ENG | HINDI

खुल गया राज़ इस विटामिन की कमी से महिलाएं हो जाती हैं मोटी

विटामिन D

विटामिन D – महिलाओं में मोटापा आजकल की आम समस्या बन गई है.

कुछ महिलाएं तो ये सोचकर ही परेशान रहती हैं कि इतना कम खाने के बाद भी वज़न कैसे बढ़ जाता है. दिन-रात ऑफिस और घर के काम में बिज़ी रहने के बाद भी ये मोटापा है कि कम होने का नाम ही नहीं लेता, तो हम आपको बता दें कि मोटापे की एकमात्र वजह ज़्यादा खाना खाना नहीं होता, बल्कि एक विटामिन की कमी से भी महिलाएं मोटी हो जाती हैं.

चलिए आपको बताते हैं कौन सा है वो विटामिन जिसके शरीर में न होने पर महिलाएं मोटी होती जा रही हैं.

दरअसल, हाल ही में ब्रिटिश मेडिकल जर्नल की एक स्टडी के मुताबिक, भारतीय महिलाओं में मोटापा और डायबीटीज के बढ़ते मामलों की वजह उनमें विटामिन D की कमी है. इस स्टडी के मुताबिक भारत की 68.6 प्रतिशत महिलाओं में विटामिन D की कमी है जबकि 26 प्रतिशत महिलाओं में विटामिन D ज़रूरत से कम मात्रा में पाया गया. आपको जानकर हैरानी होगी कि देश की सिर्फ 5.5 प्रतिशत महिलाएं ही ऐसी हैं जिनके शरीर में विटामिन D पर्याप्त मात्रा में पाई गई.

इस स्टडी को एम्स, डायबीटीज फाउंडेशन ऑफ इंडिया ऐंड नैशनल डायबीटीज और ओबेसिटी ऐंड कलेस्ट्रॉल फाउंडेशन के शोधकर्ताओं ने मिलकर किया है.

दरअसल, दुनियाभर में विटमिन डी की कमी मुख्य सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या बन गई है. अब तक हुई कई स्टडीज में यह बात सामने आ चुकी है कि भारत में बड़े पैमाने पर विटमिन डी की कमी पायी जाती है और इसका सीधा संबंध मोटापे से है. हालांकि इस ताजा स्टडी में सिर्फ महिलाओं पर फोकस किया गया था.

इस स्टडी में शामिल अनुसंधानकर्ता के मुताबिक, भारतीय महिलाओं में विटामिन D की कमी इसलिए भी ज्यादा पायी जाती है क्योंकि ज्यादातर महिलाएं घर के अंदर बंद रहती हैं और उनके कपड़े पहनने के तरीके की वजह से सूर्य की रोशनी का एक्सपोजर उन्हें नहीं मिल पाता है जिससे सूर्य की रोशनी से मिलने वाला विटामिन D महिलाओं को नहीं मिल पाता है. स्टडी के नतीजे बताते हैं कि उत्तर भारत की वैसी महिलाएं जो निम्न वर्ग के सामाजिक-आर्थिक बैकग्राउंड से आती हैं उनमें खासतौर पर विटामिन D की कमी पायी जाती है. दिन भर घर में बंद रहने वाली या ऑफिस के अंदर रहने वाली महिलाओं को भी विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाता है और जब कभी धूप में निकलने की ज़रूरत पड़ती है तो महिलाएं ये सोचकर बाहर निकलने से डरती हैं कि कहीं उनका रंग सांवला न पड़ जाए.

वैसे जानकार मानते हैं कि जिन महिलाओं के लिए धूप के संपर्क में आना वाकई मुश्किल है वो विटामिन D के सप्लीमेंट्स ले सकती हैं. ये सप्लीमेंट्स सस्ते भी हैं. इस स्टडी के नतीजों के बात महिलाओं को थोड़ा अलर्ट हो जाना चाहिए और धूप सेंकने की कोशिश करनी चाहिए, वरना धूप की कमी उन्हें मोटी और डायबिटीज का शिकार बना देगी.

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Article Categories:
सेहत

Don't Miss! random posts ..