ENG | HINDI

ये 7 बातें बताती हैं कि जूस और कोल्ड्रींक से ज्यादा फायदेमंद होता है पानी !

जूस और कोल्ड्रींक से ज्यादा फायदेमंद पानी

जूस और कोल्ड्रींक से ज्यादा फायदेमंद पानी – जल ही जीवन है ये तो सभी जानते हैं लेकिन मानते कितने लोग हैं.

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी प्यास बुझाने के लिए पानी की जगह फलों के जूस और कोल्ड्रींक्स को पीना ज्यादा पसंद करते हैं.

हालांकि जूस पीना भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन पानी से ज्यादा नहीं. अगर आप फलों का जूस और कोल्ड्रींक नहीं पीएंगे तो इससे आपकी सेहत पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.

लेकिन शरीर में अगर पानी की कमी हो गई तो इससे न सिर्फ आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होगी बल्कि इससे अनेक बीमारियों के पनपने का खतरा भी बढ़ सकता है.

अगर आप पानी से ज्यादा जूस को तरजीह देते हैं तो यकीन मानिए ये 7 बातें बताती हैं कि जूस और कोल्ड्रींक से ज्यादा फायदेमंद पानी होता है.

water1

जूस और कोल्ड्रींक से ज्यादा फायदेमंद पानी –

1 – पानी आपकी प्यास बुझाने के साथ शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. जबकि फलों के जूस और कोल्ड्रींक्स के ज़रिए आपके शरीर में अतिरिक्त कैलोरी भी पहुंच जाती है जो आपका वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हो सकती है.

2 – फलों की अपेक्षा जूस में शुगर की मात्रा अधिक होती है जो आपको फायदा कम और नुकसान ज्यादा पहुंचा सकती है. लेकिन पानी में किसी प्रकार का शुगर नहीं होता है और पानी पीने से शरीर में जरूरी मिनरल्स की पूर्ति भी होती है.

3 – जूस शरीर में पानी की कमी को पूरा नहीं कर पाता है जबकि जूस की तुलना में पानी शरीर में पानी की पूर्ति करने का सबसे सही और अच्छा ज़रिया है.

4 – जूसे के मुकाबले पानी पीने से मेटाबोलिज्म ज्यादा अच्छे से काम करता है. इतना ही नहीं पानी पीने से शरीर को अधिक ऊर्जा और ताजगी मिलती है जिससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.

5 – जूस त्वचा की झुर्रियों पर कोई खास कमाल नहीं कर पाता है जबकि दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से त्वचा की झुर्रियां कम होती हैं और त्वचा पर निखार आता है.

6 – जूस पीने से शरीर में कैलोरी और शुगर की मात्रा बढ़ती है जबकि पानी पीने से शरीर से हानिकारक तत्व आसानी से बाहर निकल जाते हैं.

7 – जूस और कोल्ड्रींक्स के मुकाबले पानी ज्यादा सस्ता और आसानी से मिलने वाली चीज है. पानी के लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ते हैं जबकि जूस पानी से ज्यादा महंगा होता है.

जूस और कोल्ड्रींक से ज्यादा फायदेमंद पानी – अगर आप अपनी प्यास बुझाने के लिए कोल्ड्रींक या फलों के जूस को ज्यादा तवज्जों देते हैं तो ये जान लीजिए की पानी की कमी कोई जूस पूरी नहीं कर सकता है इसलिए बेहतर यही होगा कि प्यास बुझाने के लिए जूस की जगह पानी पीएं क्योंकि जूस और कोल्ड्रींक से ज्यादा फायदेमंद पानी.

Don't Miss! random posts ..