ENG | HINDI

दुनियाभर में फैले शादी के ये अजीबो गरीब नियम-कायदे आपको हैरान कर देंगे !

शादी के अजीब रस्म रिवाज़

शादी के अजीब रस्म रिवाज़ – शादी के दौरान कई तरह की रस्‍मों और रिवाज़ों को निभाना पड़ता है।

कुछ रस्‍में तो आम होती हैं लेकिन कुछ बड़ी अजीब सी लगती हैं।

आज हम आपको दुनियाभर में शादी के अजीब रस्म रिवाज़ के बारे में बताने जा रहे हैं।

शादी के अजीब रस्म रिवाज़ – 

1 – इन देशों की महिलाओं से शादी पर रोक

सऊदी अरब में कोई भी पुरुष नागरिक पाकिस्तानी, बांग्लादेशी, चाड़ व म्‍यांमार की महिलाओं से शादी नहीं कर सकता। अरब में इन 4 देशों की महिलाओं से शादी करना बैन है। ऐसा इसलिए है ताकि सऊदी अरब के हर पुरुष को प्रवासी और निर्वासित महिलाओं से शादी करने से रोका जा सके।

2 – प्रॉक्सी मैरिज का अधिकार

अमेरिका में शादी को लेकर कई ऐसे नियम हैं जो आपको हैरान कर देंगे। जैसे कि कैलिफोर्निया, कॉलराडो, टेक्सस और मॉनटाना में कानून है कि यदि आप आम्ड्र फोर्सेज में हैं तो आप प्रॉक्सी मैरिज करने का अधिकार प्राप्त करते हैं। जिसका मतलब है कि दूल्हा या दुल्हन किसी एक की अनुपस्थिति में उनके पक्ष का प्रतिनिधित्व उनकी प्रॉक्सी कर सकता है। यहां तक कि मॉन्टाना में तो दूल्हे-दुल्हन के बिना भी शादी पूरी की जा सकती है। इसे वहां डबल प्रॉक्सी मैरिज कहा जाता है।

3 – मरे हुए जीवनसाथी से विवाह

फ्रांस में मरे हुए जीवनसाथी से विवाह करने का नियम है। इस नियम की शुरुआत विश्व युद्ध के दोरान हुई थी जब महिलाओं की शादि उन प्रॉक्सी जवानों के साथ कर दी जाती थी जो हफ्तों पहले मर चुके थे। हाल ही में एक महिला को अपने मरे हुए मंगेतर से शादी करने की इजाजत दी गई है।

4 – शादी की करें सार्वजनिक घोषणा

मॉनको व ग्रीस में अपनी शादी की घोषणा करना अनिवार्य है। यहां शादी की घोषणा को अखबार में छपवाया जाता है या फिर शादी की सूचना को एक कागज पर लिखकर टाउन हॉल के दरवाजे पर 10 दिन के लिए चिपकाये रखना होता है।

ये है शादी के अजीब रस्म रिवाज़ – दुनियाभर में ऐसी ही कई शादी को लेकर अजीबोगरीब रस्में और नियम-कायदे फैले हुए हैं जिन पर विश्‍वास करना मुश्किल है।

Don't Miss! random posts ..