ENG | HINDI

दूर हो जाएगी व्हाइट डिस्चार्ज की प्रॉब्लम – बस कर लें ये उपाय !

व्हाइट डिस्चार्ज

ल्यूकोरिया (श्वेत प्रदर) यानी की व्हाइट डिस्चार्ज महिलाओं की आजकल एक कॉमन प्रॉब्लम बनते जा रहा है ।

इन दिनों सभी उम्र की लड़कियां इस समस्या को झेल रहीं है । एक्सपर्ट डॉक्टर्स का कहना है कि व्हाइट डिस्चार्ज या श्वेत प्रदर की प्रॉब्लम को साफ सफाई रखने, हेल्दी डाइट और कुछ आयुर्वेदिक नुस्खों द्वारा कंट्रोल किया जा सकता है।

इस प्रॉब्लम को दूर कर करने के कुछ आयुर्वेदिक उपाय हैं इनको महिलाएं आसानी से घर में कर सकती हैं।

आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में।

व्हाइट डिस्चार्ज

वाइट डिस्चार्ज की वजह:

दिन ब दिन बढ़ती बीमारियों का असर महिलाओं पर सबसे ज्यादा हो रहा है। महिलाओ में माहवारी यानि पीरियड्स के आलावा वाइट डिस्चार्ज की समस्या भी आम देखने को मिलती है, सफेद पानी का मासिक धर्म से पहले या बाद में आना स्वाभाविक हैं लेकिन ज्यादा मात्रा में सफेद पानी आना रोग होता है। महिलाओं में यह समस्या शरीर में किसी कमी के कारण हो सकती है। इसके कारण महिलाओं में कमजोरी और इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। समय रहते इस बीमारी का कारण औैर लक्षण जानकर इसका इलाज करना बहुत जरूरी होता है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप इस बीमारी के लक्षण पहचान कर कुछ घरेलू उपायों द्वारा इस बीमारी को जड़ से कैसे खत्म कर सकते हैं।

वाइट डिस्चार्ज के कारण:

योनि की सफाई ना रखना, किसी वजह से ज्यादा परेशान रहना, बीमार पुरुष के साथ संबंध बनाना, बार बार एबॉर्शन कराना और पोषक तत्वों की कमी से ये प्रॉब्लम होती है ।

वाइट डिस्चार्ज के लक्षण:

चक्कर आना, थकावट, खुजली, कमजोरी, प्राइवेट पार्ट से बदबू आना, कब्ज, सिरदर्द ।

सफेद पानी का उपचार:

1-फिटकरी को गर्म पानी में भिगो कर उससे योनि की सफाई करें । इससे सभी कीटनाशक तत्व मर जाएगें । ऐसा आप लगातार 1 हफ्ते तक करें ये जड़ से समस्या को खत्म कर देगा ।

2-चावल का पानी यानी की चावल को उबाल लें । इस पानी से प्राइवेट पार्ट की सफाई करें इसेस आपकी ये समस्या कुछ ही दिनों में खत्म हो जाएगी ।

3-1लीटर पानी में अदरक को अच्छी तरह उबाल लें । जब तक ये उबल कर आधा ना हो जाएं । आधा बच जाने पर इसका सेवन करें । इससे सफेद पानी का आना ठिक हो जाएंगा ।

4-सब्जियों का रस जैसे गाजर, पालक, गोभी, चुकंदर आदि को मिला कर जूस बना लें और रोजाना ये जूस का सेवन करें इसेस आपकी वाइट डिस्चार्ज की ये समस्या कुछ ही दिनों में खत्म हो जाएगी ।

5-जामुन की छाल का चूर्ण बनाकर तैयार कर लें । इसे दिन में 3-4 बार लें ।लगातार इसका सेवन करने से आपको इस रोग से छुटकारा मिल जाएंगा ।

6-मेथी को पानी में उबाल कर उससे एक कपड़ा गीला कर लें । इसे योनि पर रखने पर रोग से मुक्ति मिलेगी । मेथी के चूर्ण को पानी में मिलाकर पिने से भी ये प्रॉब्लम खत्म हो जाती है ।

7-भूने हुए चने को पीस कर इसमें थोड़ा सा मीठा मिला लें और दूध और देसी घी मिलाकर रोजाना 2 चम्मच खाने से भी आराम मिलता है ।

व्हाइट डिस्चार्ज

ये है व्हाइट डिस्चार्ज का उपाय – आप भी इस समस्या से पीछा छुड़ाना चाहते है तो इन उपायों को पढ़कर जरुर करें और याद रखें, क्योंकि ये कॉमन प्रॉब्लम है कभी भी किसी को भी हो सकती है ।

Article Categories:
सेहत