ENG | HINDI

उधार लिए पैसे जब कोई आसानी से ना लौटाये तो करें ये काम

उधार

मोहब्बत भी उधार की तरह होती है…।
लोग ले तो लेते है मगर देना भूल जाते है…!!

जी हां मोहब्बत तो मोहब्बत, असल जिंदगी में भी आपके और हमारे साथ ऐसा जरुर हुआ होगा की किसी दोस्त ने उधार तो ले लिया लेकिन लौटाया नहीं। और किसी को दिया हुआ पैसा भी कोई जल्दी लौटाता नहीं। उससे पैसा वापस लेने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाना पड़ता है।

आपने किसी खास दोस्त को पैसा दिया तो ऐसे में दोस्ती औऱ पैसा दोनों का जोखिम बढ़ जाता है। ऐसे में बड़ा सवाल है कि आखिर किसी को दिया हुआ पैसा ले तो लें कैसे वापस।

पैसे की लगातार याद दिलाना बेस्ट तरीका है कि आपने जिस भी पहचान वाले या दोस्त को पैसा उधान दिया है, उस को लगातार पैसे वापस देने की याद दिलाते रहें। अगर पैसे लौटाने वाले ने आपको दिन और समय दिया है तो चाहे जो भी हो उस समय उसके पास जरुर पहुंच जाएं।

इतना सब करने पर पैसा फिर भी हाथ ना आएं तो ये 5 कदम जरुर उठाएं इससे आपको मदद मिलेगी। अमूमन फाइनेंशियल एक्‍स्‍पर्ट भी लगभग यही सलाह देते है।

उधार

नंबर 1 उधार लेने वाले के हालात को समझें

अगर दिया हुआ उधार समय पर नहीं मिल पा रहा है तो सामने वाले से तय समय पर पैसे नहीं चुकाने का कारण जानें। कोशिश करें कि वाकई कहीं आपका दोस्‍त किसी फाइनेंशियल प्रॉब्‍लम में तो नहीं है। अगर है तो उसकी प्रॉब्‍लम समझें, अगर आप एक बार हालात समझ गए तो आपको पैसे चुकाने के लिए थोड़ा और वक्‍त देना ही चाहिए।

नंबर 2 पैसे को लेकर अपनी मजबूरी गिनाएं

पैसे लेने वाले के घर जाकर या उससे मिलकर आमने-सामने बात करें। ऐसा कोई दस्‍तावेज अपने दोस्‍त को जरूर दिखाएं जिससे ये साबित हो सके कि इन पैसों की आपको वाकई बहुत जरूरत है।

नंबर 3 ऑप्शन दें उधार चुकाने का

आप अपना पैसा किश्‍त में भी लौटाने का ऑफर दे सकते हैं।आप उससे पोस्‍ट डेट चेक भी ले सकते हैं। सामान्‍य मामलों में देखा जाता है कि लोग ऐसे हालात में पैसा वापस कर ही देते हैं।

नंबर 4 अपने दोस्तों और परिवार को भी शामिल करें

अगर इसके बाद भी अगर आपको उधार वापस नहीं मिलता है तो आप सोशल मीडिया का यूज करें।  दोस्‍तों और रिश्‍तेदारों से री-पेमेंट के लिए कहलवाएं। ऐसे प्रूफ भी दें कि जिससे साबित हो कि बार-बार टाइम देने के बाद भी आपका पैसा वापस नहीं मिल रहा है। याद रखें यह कदम तभी उठाएं जब आपको पैसे की बेहद जरूरत हो, क्‍योंकि इससे आपकी दोस्‍ती या रिश्‍ता भी टूट सकता है।

नंबर 5 लीगल ऑप्शन तलाश करें

अगर इसके बाद भी पैस नहीं मिले तो जान लीजिए कि सामने वाला आपको पैसा वापस देने के मूड में नहीं है, ऐसे में आखिरी रास्‍ते के रूप में आप लीगल ऑप्‍शन तलाश सकते हैं।

उधार

लेकिन ध्यान रखें कि अगर ऐसा करने जा रहे हैं तो आपकी दोस्‍ती पक्की टूटेगी और पैसा भी खर्च होगा तो बेहतर है कि कोई भी काम सोच विचार के करें औऱ बात बिगड़ने ना दें।

Article Categories:
विशेष