ENG | HINDI

ये हैं वो पांच आसान तरीके जो बगैर जिम गए आपके वजन को तेजी से घटाते हैं !

तरीके जो बगैर जिम जाये वजन घटाते है

तरीके जो बगैर जिम जाये वजन घटाते है – आज के इस मॉडर्न लाइफ स्टाइल के चलते अधिकांश लोग मोटापे का शिकार होते जा रहे हैं. ऐसे में लोग मोटापे से छुटकारा पाने और अपने बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल करने के लिए कई तरह के जतन करते हैं.

ये लोग स्ट्रिक डायट प्लान फॉलो करने के साथ ही जिम में हर रोज घंटों पसीना बहाने से भी नहीं चूकते हैं लेकिन फिर भी उनका वजन कम होने का नाम ही नहीं लेता है.

इतना ही नहीं लोग मोटापे से छुटकारा पाने के लिए मोटा पैसा भी खर्च करने को तैयार रहते हैं लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं तरीके जो बगैर जिम जाये वजन घटाते है – पांच ऐसे आसान तरीके जो ना सिर्फ आपके बढ़ते वजन को काबू में रखने में मदद करेंगे बल्कि इससे आपको मोटापे से भी छुटाकारा मिल सकता है.

तरीके जो बगैर जिम जाये वजन घटाते है –

1- ब्रिक्स वॉक करना ना भूलें

मोटापे को काबू में करने और अपने बढ़ते वजन को घटाने के लिए अगर आप भी घंटों जिम में पसीना बहाने को मजबूर हैं तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है. क्योंकि ब्रिक्स वॉक के जरिए भी आप अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.

जब आप ऑफिस में हों या फिर चल रहे हैं तो ब्रिक्स वॉक करिए. ब्रिक्स वॉक का मतलब आपको तेज-तेज चलना है ताकि इससे आपके शरीर की चर्बी तेजी से कम हो सके.

2- सीढ़ियों का करें इस्तेमाल

आजकल लोग चलने से ज्यादा परहेज करते हैं जैसे-लोग सीढ़ी चढ़ने के बजाय लिफ्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन हम आपको बता दें कि सीढ़ियां चढ़ना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

इससे दिल लंबे समय तक जवां और तंदरुस्त रहता है. इतना ही नहीं सीढ़ियां चढ़ने से पैर और कमर पर मौजूद चर्बी कम होती है.

3- स्पोर्ट्स में दिखाएं अपनी रूचि

अगर आप किसी भी खेल में दिलचस्पी रखते हैं तो जिम में घंटों पसीना बहाने से कही ज्यादा बेहतर है कि आप अपने पसंदीदा स्पोर्ट्स में हिस्सा लीजिए.

फुटबॉल, टेनिस, बॉस्केटबॉल और क्रिकेट जैसे खेलों से ना सिर्फ आप खेल का आनंद उठा सकते हैं बल्कि इससे आप अपना वजन भी तेजी से कम कर सकते हैं.

4- सेल्फ डिंफेंस सीखना भी है अच्छा

मार्शल आर्ट सीखना सेल्फ डिफेंस के लिए सबसे बेहतर माना जाता है. इससे ना सिर्फ आप अपनी रक्षा करना सिखते हैं बल्कि इससे आपके शरीर की एक्टीविटीज बढ़ती है और ये आपके मोटापे को कम करने में मदद करती है.

अगर आप जिम नहीं जाना चाहते तो फिर सेल्फ डिफेंस की क्लास का हिस्सा बनना आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है.

5- खुद को रखें हाइड्रेट

अगर आप अपना वजन तेजी से कम करना चाहते हैं तो पांचवा और आखिरी तरीका यही है कि आप दिनभर में भरपूर मात्रा में पानी पीएं.

जब आप खुद को हाइड्रेट रखते हैं तो इससे आप खुद को तनाव से बचाते हैं. कहा जाता है कि अत्यधिक तनाव के चलते लोगों का बढ़ा हुआ वजन जल्दी कम नहीं होता है.

ये है वो 5 तरीके जो बगैर जिम जाये वजन घटाते है – गौरतलब है कि अगर आप इन पांच आसान तरीकों को इस्तेमाल करते हैं तो फिर आपको जिम में घंटों पसीना बहाने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि इन तरीकों से आप बगैर जिम गए ही अपना वजन तेजी से कम कर सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..