ENG | HINDI

जल्दी वजन घटाने के लिए 10 दिन तक लगातार करें इन पांच बीजों का सेवन !

जल्दी वजन घटाने के लिए – मॉडर्न लाइफस्टाइल और खानपान में गड़बड़ी के चलते अधिकांश लोग मोटापे के शिकार होते जा रहे हैं. आलम तो यह है कि अपने तेज़ी बढ़ते हुए वज़न को कंट्रोल करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं.

स्ट्रिक्ट डायट प्लान और घंटों एक्सरसाइज करने के बाद भी जब लोगों का वज़न कम नहीं होता है तो फिर उन्हें कई खास मौकों पर अपने बढ़े हुए वज़न के कारण शर्मिंदगी झेलनी पड़ जाती है.

अगर आप भी अपने बढ़े हुए वज़न पर काबू पाना चाहते हैं तो फिर हम आपको बताने जा रहे हैं 5 ऐसे बीजों के बारे में, जिनका सेवन जल्दी वजन घटाने के लिए करना है.

जल्दी वजन घटाने के लिए –

1- तिल के बीज

तिल के बीज की खासियत यह है कि यह दिल को सेहतमंद रखने में मदद करता है और इसका सेवन करने से शरीर का वज़न भी नियंत्रित होता है. तिल के बीजों में डायटरी प्रोटीन और विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें विटामिन ई, मैग्निशियम, जिंक और कैल्शियम भी होता है जिसके चलते यह शरीर के वज़न को कंट्रोल करने में काफी मदद करता है.

2- अलसी के बीज

अलसी के बीज विटामिन बी, मैंगनीज, ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर से भरपूर होते हैं. अलसी के सेवन से पेट काफी देर तक भरा हुआ महसूस होता है जिससे आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं. अगर आप अपने वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो अलसी का सेवन करना शुरू कर दीजिए. महज़ 10 दिनों में आपका वज़न कम होने लगेगा. लेकिन याद रहे अलसी खाने के दौरान आपको भरपूर पानी भी पीना चाहिए.

 

3- मेथी के बीज

आमतौर पर मेथी के दानों का इस्तेमाल मसाले के रुप में किया जाता है लेकिन अगर आप जल्दी से अपने बढ़ते हुए वज़न को काबू में करना चाहते हैं तो फिर आपको मेथी का सेवन शुरू कर देना चाहिए. मेथी में अधिक मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, पौटेशियम और आयरन होता है. ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही शरीर के वज़न को बढ़ने से रोकता है.

4- कद्दू के बीज

कद्दू के बीजों में अधिक मात्रा में विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन-ई, एन्टी-ऑक्सिडेंट, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं. इन बीजों के सेवन से ना सिर्फ शरीर को पौष्टिकता मिलती है बल्कि इससे शरीर का वज़न भी कम होता है. इन बीजों का अगर आप लगातार 10 दिन तक सेवन करते हैं तो आप खुद ये महसूस करेंगे कि आपका वज़न कंट्रोल होने लगा है.

5 सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिन्हें आप स्नैक्स के रूप में भी खा सकते है. सूरजमुखी के बीजों में अधिक मात्रा में विटामिन बी, विटामिन ई और मैग्नीशियम पाया जाता है जो आपके कोर्टिसोल हार्मोन को कम कर शरीर के वज़न को बढ़ने से रोकने में मदद करता है. वज़न नियंत्रित करने के अलावा सूरजमुखी का बीज सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

जल्दी वजन घटाने के लिए अगर आपने लगातार 10 दिन तक इन पांच बीजों का सेवन कर लिया तो फिर आप खुद ब खुद यह महसूस करेंगे कि आपका तेज़ी से बढ़ता हुआ वज़न नियंत्रित होने लगा है.