आपके परिवार के लिए।

मिडिल क्‍लास फैमिली में पैदा होना आपकी किस्‍मत थी लेकिन इसी में मर जाना आपकी मर्जी है। आप खुद भी इस बात को जानते होंगें कि बड़े-बड़े बिजनेसमैन तक अपने काम की शुरुआत छोटी जगह से ही करते हैं।

अमूमन मिडिल क्‍लास वाले लोग नेगेटिव सोच रखते हैं और अपनी जरूरतों को पूरा करने में ही पूरा टाइम निकाल देते हैं। उनके पास बस इतने ही पैसे होते हैं कि वो अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें। ऐसे में आपको एक्‍स्‍ट्रा इनकम के साधन ढूंढने चाहिए जिससे आपकी बचत भी हो और आप उन पैसों से अपनी जिंदगी को संवार सकें।

याद रखिए मिडिल क्‍लास में पूरी जिंदगी निकालना आपकी च्‍वॉइस है, मजबूरी नहीं और अपनी मेहनत से आप इसे बदल भी सकते हैं।