ENG | HINDI

ये 5 गलतियाँ जो बढ़ाती हैं आपका मोटापा !

गलतियाँ जो बढ़ाती हैं मोटापा

हम में से ज्यादातर लोग अपने मोटापा को लेकर चिंतित होते हैं.

इसे कम करने के लिए न जाने कितने उपायों को आजमातें हैं. योगा, एक्सरसाइज, डाइटिंग जैसे हर कार्यों को करते हैं. लेकिन इसके बावजूद इनका हमारे ऊपर कोई फर्क नहीं पड़ता. क्योंकि कहीं – ना – कहीं हम कुछ – ना – कुछ गलतियाँ जो बढ़ाती हैं मोटापा, जिसकी वजह से बढ़ते मोटापे को कम करना मुश्किल हो जाता है.

जानें वो कौन सी है गलतियाँ जो बढ़ाती हैं मोटापा –

गलतियाँ जो बढ़ाती हैं मोटापा –

1 – नाश्ते और खाने के बीच का फासला

अनजाने में ही हम अक्सर अपना नाश्ता करने का टाइम और खाना खाने के टाइम के बीच में काफी लंबा गैप छोड़ देते हैं. जो शरीर में पोषक तत्वों को कम करता है. और इससे ब्लड शुगर की मात्रा कम होने लगती है. और लंबे समय तक भूखे रहने के बाद हम ज्यादा खाना खाते हैं. जिससे एसिडिटी की समस्या उत्पन्न होती है. और आलस्य जैसी शिकायतें भी होने लगती हैं.

2 – खाना को अच्छे से नहीं चबाना

ध्यान रखने वाली बात है कि जब भी हम कुछ भी खाते हैं, जब तक उसे अच्छे से चबाकर ना खाएं, खाना सही ढंग से पच नहीं पाता. और ये मोटापा बढ़ाने में बेहद महत्वपूर्ण योगदान निभाता है. पाचन क्रिया ज्यादा प्रभावित होती है.

3 – Tv देखते हुए खाना खाने की आदत

टीवी देखते समय खाना खाने की आदत खराब होती है. हमें ध्यान नहीं रहता कि हम कितना भोजन कर रहे हैं. और हम ज्यादा खाना खा लेते हैं. जो वजन बढ़ाने में सहायक होता है. एक दिन में 2 घंटे से ज्यादा टीवी देखना मोटापा को बढ़ावा देता है. और 20 फ़ीसदी तक मोटापा बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है.

4 – खाते समय टीवी पर रोने – धोने वाले सीरियल ना देखें

खाना खाते समय टीवी पर रोने – धोने वाले सीरियल देखने से ब्लड प्रेशर और हार्ट से संबंधित बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए इस बात का खास ध्यान रखें की कभी भी खाते वक्त दुख पहुंचाने वाले प्रोग्राम ना देखें.

5 – खाना खाते समय बीच में पानी पीना

मोटापा को बढ़ाने में खाना खाने के बीच में पानी पीने की आपकी आदत सबसे खतरनाक साबित होती है. कभी भी खाना खाते समय बीच – बीच में पानी नहीं पीना चाहिए. इससे खाना सही ढंग से नहीं पच पाता और एसिडिटी बनने के साथ-साथ कई तरह की परेशानियों को पैदा करता है. और मोटापा बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान निभाता है.

ये है वो गलतियाँ जो बढ़ाती हैं मोटापा – ऐसी और भी आदतें हैं जो अनजाने में हम करते रहते हैं. और मोटापा कम करने के लिए कई कोशिशों के बावजूद हम उस में सफल नहीं हो पाते. इसलिए इन सब बातों का खास ध्यान रखना बेहद आवश्यक होता है.

ये न सिर्फ हमारा मोटापा कम करने में सहायक होता है, बल्कि हमें कई बीमारियों से बचाने में भी लाभदायक होता है.

Don't Miss! random posts ..