ENG | HINDI

सिर्फ 1 गेंद में 21 रन – क्रिकेट जगत का सबसे हैरान करने वाला रिकॉर्ड !

1 गेंद में 21 रन

1 गेंद में 21 रन – क्रिकेट के खेल में कई रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते हैं।

लेकिन आज हम आपको उस रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे जो शायद ही आपने सुना या फिर देखा होगा। आज हम आपको बताएंगे जब क्रिकेट के खेल में 1 गेंद में 21 रन बन गए थे। आखिर किसने दिया था इस कारनामे को अंजाम और कौन सा था वो खिलाड़ी? आज हम आपको उस हैरान करने वाले रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे। हमें पूरा यकीन है कि आपने आज से पहले इस रिकॉर्ड के बारे में नहीं सुना होगा।

आइए आपको बताते हैं कि आखिर कौन सा था वो गेंदबाज जिसकी 1 गेंद में 21 रन ठुक गए थे और कौन थे वो बल्लेबाज जिन्होंने इस रिकॉर्ड को अंजाम दिया था।

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लबाजों ने दिलाई धमाकेदार शुरुआत: ऑस्ट्रेलिया की टीम दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर थी। दोनों टीम के बीच 5 मैचों की वनडे सीरीज का फाइनल मुकाबले खेला जाना था। सीरीज के पहले 4 मैच दोनों टीमों ने 2-2 जीत लिए थे और आखिरी मैच जीतने वाली टीम ही सीरीज को अपने नाम कर लेती। इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाजों ने टीम को धमाकेदार शुरुआत दिलाई और इस शुरुआत का टीम के मिडिल ऑर्डर ने पूरा फायदा उठाया। कप्तान रिकी पोंटिंग ने एक छोर से तेजी से रन बनाए और एंड्रू सायमंड्स ने भी अपने कप्तान का अच्छा साथ दिया। दोनों बल्लेबाजों ने अपनी टीम को मजबूत स्थिति मे पहुंचा दिया।

टेलेमाकुस ने ठुकवाए 1 गेंद में 21 रन: इसी बीच दक्षिण अफ्रीका की तरफ से पारी का 48वां ओवर फेंकने आए गेंदबाज टेलेमाकुस। टेलेमाकुस के सामने बल्लेबाज थे पोंटिंग। टेलेमाकुस ने पोंटिंग को पहली गेंद फेंकी और पोंटिंग ने पहली गेंद को 4 रनों के लिए सीमारेखा के बाहर भेज दिया। अंपायर ने टेलेमाकुस की पहली गेंद को नो करार दे दिया। अगली गेंद पर पोंटिग ने 1 रन लिया लेकिन अंपायर ने फिर से गेंद को नो करार दे दिया। अब तक टेलेमाकुस की एक भी गेंद नहीं गिनी गई थी और उन्होंने 7 रन दे दिए थे। टेलेमाकुस फिर से गेंद फेंकने को तैयार थे इस बार उनके सामने बल्लेबाज थे सायमंड्स। सायमंड्स ने टेलेमाकुस की अगली गेंद पर करारा प्रहार किया और गेंद फिर से 4 रनों के लिए बाउंड्री के बाहर चली गई। टेलेमीकुस की किस्मत उनके साथ नहीं थी और अंपायर ने फिर से अपना हाथ उठा दिया। टेलेमाकुस बेहद मायूस और दबाव में आ गए थे। टेलेमाकुस को साथी खिलाड़ियों ने समझाया और वो फिर से गेंद फेंकने को तैयार हुए। इस बार सायमंड्स ने टेलेमाकुस पर कोई रहम नहीं किया और गेंद को 6 रनों के लिए भेज दिया। अपायर ने एक बार फिर से गेंद को नो करार दे दिया। टेलेमाकुस की आंखों से आंसू झलक पड़े। क्योंकि उन्होंने अब तक 1 भी गेंद नहीं फेंकी थी और वो 19 रन लुटा चुके थे। टेलेमाकुस ने हिम्मत करके फिर से गेंद फेंकी जो इस बार सही थी, लेकिन इस गेंद पर सायमंड्स ने 2 रन दौड़े और इस तरह टेलेमाकुस ने 1 गेंद में कुल 21 रन ठुकवा दिए।टेलेमाकुस के गेंदबाजी आंकड़े (Nb4, Nb1, Nb4, Nb6, 2) रहे थे।

इस तरह से बने 1 गेंद में 21 रन !

अंत में ऑस्ट्रेलिया ने मुकाबले में 434 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था और वनडे क्रिकेट के इतिहास में पहली बार 400 रनों के आंकड़े को छूने वाली टीम भी बन गई थी।

हालांकि बाद में दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने धमाकेदार बल्लेबाजी की और वो इतने बड़े स्कोर के सामने झुके नहीं।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ग्रीम स्मिथ ने बेहतरीन पारी खेली और अपनी टीम को बेहतरीन शुरुआत दिलाई। वहीं हर्शल गिब्स ने भी अपने कप्तान का अच्छा साथ दिया और दोनों बल्लेबाजों ने अपनी टीम के रन रेट को नीचे नहीं आने दिया। अंत में इस बेहद रोमांचक मुकाबले को दक्षिण अफ्रीका की टीम ने अपने नाम कर लिया था।

साफ है टेलेमाकुस को इस बात की बेहद खुशी रही होगी कि उनकी टीम जीत गई, वर्ना टीम की हार का ठीकरा उनके सर फूट सकता था।