यात्रा और खान-पान

ये 7 बातें बताती हैं कि जूस और कोल्ड्रींक से ज्यादा फायदेमंद होता है पानी !

जूस और कोल्ड्रींक से ज्यादा फायदेमंद पानी – जल ही जीवन है ये तो सभी जानते हैं लेकिन मानते कितने लोग हैं.

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी प्यास बुझाने के लिए पानी की जगह फलों के जूस और कोल्ड्रींक्स को पीना ज्यादा पसंद करते हैं.

हालांकि जूस पीना भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन पानी से ज्यादा नहीं. अगर आप फलों का जूस और कोल्ड्रींक नहीं पीएंगे तो इससे आपकी सेहत पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.

लेकिन शरीर में अगर पानी की कमी हो गई तो इससे न सिर्फ आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होगी बल्कि इससे अनेक बीमारियों के पनपने का खतरा भी बढ़ सकता है.

अगर आप पानी से ज्यादा जूस को तरजीह देते हैं तो यकीन मानिए ये 7 बातें बताती हैं कि जूस और कोल्ड्रींक से ज्यादा फायदेमंद पानी होता है.

जूस और कोल्ड्रींक से ज्यादा फायदेमंद पानी –

1 – पानी आपकी प्यास बुझाने के साथ शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. जबकि फलों के जूस और कोल्ड्रींक्स के ज़रिए आपके शरीर में अतिरिक्त कैलोरी भी पहुंच जाती है जो आपका वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हो सकती है.

2 – फलों की अपेक्षा जूस में शुगर की मात्रा अधिक होती है जो आपको फायदा कम और नुकसान ज्यादा पहुंचा सकती है. लेकिन पानी में किसी प्रकार का शुगर नहीं होता है और पानी पीने से शरीर में जरूरी मिनरल्स की पूर्ति भी होती है.

3 – जूस शरीर में पानी की कमी को पूरा नहीं कर पाता है जबकि जूस की तुलना में पानी शरीर में पानी की पूर्ति करने का सबसे सही और अच्छा ज़रिया है.

4 – जूसे के मुकाबले पानी पीने से मेटाबोलिज्म ज्यादा अच्छे से काम करता है. इतना ही नहीं पानी पीने से शरीर को अधिक ऊर्जा और ताजगी मिलती है जिससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.

5 – जूस त्वचा की झुर्रियों पर कोई खास कमाल नहीं कर पाता है जबकि दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से त्वचा की झुर्रियां कम होती हैं और त्वचा पर निखार आता है.

6 – जूस पीने से शरीर में कैलोरी और शुगर की मात्रा बढ़ती है जबकि पानी पीने से शरीर से हानिकारक तत्व आसानी से बाहर निकल जाते हैं.

7 – जूस और कोल्ड्रींक्स के मुकाबले पानी ज्यादा सस्ता और आसानी से मिलने वाली चीज है. पानी के लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ते हैं जबकि जूस पानी से ज्यादा महंगा होता है.

जूस और कोल्ड्रींक से ज्यादा फायदेमंद पानी – अगर आप अपनी प्यास बुझाने के लिए कोल्ड्रींक या फलों के जूस को ज्यादा तवज्जों देते हैं तो ये जान लीजिए की पानी की कमी कोई जूस पूरी नहीं कर सकता है इसलिए बेहतर यही होगा कि प्यास बुझाने के लिए जूस की जगह पानी पीएं क्योंकि जूस और कोल्ड्रींक से ज्यादा फायदेमंद पानी.

Anita Ram

Share
Published by
Anita Ram

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago