ENG | HINDI

बहुत ही आसानी से कोई भी पढ़ सकता है आपके WhatsApp मैसेजेस, जानिए कैसे ?

WhatsApp का इस्तेमाल

WhatsApp का इस्तेमाल – किसी से अपने दिल की बात कहनी है, यूं ही टाइमपास करना हो, कोई गॉसिप करना हो, किसी को विश करना है, ज़रूरी बात करनी हो या फिर कोई फालतू बात, आजकल इन सभी कामों के लिए एक ही ऑप्शन बन गया है और वो है WhatsApp।

WhatsApp के ज़रिए आप बड़ी ही आसानी से किसी से बात कर सकते हैं और WhatsApp  के इस बढ़ते इस्तेमाल ने फोन कॉल्स और बाकी सभी चैटिंग एप्स के इस्तेमाल को कम कर दिया है।

WhatsApp का इस्तेमाल कुछ इस कदर बढ़ गया है कि कुछ काम ना होते हुए भी हम यूं दिन में कईं बार WhatsApp खोलकर चेक कर लेते हैं। कभी दूसरों के स्टेट्स देखने के लिए, कभी डीपी चेक करने के लिए तो कभी पता नहीं क्यूं, लेकिन WhatsApp खोलना तो मानेो डेली नीड सा हो गया है।

इसलिए कईं एप लॉक इंस्टॉल कर हम अपने WhatsApp को सिक्योर भी रखते हैं ताकि किसी को पता ना चले कि हम किससे, क्या चैट कर रहे हैं? WhatsApp को सिक्योर समझते हुए हम सब उसपर वो बातें भी कर लेते हैं जो कि शायद नहीं करनी चाहिए।

वैसे ऐसा करना गलत नहीं है क्योकि हमे कही ना कही ये लगता है कि ये बातें सिर्फ हम से उस इंसान तक पहुंच रही हैं जिससे हम चैट कर रहे हैं लेकिन मै आपको बता दूं कि आपकी ये सीक्रेट बातें बड़ी ही आसानी से किसी और इंसान के पास तक भी पहुंच सकती हैं।

शायद आपको ये बात पता नहीं होगी कि  बिना आपकी जानकारी के बहुत आसानी से आपके वॉट्सऐप मेसेजेज कोई दूसरा भी पढ़ सकता है, यानी आपका वॉट्सऐप हैक किया जा सकता है और सबसे बड़ी बात ये है कि आपको इस बात की खबर भी नहीं होगी।

WhatsApp को हैक करना बड़ा ही आसान है इसके लिए किसी दूसरे इंसान को सिर्फ एक मिनट के लिए आपका फोन चाहिए और इसके बाद WhatsApp web के ज़रिए वो  आपके वॉट्सऐप को अपने स्मार्टफोन पर या फिर डेस्कटॉप पर खोल सकता है।

सबसे पहले आपको मोबाइल के गूगल क्रोम पर WhatsApp web खोलिए और फिर स्क्रीन के राइट साइड में दिख रहे  ड्रॉप डाउन मेन्यू पर क्लिक करके फिर रिक्वेस्ट डेस्कटॉप साइट पर क्लिक करना होता है।

आगे की प्रक्रिया भी बहुत सिंपल है। बस आपके फोन का QR कोड स्कैन करना होगा और इसके बाद से कुछ ही देर में आपके WhatsApp की सारी चैट्स उस फोन या डेस्कटॉप में खुल जाएंगी।

इसलिए अपने फोन को लेकर थोड़ा सतर्क रहें। अपना फोन हमेशा अपने पास रखें और फोन में फिंगरप्रिट लॉक का ही यूज करें। अगर आप किसी औऱ को अपना फोन दे भी रहे हैं तो याद रखें कि वो आपके फोन में क्या कर रहा है?

WhatsApp का इस्तेमाल सोच समजकर कीजिये – WhatsApp पर कभी अपनी बैंक डिटेल या फिर कोई ऐसी पर्सनल जानकारी शेयर ना करें जो आपको पऱेशानी में डाल दे। अपने व्‍हॉट्सऐप से अपनी पर्सनल डिटेल्‍स को डिलीट कर दें और सोशल मीडिया के किसी भी टूल पर अपनी पर्सनल जानकारी शेयर ना करें क्‍योंकि ये लीक हो सकती है।