ENG | HINDI

व्हाट्सअप यूज़र को जल्द मिलेगा ये बड़ा तोहफा, खत्म होगी बैकअप की समस्या

मैसेजिंग एप व्हाट्सएप

मैसेजिंग एप व्हाट्सएप कुछ ही समय में इतना लोकप्रिय हो चुका है कि अब तो इसके बिना लोगों का दिन भी काटना मुश्किल हो गया है.

ऐसे में कंपनी को भी ग्राहकों की सहूलियत का ध्यान है तभी तो ग्राहकों की सुविधा के लिए अब वो एक और बड़ा बदलाव करने जा रही है, जिसका फायदा कस्टमर्स को मिलेगा.

दरअसल,. भी तक व्हाट्सएप चैट का बैकअप लेने के लिए आपको गूगल ड्राइव का सहारा लेना होता था, लेकिन अब आपको गूगल ड्राइव की स्टोरेज व्हाट्सएप चैट के बैकअप के लिए खत्म नहीं करनी होगी.

गूगल व्हाट्सप यूजर्स के लिए बड़ा कदम उठा रहा है, इसके बाद मैसेजिंग एप इस्तेमाल करने वालों को फायदा होगा.

दरअसल गूगल अब व्हाट्सएप यूजर की लाइफ को और ज्यादा आसान बनाने की तैयारी कर रहा है और यह बदलाव इसी साल नवंबर तक कर दिया जाएगा. मशहूर इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप के दुनियाभर में करीब डेढ़ अरब यूजर्स हैं.

आपको बता दें कि अभी तक व्हाट्सएप चैट का बैकअप लेने के लिए आपको गूगल ड्राइव का सहारा लेना होता था. लेकिन अब आपको गूगल ड्राइव की स्टोरेज व्हाट्सएप चैट के बैकअप के लिए खत्म नहीं करनी होगी. व्हाट्सएप की पेरेंट कंपनी फेसबुक और गूगल ने एक डील की है. इसके तहत यूजर व्हाट्सएप बैकअप अपने पर्सनल अकाउंट में रहते हुए फ्री में ले सकते हैं. व्हाट्सएप और गूगल के बीच हुए एग्रीमेंट के अनुसार 12 नवंबर से व्हाट्सएप का बैकअप गूगल क्लाउड स्टोरेज का स्पेस नहीं लेगा.

गूगल और फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप के बीच किया गया ये समझौता अभी प्रभावी नहीं हुआ है, लेकिन 12 नवंबर, 2018 से हो जायेगा. इसका मतलब है कि वर्तमान में गूगल ड्राइव पर लिया गया बैकअप बना रहेगा, हालांकि, उपलब्ध कोटा कम नहीं होगा.

गूगल और व्हाट्सएप के बीच हुए इस करार की सुविधा का फायदा उठाने के लिए आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप अपने गूगल या जीमेल अकाउंट के माध्यम से अपना डाटा बैकअप लेने के ऑप्शन को चुन रखा हो. वही जीमेल अकाउंट होना चाहिए जो व्हाट्सएप यूज़र अभी अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर इस्तेमाल कर रहे हैं.

इस सुविधा के आने के बाद आपके गूगल ड्राइव की स्पेस मैसेजिंग एप व्हाट्सएप डाटा से नहीं भरेगी और आप गूगल ड्राइव की बची हुई स्पेस का इस्तेमाल फोटो या डॉक्यूमेंट बैकअप के लिए कर सकते हैं. गूगल ड्राइव में दी गई सीमित स्पेस खत्म होने के बाद आपको जगह खरीदनी पड़ती है, ऐसे में व्हाट्सअप का डाटा वहां स्टोर नहीं होने से काफ जगह बचेगी.

Don't Miss! random posts ..