ENG | HINDI

सावधान ! ठंड में गर्म पानी से नहाने के हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

ठंड में गरम पानी से नहाने के नुकसान

ठंड में गरम पानी से नहाने के नुकसान – ठंड में नहाना कितना मुश्किल होता है ये आप सभी जानते हैं.

उन लोगों से पूछिए जो नार्थ में रहते हैं जहाँ समुद्री किनारा नहीं और जमकर ठंड पड़ती है. ठंड में पानी का स्पर्श ही मन को डरा देता है. ठंड में पानी के ऊपर और नहाने को लेकर कई जोक्स भी सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं. नहाना तो पड़ेगा ही. ऐसे में लोग ठंडे पानी की बजाय गरम पानी का उपयोग करते हैं, लेकिन यही गरम पानी आपकी सेहत को बिगाड़ देती है.

ठंड में गरम पानी से नहाने के नुकसान भी हो सकते हैं.

ठंड में गरम पानी से नहाने के नुकसान –

१ – रैशेज़

ठंड में गरम पानी से नहाना अच्छा तो लगता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे आपके शरीर पर लाल रंग के चकत्ते पड़ जाते हैं. कई बार तो ये लाल धब्बे इतने ज्यादा हो जाते हैं कि आपको बहुत तकलीफ होती है. इसका कारण ये है कि स्किन इतने गरम पानी का तापमान नहीं सह पाती और नतीजा होता है एलर्जी.

२ – खुजली

ये तो आप सभी जानते होंगे कि सफाई न करने से शरीर में खुजली की समस्या हो जाती है. ठंड में त्वचा रूखी हो जाती है. इसे मॉइश्चर की सबसे ज्यादा ज़रुरत होती है. ठंड में गरम पानी से नहाने से शरीर रूखा हो जाता है, जिससे पूरे बदन में खुजली की समस्या हो जाती हैं. इसलिए बहुत ज्यादा गरम पानी से नहाने से बचें. गर्म पानी स्किन से इसकी नमी सोख लेता है. इससे स्किन इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है.

३ – झुर्रियां 

भले ही आप कितनी भी कोशिश क्यों न कर लें, लेकिन गरम पानी आपकी स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाता है. इससे स्किन के टिशूज को नुकसान पहुंचता है और ये डैमेज होने लगते हैं. ऐसे में त्‍वचा पर समय से पहले झुर्रियां आ सकती हैं. आप समय से पहले बूढ़े दिखने लगते हैं. तो अब से इस बात का ख्याल रखें और कम से कम गरम पाने का यूज़ करें.

४ – डल स्किन 

स्किन के लिए नार्मल पानी ही सही है. न तो ठंडा और न ही गरम पानी आपकी स्किन को सूट करता है. हाँ, आप जितना हो सके गरम पानी का सेवन ज़रूर करें, लेकिन नहाने के लिए इसका उपयोग कम से कम करे. गरम पानी से नहाने से त्वचा डल होने लगती है और स्किन की चमक ख़त्म हो जाती है. आप कितना भी मेकअप क्यों न कर लें, वो चमक नहीं आ पाती.

५ – रूखे बाल 

गरम पानी का सबसे ज्यादा असर आपके बालों पर होता है. गरम पानी का बालों पर बुरा असर पड़ता है. इससे बालों का मॉइश्चर कम हो जाता है जिससे बाल रफ और ड्राय हो सकते हैं. आमतौर पर हेयर स्पेशलिस्ट भी मानते हैं कि बालों को धोने के लिए हमेशा रूम टेम्परेचर का पानी ही यूज़ में लाना चाहिए. यही हमारे बालों के लिए सही होता है. इससे बाल सिल्की बने रहते हैं, लेकिन जैसे ही हम ठंडा या गरम पाने बाल धोने के लिए उपयोग में लाते हैं बाल ड्राई हो जाते हैं. ड्राई होने से बाल बहुत झड़ते हैं. इसके अलावा बालों में रूसी की समस्या भी हो जाती है. रूसी होने पर सर में बहुत ज्यादा खुजली होती है और बाल गिरते हैं.

ये है ठंड में गरम पानी से नहाने के नुकसान – तो अब से जब भी गरम पानी से नहाएं इन बातों को ध्यान में ज़रूर लाएं.

Don't Miss! random posts ..