विशेष

खुलासा- अगले 7 सालों में रेगिस्तान में बदल सकता है पाकिस्तान

पाकिस्तान में पानी की भंयकर किल्लत – हमारे देश के सबसे खूबसूरत हिस्से कश्मीर को आतंक की आग में जलाना वाला पाकिस्तान वैसे तो खुद भी आतंक की मार झेल रहा है और देश की अर्थव्यवस्था भी खस्ताहाल है.

ऐसे में पाकिस्तानियों के लिए एक और बुरी खबर है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) सहित कई अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं ने एक रिपोर्ट तैयार की है जिसके मुताबिक अगले कुछ सालों में पाकिस्तान रेगिस्तान बन जाएगा और जनता बूंद-बूंद पानी की मोहताज हो जाएगी

आतंकवादियों का गढ़ आने वाले कुछ ही सालों में पाकिस्तान में पानी की भंयकर किल्लत हो सकती है. ये हम नही कह रहे, बल्कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) सहित कई अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं ने जो रिसर्च रिपोर्ट तैयार की है उसमें ऐसा कहा गया है. इस रिसर्च रिपोर्ट में बताया गया पानी का संकट  इन दिनों पाकिस्तान की तमाम प्रिंट और इलेक्ट्रोनिक मीडिया में भी छाया हुआ है.

अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं द्वारा तैयार की गई इस रिसर्च रिपोर्ट पर विचार करते हुए पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने इस मुसीबत के लिए देश की सरकारों को जिम्मेदार ठहराया है. हालांकि पाकिस्तान की सरकार कभी तो इस रिपोर्ट पर गंभीरता से विचार की बात करती है, तो कभी भारत पर ही सिंधु जल समझौते का उल्लघंन करने के आरोप लगा देता है.

पाकिस्तान में बढ़ते जल संकट पर वहां के प्रमुख उर्दु अखबार ने ‘जंग’ ने लिखा है कि देश में मौजूद पानी के विशेषज्ञों ने पिछले कई दशकों में देश में बढ़ती हुई पानी की समस्या की तरफ हुक्मरानों का ध्यान दिलाने की कोशिश की लेकिन तमाम सरकारों ने इस मामले पर अपनी गंभीरता नहीं दिखाई. इस अखबार ने उस रिसर्च रिपोर्ट के हवाले से लिखा कि देश में 1990 से आज तक किसी भी स्तर पर पानी को लेकर किसी भी तरह की कोई योजना नहीं बनाई गई. इसके अलावा अखबार ने सुप्रीम कोर्ट से उन वजहों पर भी ध्यान देने की बात कही है जो आईएमएफ की रिसर्च रिपोर्ट में प्रमुखता से उठाई गई हैं.

इसी रिसर्च रिपोर्ट के हवाले से पाकिस्तान के एक दूसरे प्रमुख अखबार ‘एक्सप्रेस’ ने लिखा है कि दुनिया भर में कई हिस्सों में ताजे पानी और पीने के पानी की बहुत समस्या है. इसके साथ ही अखबार ने लिखा कि पाकिस्तान में मौजूद 80 प्रतिशत पानी प्रदूषित है और आने वाले समय में देश में पानी का संकट बहुत बड़े स्तर पर गहराने वाला है. जो देश के सामने एक विकराल समस्या के रुप में खड़ी हो जाएगी. इसके अलावा अखबार ने सरकार की खिंचाई करते हुए लिखा है कि पानी की कमी वाले देशों की सूची में पाकिस्तान 136 में 36 वें पायदान पर विराजमान है. इसके चलते यहां सरकार, अर्थव्यवस्था और देश की जनता तीनों पर खासा दबाव है. इसके साथ ही अखबार ने भारत पर सिंधु जल समझौते के उल्लंघन करने का भी आरोप लगा दिया.

पाकिस्तान में पानी की भंयकर किल्लत होने वाली है बावजूद वहां की सरकार का ध्यान इस समस्या के समाधान की बजाय भारत-पाक बॉर्डर पर ज़्यादा टिका रहता है. कहीं ऐसा न हो कि पड़ोसी मुल्क को आतंकियों के ज़रिए बर्बाद करने का मंसूबा पालने वाला पाकिस्तान खुद ही बर्बाद हो जाए.

Kanchan Singh

Share
Published by
Kanchan Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago