ENG | HINDI

कम बजट में शादी प्लान करने के लिए अपनाये ये उपाय !

बजट में शादी

भारत में शादियों का खर्चा बहुत ही ज्‍यादा होता है।

शायद इसीलिए भारत में शादी समारोह को ‘बिग फैट वैडिंग’ भी कहा जाता है। लेकिन अब शादी पर होने वाले फिजूल खर्च को लेकर युवाओं की सोच बदल रही है।

अब लोग शादी में होने वाले फालतू खर्चे से बचने लगे हैं।

अगर आप भी कम बजट में शादी करना चाहते हैं तो इस काम में ये टिप्‍स आपकी मदद कर सकते हैं -:

बजट में शादी –

1 – शादी के लहंगे का ऐसे करें जुगाड़

शादी में दुल्‍हन के लिए सबसे महंगा और जरूरी होता है उसका ब्राइडल लहंगा। मार्केट में डिज़ाइनर ब्राइडल लहंगे की कीमत 50 हज़ार रुपए से शुरु होती है जोकि आपके बजट को हिला सकता है। आजकल ऐसी कई ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स हैं जो ब्राइडल लहंगा और ड्रेसेस रेंट पर देती हैं। इसलिए अगर आप अपनी शादी कम बजट में करना चाहती हैं तो बेहतर होगा कि आप अपना ब्राइडल लहंगा रेंट पर लें। कम रेंट पर आपको डिज़ाइनर लहंगा भी मिल जाएगा।

2 – डेकोरेशन का खर्चा

वैन्‍यू की डेकोरेशन में बहुत खर्चा होता है। इससे बचने के लिए आप महंगे फूलों और गुलदस्‍तों की जगह नैचुरल और ग्रीन प्‍लांट्स का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। कागज़ के फूल भी आपके वैडिंग वैन्‍यू को खूबसूरत लुक दे सकते हैं।

3 – फूड

शादी में सबसे ज्‍यादा खर्चा खाने पर होता है। इसलिए ऐसा वैन्‍यू चुनें जहां आपको कम दाम में ही खाने और वैन्‍यू की डील मिल जाए। वैन्‍यू और फूड अलग-अलग जगह से बुक करने पर खर्चा ज्‍यादा आता है जबकि अगर आप ये सर्विस एक ही जगह से लेते हैं तो आपको कोई स्‍पेशल डिस्‍काउंट भी मिल सकता है।

4 – डिजीटल इंविटेशन

आजकल डिजीटाइजेशन का ज़माना है। आप अपने वैडिंग कार्डस डिज़ाइन करवाकर अपने मेहमानों को ईमेल, व्‍हॉट्सऐप या फेसबुक के ज़रिए भी भेज सकते हैं। मेहमानों और दोस्‍तों को इस तरह डिजीटल कार्ड भेजने से आपके काफी पैसे बच सकते हैं लेकिन हां ध्‍यान रखें कि अपने करीबी रिश्‍तेदारों को प्रिंट कार्ड ही भेजें वरना वो बुरा मान सकते हैं।

ये है बजट में शादी के उपाय – तो इन टिप्‍स को फॉलो कर आप 5 लाख तक के कम बजट में अपनी शादी को ग्रैंड और यादगार बना सकते हैं।

Don't Miss! random posts ..