ENG | HINDI

जानिए इन आठ देशों में शादी की अजीब रस्में, पांचवी रस्म सुनकर हँसी नही रोक पाओगे

शादी की अजीब रस्में

शादी की अजीब रस्में – दुनिया भर में शायद भारत से ज्यादा रस्मों को और कही नहीं माना जाता होगा.

भारत में कई सैकड़ों विभिन्न प्रकार कि रस्में रिवाज और परंपराए मौजूद हैं. यहाँ लगभग हर अवसर पर या उत्सव पर अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग परंपराए निभाई जाती हैं. लेकिन ऐसा नहीं है कि सिर्फ भारत में ही ये रस्में रिवाज प्रचलित हैं दुनिया में ऐसे कई देश हैं जहां ऐसी-ऐसी रस्में हैं जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाओगे.

आज हम भारत कि नहीं विश्व भर की शादी की अजीब रस्में  की बात करने जा रहे हैं –

शादी की अजीब रस्में –

१ – चीन

चीन की युगुर जाति में शादी की एक अलग ही रस्म है, जिसमें दूल्हा दुल्हन को 3 बार तीर कमान से तीर मारता है और अंत में अपने हाथ से तीर तोड़ देता है, ये जताने के लिए कि आज के बाद दूल्हा दुल्हन आपस में कभी नहीं लड़ेंगे.

२ – कोरिया

कोरिया में स्कॉटलैंड के विपरीत दूल्हे की सहन शक्ति परखने के लिए उसके पैरों को बांधकर पीटा जाता है. जितनी देर तक दूल्हा मार सहता है वो उसका पत्नी के साथ मिलन का समय माना जाता है.

शादी की अजीब रस्में

३ – फ्रांस

मार पिटाई और रोने धोने कि परंपराओ के बाद आइए अब आपको एक ठहाके दार रस्म के बारे में भी बताते हैं. फ्रांस में दूल्हा दुल्हन को शादी से पहले टॉयलेट वाले कटोरे में शादी का बचा हुआ अवशिष्ट पीना होता है. ये सब मेहमानों के सामने करना होता है और खास बात ये है कि सभी मेहमान जोड़े का जमकर मजाक उडाते हैं.

शादी की अजीब रस्में

४ – स्कॉटलैंड

आप सभी ने शादी से पहले बैचलर या कॉकटेल पार्टी के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन स्कॉटलैंड में शादी से के रात पहले का नजारा ही कुछ और होता है. दुल्हन को शादी से एक दिन पहले उसके दोस्तों द्वारा अगवा कर लिया जाता है जिसके बाद वह उसके ऊपर खराब खाना, सड़ी गली चीजें, तारकोल, अंडे और अन्य गंदी चीजें डालते हैं. फिर उसे पेड़ से बांध कर शराब पिलाई जाती है. ऐसा दुल्हन की सहन शक्ति को परखने के लिए किया जाता है.

शादी की अजीब रस्में

५ – सपार्टा

यहाँ दुल्हन को शादी के दिन अपना सिर मुंडा कर दूल्हे कि तरह और दूल्हे को दुल्हन की तरह सजना होता है.

शादी की अजीब रस्में

६ – ब्राजील

ब्राजील में लड़की को शादी से पहले निर्वस्त्र कर के खूब पिटा जाता है जिसके बाद अगर वह खड़ी हो जाती है तो उसे शादी करने लाया माना जाता है.

शादी की अजीब रस्में

७ – जर्मनी

यहाँ एक रस्म है जिसमें शादी में आए लोग गिफ्ट के तौर पर चीनी मिट्टी के बर्तन लेके आते हैं और उन्हें समारोह के बीच में तोड़ देते हैं. बाद में शादीशुदा जोड़े को मिल कर पूरे कचरे को साफ करना होता है.

शादी की अजीब रस्में

८ – आयरलैंड

डांस के समय दुल्हन के पॉव फर्श से उठने नहीं चाहिए. अगर ऐसा नहीं हुआ तो ये माना जाता है कि दुल्हन को शैतान ले जाएगा.

९ – चीन

चीन कि अन्य जाती तूजीआ में दुल्हन शादी से एक महीने पहले प्रतिदिन एक घंटा रोती है, 10 दिन बाद उसकी माँ और 20 दिन बाद उसकी दादी भी रोने में दुल्हन का साथ देती हैं.

ये है शादी की अजीब रस्में – दोस्तों ये थी दुनिया भर की अजीबो-गरीब रस्में.

Don't Miss! random posts ..