ENG | HINDI

अब आपके WhatsApp पर चीन रख रहा है नज़र, हो जाये सावधान !

WhatsApp हैक

WhatsApp हैक – मोबाइल से चिपके रहना और अपनों से दूर रहना आजकल के पीढ़ी की आदत बन चुकी है.

अब तो हालत ऐसी हो  गई है कि ३५ के बाद वाले भी मोबाइल से चिपके रहते हैं. मोबाइल में एक चीज़ है जो लोगों को ज्यादा बिजी करके रख दी है. उसका नाम है व्हाट्स ऐप.

आज के लोगों का यूँ मोबाइल से जुड़े रहना उन्हें मुसीबत में डाल रहा है.

अगर आपको विश्वास न हो तो इस खबर को पढ़ें.

असल में अब हमारे सेना ने भी लोगों को आगाह करना शुरू कर दिया है कि कैसे दूसरे देश उनके मोबाइल पर अपनी नज़र बनाए हुए हैं. हाल ही में इंडियन आर्मी ने एक अलर्ट जारी कर देश के लोगों को चेतावनी दी है.

आप भी देखें ये वीडियो-

जी हां, आर्मी ने वॉट्सऐप का इस्तेमाल करने वालों को आगाह करते हुए बताया है कि अगर आपके वॉट्सऐप पर भी ऐसा कुछ है तो आपका डाटा हैकर्स हैक कर सकते हैं, क्योंकि हैकर्स आपके वॉट्सऐप पर नजर रखी हुई है. WhatsApp हैक हो सकता है – अब आपको समझ में आ रहा होगा की आपका दिनभर मोबाइल से चिपके रहना न सिर्फ आपके लिए बल्कि पूरे देश के लिए कैसे मुश्किल खड़ा कर सकता है.

न जाने कितने ऐड्स अब तक आ चुके होंगे.

आपके घर वाले भी बोल चुके हैं कि इस तरह से कुछ भी शेयर मत किया करो, WhatsApp हैक हो सकता है – लेकिन आपको समझ ही कहाँ आता है.

अब आर्मी ने अपने ऑफिसियल सोशल मीडिया पर एक वीडियो के माध्यम से यह समझाने की कोशिश की है. वहीं इसके साथ ही इससे बचने के उपाय भी इस वीडियो के जरिये दिया हैं. अगर इन उपायों का ध्यान में रखकर वॉट्सऐप इस्तेमाल किया जाए तो आपको दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

लेकिन हद तो ये है कि इस तरह के विडियो लोग देखते ही कहाँ हैं. वो तो बस अपने में ही लगे रहते हैं.

अगर आप खुद और अपने देश को किसी भी मुसीबत से बचाना चाहते हैं तो थोडा सजग हो जाइए.

दूसरे देशों के लोगों से दोस्ती कीजिये, लेकिन उनके सतह अपना कोई भी पर्सनल और देश से सम्बंधित डेटा शेयर मत कीजिये. ये एक अच्छे और ज़िम्मेदार नागरिक का कर्तव्य नहीं है.

इंडियन आर्मी ने बताया है कि चाइनीज लगभग सभी डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके आपके डिजिटल वर्ल्ड में अपनी पैठ बना रहे हैं.

इस वीडियो में बताया गया है कि चीनी आपके डिजिटल वर्ल्ड में पैठ बनाने के लिए अब वॉट्सऐप ग्रुप का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसके पीछे उनका मकसद सिर्फ और सिर्फ ज्यादा से ज्यादा भारत के बारे में जानकारी जुटाना है. आप ऐसा न करें.

सबसे ज़रूरी अहि कि आप जिससे भी चैट करें उसका नाम फ़ोन में ज़रूर सेव करें. चाहे वो कोई लड़की या आपना बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड ही क्यों न हो. जब अप नम्बर सेव नहीं करते तभी सारी मुसीबतें शुरू होती हैं. आप उनका नाम सेव करें और अपनी ज़िम्मेदारी निभाएं. इतना ही नहीं अगर आप किसी ग्रुप के मेम्बर हैं और अपना मोबाइल नंबर बदल रहे हैं तो उसकी जानकारी ग्रुप एडमिन को दें.

इन छोटे-छोटे कामों के ज़रिये आप अपना और देश का ख्याल रख सकते हैं. अच्छे नागरिक बनें. जागरूक बनें.