जीवन शैली

पेट को दुरुस्त और अपने आप को खूबसूरत बनाए रखना है तो रोज पिये ऐसा पानी !

गरम पानी – आपने हर किसी से ये बात कहते सुना होगा या फिर आपने भी लोगों को सलाह दी होगी कि, दिन में 8 से 10 गिलास पानी हर उस व्यक्ति को पीना चाहिए जो अपने-आप को स्वस्थ रखना चाहता है.

डॉक्टर भी सभी लोगों को प्रतिदिन 8 से 10 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं क्योंकि पानी हमारे शरीर की सबसे आवश्यक चीज है. लेकिन हममें से कम लोग ही शायद इस बात को जानते हैं कि पानी को अगर गुनगुना करके, यानी कि गर्म करके पिया जाए तो हमारे स्वास्थ्य के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद होता है. गर्म पानी हमारे शरीर के लिए, हमारे स्वास्थ्य के लिए इतना ज्यादा लाभदायक है कि जानकर आप दंग हो जाएंगे.

गरम पानी हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाने का काम करता है. इसके अनगिनत फायदे हैं. आप जब गर्म पानी के इन फायदों को जानेंगे तो यकीन मानिए कि आप अभी से गर्म पानी पीने की शुरुआत कर देंगे.

तो चलिए जानते हैं गरम पानी से होने वाले कुछ ऐसे फायदों के बारे में जिसकी आवश्यकता हममें से ज्यादातर लोगों को या यूं कहें कि हर किसी को है.

१ – वजन कम करने में सहायक

गरम पानी में आपके शरीर की सारी अशुद्धियों को आसानी से साफ कर देने की गजब की ताकत है. गर्म पानी में हमारे शरीर को डिटॉक्स करने की भी भरपूर मात्रा में क्षमता मौजूद है. जब आप नियमित रूप से गर्म पानी का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर का तापमान बढ़ता है जिसकी वजह से शरीर से पसीना बाहर निकलता है. और इसी के माध्यम से हमारे शरीर की सारी अशुद्धियां साफ हो जाती है.

२ – बढ़ती उम्र को थाम लेता है

ऐसा कौन व्यक्ति होगा जो ये नहीं चाहता है कि वो हमेशा जवान और आकर्षक दिखे, बुढ़ापा उनके चेहरे पर दस्तक ना दे,  झुर्रियां नजर ना आए, त्वचा हमेशा खूबसूरत, दमकता हुआ और जवान दिखे. इन सब के लिए गर्म पानी बेहद ही कारगर और असरदार उपाय है. अगर आप अपनी बढ़ती उम्र को रोकना चाहते हैं, बुढ़ापे को लंबे समय तक के लिए टालना चाहते हैं तो आज से, बल्कि अभी से गरम पानी पीने की शुरुआत कर दीजिये.

३ – बालों के लिए फायदेमंद

भले ही आप कितने भी खूबसूरत क्यों ना हो लेकिन अगर आपके बाल खूबसूरत नहीं है तो आपकी खूबसूरती बेकार है. आपका खूबसूरत चेहरा आकर्षक नहीं देखेगा, फिर चाहे आप कितना भी मेकअप क्यों ना पोत लें. तो इसके लिए अपने बालों को खूबसूरत बनाना बेहद आवश्यक हो जाता है. निश्चित रुप से गर्म पानी आपके बालों के लिए फायदेमंद है. गर्म पानी के लगातार सेवन से बालों की खूबसूरती बढ़ती है और चमकदार बनते हैं. यहां तक की बालों के ग्रोथ में भी काफी असर देखने को मिलता है. यानी कि आपके बाल घने, मुलायम, काले और चमकदार हो जाएंगे.

४ – पेट को रखे दुरुस्त

गरम पानी का नित्य सेवन हमारे पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाने में काफी लाभदायक होता है. जो भी व्यक्ति गैस की समस्या से पीड़ित है उनके लिए गर्म पानी रामबाण का काम करता है. गर्म पानी का सेवन खाना हो जल्दी पचाता है और पेट को पूरी तरह साफ रखता है. दोस्तों इस बात से तो हर कोई वाकिफ है कि हमारा पेट अगर सही रहेगा तो स्वास्थ्य निश्चित रूप से अच्छा रहेगा और हमारी खूबसूरती में चार चांद लगा रहेगा. क्योंकि हमारा पूरा शरीर हमारे पेट पर ही आधारित है. पेट दुरुस्त तो पूरा शरीर तंदरुस्त.

५ – जोड़ों के दर्द में लाभदायक

आज के समय में हममें से ज्यादातर लोग जोड़ों के दर्द से परेशान है. हमारी मांसपेशियों की बात करें तो 80 फ़ीसदी हिस्सा पानी से ही बना है इसलिए अगर जोड़ों के दर्द से पीड़ित व्यक्ति नित्य रूप से गर्म पानी का सेवन करे तो उन्हें काफी फायदा मिलेगा.

गरम पानी से होने वाले ये सभी ऐसे फायदे हैं जिसकी आवश्यकता हर इंसान को है. वैसे भी आज के समय में स्वास्थ्य की बात करें तो ज्यादातर व्यक्ति किसी न किसी तरह शारारिक तकलीफ से गुजर रहा है. ऐसे में अगर गर्म पानी का नित्य सेवन हमें कुछ राहत देता है तो इसका लाभ निश्चित रूप से उठाना चाहिए. और सबसे बड़ी बात है कि गर्म पानी को गर्म करने के लिए ज्यादा समय की भी आवश्यकता नहीं होती है. जितने देर में आप एक ग्लास पानी भरते हैं मात्र उतने ही समय में पानी को पीने अनुसार गर्म भी कर सकते हैं. तो बस चुटकियों में होनेवाले इस काम को करने में आलस क्या जो आपकी पूरी जिंदगी का कायाकल्प कर सकता है.

Khushbu Singh

Share
Published by
Khushbu Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago