ENG | HINDI

अब सड़क पर रेज्यूमे बांटने से भी मिलेगी नौकरी, इस इंजीनियर के साथ ऐसा ही हुआ

नौकरी ढूँढने का तरीका

नौकरी ढूँढने का तरीका – यहां लोगों को रेज्यूमे पर रेज्यूमे भेजने के बावजूद नौकरी नहीं मिलती है और कुछ ऐसे होते हैं जिन्हें सड़क पर रेज्यूमे बांटने से नौकरी मिल जाती है।

दरअसल इंजीनियरों की हालात तो आज देश में हर किसी को मालूम है।

इंजीनियरिंग करने के बाद भी कई लोगों को नौकरी नहीं मिलती है। ऐसा ही कुछ इस लड़के के साथ हुआ। इस लड़के को इंजीनियरिंग करने के बाद भी नौकरी नहीं मिली थी। नौकरी ना मिलने के कारण इस लड़के को बेघर भी होना पड़ा। जिसके बाद इस लड़के ने रेज्यूमे लेकर सड़क पर बांटने शुरू किए।

जी हां, टीवी सीरियल्स में दिखाए जाने वाले ड्रामे की तरह इस लड़के ने भी बीच सड़के में खड़े होकर रेज्यूमे बांटने शुरू किए। उसका नौकरी ढूँढने का तरीका इतना असरदार था कि आज इस लड़के को बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने यहां जॉब के ऑफर दे रही हैं।

नौकरी ढूँढने का तरीका –

अमेरिका के कैलीफोर्निया की यह है घटना

यह घटना अमेरिका के कैलीफोर्निया की है। कैलीफोर्निया के रहने वाले डेविड कासरेज
के पास जितने भी पैसे थे वे खत्म हो गए थे। जिसके कारण उन्हें घर से बेघर होना पड़ा। जब उनके पास कोई रास्ता नहीं रहा तो उन्होंने रेज्यूमे लेकर सभी लोगों को बांटना शुरू किया।

बीते शुक्रवार को जब महीने के अंतिम दिन चल रहे थे और उन्हें घर खाली करना था तब उन्होंने सुबह-सुबह सिलिकन वैली के एक सड़क किनारे एक बेंच पर खड़े होकर रेज्यूमे बांटना शुरू किया। वे एक बोर्ड लेकर खड़े हुए थे। इस बोर्ड में उनके बेघर और बेरोजगार होने के बारे में लिखा था। साथ ही वो अपना रिज्यूमे भी पकड़े हुए थे।

डेढ़ साल से थे बेरोजगार

ऐसे उन्होंने इसलिए किया क्योंकि वो पिछले डेढ़ साल से बेरोजगार थे और उनके पास रहने को घर तक नहीं था। उनके काम मांगने के इस तरीके पर लोगों का ध्यान गया और इस तरह से उन्हें नौकरी मिल गई।

बाकायदा पेंट-शर्ट पहनकर बांटे रेज्यूमे

लेकिन ऐसा भी नहीं है कि डेविड को पहले बार में ही नौकरी मिल गई थी। जब शुरुआत में उन्होंने सड़क पर लोगों को रेज्यूमे बांटने शुरू किए तो कई लोगों ने उन्हें भिखारी समझ लिया। ऐसे में उन्होंने एक अलग तरीका अपनाया और वो बाकायदा पेंट-शर्ट में टाई लगाकर ये खास बोर्ड लेकर सड़क किनारे बेंच पर खड़े हो गए।

सोशल मीडिया में कर रहे ट्रेंड

अपने अलग तरीके से जॉब ढूंढने के कारण डेविड की तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर में डेविड ने जो बोर्ड पकड़ा है उस पर लिखा है- ‘बेघर, सफलता का भूखा। कृपया रिज्यूमे ले लें।’ एक महिला ने रिज्यूम के साथ उनकी फोटो ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा कि इस नौजवान ने बेघर और बेरोजगार होते होने पर भीख या पैसा नहीं मांगा वो रिज्यूमे लेकर नौकरी मांग रहा है। सिलिकन वैली में कोई कुछ कर सकता है तो करे।

इसी के बाद डेविड सोशल मीडिया में ट्रेंड होने लगे और उन्हें बड़ी-बड़ी कंपनियों से जॉब के ऑफर आने लगे।

मिले 200 से ज्यादा नौकरी के ऑफर

डेविड के इस तरीके से डेविड को 200 से ज्यादा नौकरी के ऑफर मिल चुके हैं। इन ऑफर में गूगल और नेटफ्लिक्स जैसी बड़ी कंपनियों के भी ऑफर शामिल हैं। उन्होंने 2014 से 2017 तक जनरल मोटर्स के साथ काम किया है। किसी वजह से उनकी नौकरी चली गई और उसके बाद से लगातार वो बेरोजगार थे। उनका कहना है कि कुछ जगहों पर उन्होंने इंटरव्यू दिए लेकिन जॉब वो नहीं हासिल कर पाए।

ये था नौकरी ढूँढने का तरीका – लेकिन अब डेविड के पास कई जॉब के ऑफर हैं और नौकरी भी है। ऐसा उनके हिम्मत ना हारने की वजह से हुआ है। नहीं तो कुछ लोग जॉब ना मिलने पर कुछ भी कर लेते हैं और किस्मत को कोसते रहते हैं। लेकिन वे यह नहीं समझते की क्रिएटिविटी नाम की भी कोई चीज होती है जो हर जॉब में देखी जाती है। इस क्रिएटिविटी ने ही डेविड को जॉब दिलाई है।