ENG | HINDI

कहीं आपकी ये 7 आदतें तो नहीं है गरीबी के लिए ज़िम्मेदार

गरीबी के लिए ज़िम्मेदार – अमीर बनना भला कौन नहीं चाहता, लेकिन सिर्फ चाहने से कुछ नहीं होता उसके लिए मेहनत करनी पड़ती हैं. कुछ लोग ऐसे भी हैं जो मेहनत करने के बावजूद अमीर नहीं बन पाते तो इसके लिए उनकी कुछ आदतें व नकारात्मक सोच ज़िम्मेदार हैं.

कुछ लोग अपनी इन्हीं आदतों की वजह से गरीब बने रहते हैं.

चलिए हम आपको बताते हैं कि अमीर बनने की राह में कौन सी आदतें जो गरीबी के लिए ज़िम्मेदार हैं

गरीबी के लिए ज़िम्मेदार –

  1. कमाई की बजाय सेविंग ज़्यादा जोर देना

यह सही है कि‍ सुरक्षित भविष्य के लिए सेविंग बहुत जरूरी है, लेकि‍न जब आप सि‍र्फ सेविंग पर फोकस करते हैं और कमाई को बढ़ाने के बारे में नहीं सोचते तो दि‍क्‍कत शुरू होती है. सिर्फ सेविंग करने से आप अमीर नहीं बन सकते, इसके लिए आपको आमदनी बढ़ाने पर ज्‍यादा फोकस करना होगा, अमीर आदमी ऐसा ही करते हैं. सेल्फ मेड करोड़पति सीबोल्‍ड ने बताया कि‍ सेविंग स्‍ट्रैटजी के बारे में ज्‍यादा चिंता नहीं करनी चाहि‍ए. वहीं, अगर आप अमीर व्‍यक्‍ति‍ की तरह सोचना शुरू करते हैं तो आप पैसे खत्‍म होने की चिंता बंद कर पैसा कैसे बढ़ाना है, इस पर फोकस करेंगे.

  1. अभी तक इन्‍वेस्‍ट शुरू नहीं कि‍या

पैसा कमाने और उसे बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है उसे सही जगह निवेश यानी इन्वेस्ट करना. जि‍तनी जल्‍दी आप इन्‍वेस्‍टमेंट शुरू करते हैं उतना ही आपके लि‍ए बेहतर होगा. रमि‍त सेठी ने न्‍यू यार्क टाइम्‍स बेस्‍टसेलर कि‍ताब ‘I Will Teach You to Be Rich’ में लि‍खा है कि‍ करोड़पति‍ अपनी घरेलू इनकम का औसतन 20 फीसदी हर साल इन्‍वेस्‍ट करते हैं. इससे उनका इन्‍वेस्‍टमेंट और सेविंग दोनों बढ़ते रहते हैं.

  1. एक नि‍श्‍चि‍त आमदनी पर नि‍र्भर रहना

आमतौर पर लोग टाइम के हि‍साब से पैसा कमाने का वि‍कल्‍प चुनते हैं जबकि‍ अमीर व्‍यक्‍ति‍ परि‍णामों के आधार पर पैसा कमाने के वि‍कल्‍प को चुनता है और यह मूल रूप से सेल्‍फ इम्‍पलॉयड रहता है यानी वो किसी के यहां नौकरी करने की बजाय अपना खुद का कोई काम करते हैं. अमीर बनने का सबसे तेज़ तरीका है.

  1. आप दूसरे का सपना जी रहे हैं

अगर आप सफल होना चाहते हैं तो आपको वही करना चाहि‍ए जि‍से आप सच में करना चाहते हैं. सेल्‍फ मेड करोड़पति‍यों पर पांच साल तक रि‍सर्च करने के बाद थॉमस सी. कार्ले ने कहा कि‍ कई लोग दूसरों के सपनों का पीछा करने की गलती करते हैं. उन्‍होंने लि‍खा कि‍ जब आप दूसरों के सपनों को जीना शुरू करते हैं तो आप अपने चुने गए प्रोफेशनल से खुश नहीं रहते.

  1. चुनौती से भागना

 अगर आप अमीर, सफल या जिंदगी में आगे बढ़ना चाहते हैं तो आपको अनिश्‍चि‍तता या चुनौती के लि‍ए तैयार रहना चाहि‍ए. अमीर लोग कभी भी मुश्किल परिस्थितियों से घबराकर भागते नहीं है वो चुनौतियों का सामना करते हैं.

  1. पहले खर्च और बाद में बचत

यदि आप सचमुच अमीर बनना चाहते हैं तो पहले खुद पर खर्च करें. सेल्‍फ-मेड करोड़पति‍ डेवि‍ड बैच ने लि‍खा है कि‍ आमतौर पर लोग प्रत्‍येक डॉलर की कमाई पर पहले मकान मालि‍क, क्रेडि‍ट कार्ड कंपनी, टेलीफोन कंपनी, सरकार आदि‍ को पैसे देते हैं. खर्च करने और बचे हुए पैसे को बचाने की जगह अपने लिए सेविंग करें.

  1. यह सोच कि‍ आप अमीर नहीं बन सकते

आमतौर पर लोगों यह मानते हैं कि‍ अमीर व्‍यक्‍ति‍ केवल कि‍स्‍मत वाले ही बन सकते हैं, लेकिन सच यह है कि‍ कैपि‍टलि‍स्‍ट देशों में प्रत्‍येक व्‍यक्‍ति‍ के पास अमीर बनने का अधि‍कार है, अगर आप बनना चाहते हैं तो खुद से पूछना शुरू करें कि‍ मैं अमीर क्‍यों नहीं हूं? फिर पैसा कमाने के तरीके सोचें.

ये है वो आदतें जो गरीबी के लिए ज़िम्मेदार है – जिस इंसान की सोच बड़ी होती है वो जीवन में सब कुछ हासिल कर सकता है, इसलिए अमीर बनने के लिए सबसे पहले अपनी सोच बड़ी रखें और सकारात्मक सोचें.