ENG | HINDI

इन कारणों से भी बढ़ता है वजन, आप नहीं जानते होंगे इनके बारे में

वजन बढ़ने के कारण – आज के वक्त में हर दूसरा इंसान बढ़ते वजन की समस्या से परेशान है। अक्सर बढ़ते वजन की वजह सिर्फ खान-पान की ग़लत आदतों को माना जाता है लेकिन मोटापे की सिर्फ ये ही वजह नहीं होती ।

कईं लोग ऐसे होते हैं जिनका खान-पान सामान्य होता है लेकिन फिर भी वो मोटापे के शिकार होते हैं। ऐसा इसलिए, क्योकि वो अपनी लाइफस्टाइल में कुछ ऐसी आदतों को शुमार कर लेते हैं जो आहिस्ते से उनका वजन बढ़ा देती हैं और जिसके बारे में उन्हे खुद जानकारी नहीं होती।

आइए आज आपको बताते है वजन बढ़ने के कारण – कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में  बताते हैं जिन्हे आप अनजाने में करते हैं और जो असल में आपका वजन बढ़ाती हैं।

वजन बढ़ने के कारण –

1- नाश्ता ना करना-

भागदौड़ से भरी ज़िदंगी में हम अक्सर ही नाश्ता स्किप कर देते हैं। कईं लोग इस खुशफहमी में नाश्ता छोड़ देते हैं कि इससे वजन कम होता है लेकिन असल में नाश्ता ना करने से वजन बढ़ता है।

इन कारणों से भी बढ़ता है

2- पूरी नींद ना लेना-

तनाव या फिर काम की अधिकता की वजह से अगर आप 8-9 घंटे की नींद नहीं ले रहे हैं तो इस बात का भरोसा रखिए कि आपका वजन ज़रूर बढ़ेगा। नींद पूरी ना होने से कॉर्टिसोल नाम का हॉर्मोन बढ़ता है। और ये मोटापे का कारण बनता है।

3- खुली हवा में ना जाना-

अगर आपने खुद को एसी वाले कमरे में बंद कर लिया है और आपकी बॉडी खुली हवा और धूप के संपर्क में नहीं आ रही है तो आपका मोटा होना तय है। अगर आप ज्यादा वक्त तक खुली हवा और धूप से दूर रहते हैं तो शरीर का मेटाबॉलिज्म सही तरह से काम नहीं करता है।

वजन बढ़ने के कारण

4- बेडरूम को साफ ना रखना-

आपको ऐसा लग रहा होगा कि बेडरूम के गंदा होने से मोटापे का क्या संबध हैं तो आपको बता दे कि बेडरूम साफ होने से वातावरण में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं और नींद अच्छे से आती है। याद रखिए जितना नींद की क्वांटिटी ज़रूरी है, उतना ही नींद की क्वालिटी भी ज़रूरी है।

वजन बढ़ने के कारण

5- अपने पेट में बिल्कुल जगह नहीं छोड़ रहे हैं-

प्लेट में खाना छोड़ना गलत है लेकिन खाना इतना खा लेना कि पेट में बिल्कुल जगह ही ना बचे, ये भी पूरी तरह से ग़लत है। अपनी भूख से थोड़ा सा कम खाना आपको हेल्दी रखता है।

वजन बढ़ने के कारण

6- आप ज़ीरो कैलोरी सोडा पी रहे हैं-

अक्सर लोग इस चाहत में ज़ीरो कैलोरी सोडा पीते हैं कि ये उन्हे परफेक्ट फिगर मेन्टेन करने में मदद करेगा लेकिन असल में इसमें मौजूद सिंथेटिक एस्ट्रोजन वजन को बढ़ाते हैं।

वजन बढ़ने के कारण

7- वॉक ना करना-

अगर आपके डेली रूटीन में वॉक के लिए बिल्कुल भी जगह नहीं है तो आप खुद ही अपने वजन को बढ़ा रहे हैं। इसलिए रोजमर्रा के कामों से थोड़ा वक्त निकालकर थोड़ी देर वॉक ज़रूर करें।

वजन बढ़ने के कारण

ये है वजन बढ़ने के कारण – अगर आप भी इन सब चीज़ों में से कुछ कर रहे हैं तो आज ही छोड़ दें। याद रखें, फिट रहने के लिए खान-पान के साथ ये बातें भी ज़रूरी हैं जिनका ज़िक्र ऊपर किया गया है।

Don't Miss! random posts ..