ENG | HINDI

इन 5 मौकों पर भारत ने 1 रन से जीता मैच, बेहद रोमांचक था मुकाबला 

बेहद रोमांचक क्रिकेट मैच

बेहद रोमांचक क्रिकेट मैच – क्रिकेट सभी भारतीयों के दिल में बसता है, इंडियन ऑडियन्स के दिलों में जितना क्रेज़ क्रिकेट को लेकर है, उतना शायद ही किसी और खेल को लेकर होगा।

भारतीय क्रिकेट टीम से देशवासियों के दिल जुड़े हुए हैं और इसलिए हर मैच में उनकी निगाहे बस यही चाहती हैं कि इंडिया जब बॉलिंग करे तो सामने वाली टीम के बल्लेबाज़ फील्ड पर टिक ही ना पाएं और जब बैटिंग करे तो ऐसे रन बनाए कि सामने वाली टीम के गेंदबाज़ों के छक्के छुड़ा दे।

चाहे ऑडियन्स में बैठे या फिर घर पर टीवी स्क्रीन के आगे बैठें, हर भारतीय की यही ख्वाहिश होती है कि जीत भारत के पाले में ही आए।

भारत की क्रिकेट मैच में जीत के लिए लोग प्रार्थनाएं करते हैं, टीम को गुड लक विश करने के लिए तो मानो पूरा देश ही खुले दिल से तैयार रहता है।

क्रिकेट का मुकाबला और बेहद रोमांचक क्रिकेट मैच तब हो जाता है जब बहुत ही कम गेंदों में किसी लक्ष्य का पीछा करना होता है, जब हर गेंद के साथ उत्साह और बढ़ जाता है, एक्साइटमेंट ये जानने के लिए बिल्कुल चरम पर होता है कि आखिर अब क्या होगा ?

रनों को चेज़ करने का ये रोचक मुकाबला हर भारतीय सांस थाम कर देखता है। ऐसे ही कई रोचक मुकाबले हुए हैं जिनमें भारतीय क्रिकट टीम ने बहुत ही कम अंतराल से जीत हासिल की है, जी हां आज मैं आपको यहां उन मैचों के बारे में बताने जा रही हूं जिनमें भारतीय टीम ने सिर्फ 1 रन से मैच जीता है।

ऐसा ही एक मैच था टी 20 विश्व कप 2016 का, जिनमें भारत और बांग्लादेश के बीच फाइनल मुकाबला हो रहा था। बांग्लादेश की टीम बल्लेबाजी कर रही थी और सिर्फ एक रन लेना बचा था, ऐसे में हार्दिक पांड्या और धोनी ने आखिरी विकेट लेकर मैच को इंडिया के पाले में कर दिया और ये मैच भारत के नाम हुआ।

टी 20 विश्व कप के एक और मुकाबले में ऐसा ही नज़ारा देखने को मिला था, जब भारत और साउथ अफ्रीका की टीम आमने सामने थी, टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के सामने 152 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे पूरा करने से पहले ही भारतीय गेंदबाज़ों ने साउथ अफ्रीका को ऑल आउट कर दिया और ये मैच इंडिया ने एक रन से जीता।

भारत और न्यूजीलैंड की टीम के बीच एक मुकाबले में टीम इंडिया ने 221 रन का स्कोर खड़ा किया लेकिन अच्छी शुरूआत के बाद भी न्यूजीलैंड की टीम 50 ओवरों में इस लक्ष्य को पूरा नहीं कर पाई और 220 रन पर ऑल आउट हो गई।

2011 में भारत औऱ दक्षिण अफ्रीका के बीच हुए एक मैच में टीम इंडिया 190 रन पर ऑल आउट हो गई थी। सभी को ऐसा लग रहा था कि इंडिया ये मैच हार जाएगा लेकिन शानदार गेंदबाज़ी ने इस मुकाबले को रोचक बना दिया और टीम इंडिया ने 1 रन से ये मैच जीत लिया।

इसी क्रम में एक और मैच है जो भारत और श्रीलंका के बीच 1993 में खेला गया था, इस वनडे में भी भारत ने एक रन से जीत हासिल की थी।

तो ये थे बेहद रोमांचक क्रिकेट मैच – वो मुकाबले जिन्होंने ये साबित कर दिया कि क्रिकेट में कभी भी, कुछ भी हो सकता है।

Don't Miss! random posts ..