ENG | HINDI

फ़ास्ट फ़ूड ने ले ली एक खिलाड़ी की जान.

Fast-food

मैकडोनाल्ड, डोमिनोज़, सबवे, पिज़्ज़ा हट जैसे कई ब्रांड हैं, जो अपनी फ़ास्टफ़ूड सर्विसेज़ के लिए जाने जाते हैं.

लेकिन क्या हो अगर ये फ़ूड आप की मौत की वजह बन जाये?

वैसे तो जब भी यह बात हुई हैं कि फ़ास्ट फ़ूड, क्वालिटी फ़ूड हैं या नहीं?

तो इस तरह के फ़ास्ट फ़ूड आइटम कभी भी क्वालिटी फ़ूड के मानदंडो खरे नहीं उतरें हैं लेकिन न्यूयॉर्क शहर में हुई एक घटना ने फिर से हमें सोचने पर मजबूर कर दिया हैं कि फ़ास्ट फ़ूड खाना क्या सच में इतना ख़तरनाक हो सकता हैं कि इसे खाने के बाद किसी व्यक्ति की मौत ही हो जाये.

न्यूयॉर्क में रहने वाले 39 साल के एक बॉडीबिल्डर डीन वाराम्बी की मौत फ़ास्टफ़ूड आइटम और एनर्जी ड्रिंक के ज्यादा सेवन से हो गयी.

मैनचेस्टर में रहने वाले डीन कई सालों से बॉडीबिल्डिंग करते आ रहे थे, लेकिन उनकी मौत से ठीक 8 महीनो पहले जब उनकी तबियत अचानक बिगड़ी तो डॉक्टर ने बताया कि उनके लीवर में टूयमर हैं और वह कुछ ही दिन तक जिंदा रह पाएंगे. इस खबर ने डीन के होश उड़ा दिए और तब उन्हें अहसास हुआ कि उनकी बिगड़ती हालत की वजह उनके खान-पान की गड़बड़ी हैं.

डॉक्टरों की इस बात से डीन दुखी तो थे पर फिर भी उन्होंने खुद का इलाज़ जारी रखते हुए कई प्रकृतिक और विटामिन की दवाइयां लेना शुरू किया. इसके अलावा डीन ने एक और अच्छा काम यह किया कि लोगो को सोशल मीडिया के ज़रियें अपनी इस बीमारी और फ़ास्टफ़ूड के नुकसान के बारे में बताना शुरू किया पर 8 महीने के बाद उनकी मौत हो गयी.

डीन जब भी कसरत करने जिम जाते थे तो, इन्हीं एनर्जी ड्रिंक की 6-7 बोतल और पिज़्ज़ा, बर्गर जैसे फ़ास्टफ़ूड आइटम रोज़ खाते थे. इस तरह के खाने से डीन रोज़ 10000 कैलोरी लेते थे. डॉक्टरों की रिपोर्ट में यह बात सामने आई कि डीन की गिरती सेहत के पीछे उनका रोज़ का फ़ास्ट फ़ूड और सॉफ्ट/एनर्जी ड्रिंक का सेवन था.

कुछ दिन पहले दुनिया के सबसे तेज़ रनर उसेन बोल्ट ने कहा कि यदि आप अपना करियर लम्बा चलाना चाहते हैं, उम्र से पहले बूढ़े नहीं होना चाहते हैं तो फ़ास्टफ़ूड से तौबा कर ले और उसी तरह के खाना खाएं जो स्वास्थवर्धक हैं.

डीन के साथ हुई यह घटना केवल एक खबर नहीं हैं, हम सब के लिए एक चेतावनी हैं. खास कर उन छोटे बच्चों और उन बच्चों के माता-पिता के लिए जो खुद इस तरह के फ़ास्टफ़ूड खाते हैं साथ ही अपने बच्चों को भी खिलातें हैं.

Article Categories:
खेल

Don't Miss! random posts ..