ENG | HINDI

शादी से पहले मेन्यू लीक होने से नाराज़ हो गए मेहमान, नहीं की शिरकत

मेन्यू लीक

मेन्यू लीक – भारत में शादी एक ऐसा मौका होता है जब आप अपनी शान-ओ-शौकत और रईसी का दिखावा कर सकें और हमारे यहां पर तो ये काम कुछ ज्‍यादा ही शौक से पूरा किया जाता है।

अकसर शादियों में दूल्‍हे–दुल्‍हन से भी ज्‍यादा मेहमानों की नज़र खाने पर रहती है। भले ही खाना खूब टेस्‍टी हो लेकिन फिर भी मेहमानों को तो उसमें नुक्‍स ही निकालने हैं।

कुछ ऐसा ही हमारे पड़ोसी गुप्‍ता जी के साथ हुआ।

गुप्‍ता जी के इकलौते बेटे की शादी थी। दूर-दूर के रिश्‍तेदारों को शादी का कार्ड भेजा गया था। मेहमानों की लंबी लिस्‍ट को देखते हुए गुप्‍ता जी ने भोजन के प्रबंध में कोई कमी नहीं छोड़ी लेकिन शादी के दिन कुछ ऐसा हो गया कि गुप्‍ता जी के मेहमानों के होश उड़ गए। जिन लोगों को शादी का कार्ड भेजा गया था उनमें से 90 प्रतिशत लोग आए ही नहीं थे।

मेन्यू लीक – मेन्‍यू हो गया लीक

बाद में पता चला कि शादी के तीन पहले ही समारोह मेन्यू लीक हो गया था और ये काम किसी और ने नहीं बल्कि घर के ही एक सदस्‍य ने किया था। उसने व्‍हॉट्सऐप पर पूरा मेन्‍यू लीक कर दिया था जिससे नाराज़ होकर कोई भी मेहमान शादी में नहीं आया। मेन्‍यू में कोई भी स्‍पेशल डिश ना पाकर मेहमान बिदक गए और उन्‍होंने शादी में आने का प्‍लान ही कैंसल कर दिया।

वहीं शादी में गुप्‍ता जी मेहमानों की राह देखते रहे कि मेहमान अब आएंगें..अब आएंगें लेकिन कोई नहीं आया।

गेट के पास खड़े-खड़े गुप्‍ता जी सोच रहे थे कि ना जाने आज के दिन सब कहां मर गए..आए दिन तो उनके घर पर ही पड़े रहते थे लेकिन आज ये कमबख्‍त सारे के सो कहां चले गए हैं। जैसे-तैसे शादी तो निपट गई लेकिन गुप्‍ता जी खुन्‍नस में आ गए। उन्‍होंने अपने मोसाजी की अध्‍यक्षता में यह पता लगाने के लिए एक कमेटी का गठन किया कि आखिर मेहमान शादी में आए क्‍यों नही..इस जांच के बाद पता चला कि मेहमान खाने के मेन्यू लीक होने की वजह से नही आए।

सोनीपत रहने वाली उनकी बुआ जी ने फोन पर बताया कि वो लोग शादी में नहीं आए क्‍योंकि मेन्‍यू में सारे आइटम बस पनीर के ही थे जो उन्‍हें बिलकुल पसंद नहीं। अगर चिकन बिरयानी होती तो वो जरूर आतीं। बुआ जी ने अपनी सारी मजबूरी बता दी।

यहां तक कि खुद दूल्‍हे के दोस्‍त तक शादी में नहीं पहुंचे थे। तब गुप्‍ता जी ने अपने बेटे को समझाया कि ये देखो शादी का मेन्‍यू अब तक व्‍हॉट्सऐप पर पड़ा है इसी वजह से तुम्‍हारे दोस्‍त और हमारे रिश्‍तेदार नहीं आए हैं। ना मुगलई डिश है ना चाइीनीज़, चिकन बिरयानी भी नहीं है तो क्‍या हम लोग गुलाब जामुन खाने जाते शादी में।

जब मेन्‍यू में कोई स्‍पेशल डिश ही ना हो तो शादी में जाने का क्‍या फायदा। उधर गुप्‍ता जी अब उस शख्‍स को खोज रहे हैं जिसने मेन्‍यू को व्‍हॉट्सऐप पर लीक किया था।

अगर आपके यहां भी कोई शादी होने वाली है तो इस बात का खास ख्‍याल रखें कि आपका मेन्‍यू लीक ना हो वरना आपके मेहमान भी बिदक जाएंगें।