ENG | HINDI

क्या आप जानते है वर्जिन शब्द कहां से आया है?

वर्जिन का मतलब

वर्जिन का मतलब – वर्जिन पिछले कुछ सालों से ये शब्द खूब सुनने में आ रहा है और ये शब्द सुनते है सबसे पहले दिमाग में जो बात आत है वो जाहिर है सेक्स से जुड़ी होती है, लेकिन असल में ऐसा कुछ नहीं है.

आपको जानकर हैरानी होगी इस शब्द की शुरुआत जब हुई तो उसका सेक्स से कोई लेना देना नहीं था.

चलिए आपको बताते हैं क्या है वर्जिन का मतलब और कहां से आया ये शब्द?

वर्जिन का मतलब –

वर्जिन शब्द का असली मतलब जानने के बाद यकीनन इसे लेकर आपकी सोच बदल जाएगी. ज़माना बदल रहा है और बदलते जमाने के साथ सभी की सोच और बोलने का अंदाज भी बदल रहा है, मगर पहले के मुकाबले इस जमाने में एक शब्द सभी के जुबान से काफी ज्यादा प्रचलित हुआ है और वह शब्द है ‘वर्जिन’ जो कि अचानक से प्रचलन में आ गया है.

क्या होता है वर्जिन शब्द का सही मतलब?

वर्जिन शब्द का मतलब शुद्ध, पवित्र होता है. इस शब्द का सबसे पहले इस्तेमाल साल 1200 में कैम्ब्रिज के ट्रिनिटी कॉलेज की मैन्यूस्क्रिप्ट में हुआ था. उसके बाद धीरे-धीरे इस शब्द को पूरी दुनिया में लोग जानने लगे. शुरुआती दिनों में virgin को uirgines कहा जाता था.

कहा जाता है की वर्जिन शब्द का उपयोग क्रिश्चियन धर्म से जुड़ा हुआ है. इस शब्द का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कई जगहों में इस धर्म से जुड़ा हुआ देखा गया है.

1300 ईसा पूर्व में आया प्रचलन में

ऐसा कहा जाता है कि आज से बहुत साल पहले 1300 ईसा में वर्जिन शब्द का इस्तेमाल मदर मैरी के लिए किया गया था. इस शब्द का मतलब शुद्ध और पवित्र होता है.

अगर कोई लड़की किसी चर्च से जुड़ रही है तो उसकी पवित्रता को वर्जिनिटी कहा जाएगा. इसका मतलब यह है कि किसी जवान लड़की की धार्मिक मान्यताओं से जुड़ने की योग्यता को वर्जिनिटी कहा जाता है.

इसके अलावा वर्जिन शब्द की शुरुआत से जुड़ी एक और कहानी है जिसके मुताबिक, चौथी-पांचवीं सदी में एक राजकुमारी थीं अरसुला जो बाद में संत कहलाईं. उसके पिता ब्रिटेन के एक इलाके के राजा थे. पिता के कहने पर राजकुमारी शादी के लिए तैयार हुईं. अपने पति से मिलने के लिए वो 11 हजार वर्जिन हेल्पर्स के साथ जहाजी सफर शुरू किया. फिर अचानक तूफान आ गया और अरसुला ने कदम पीछे करते हुए फैसला किया कि अब पहले वो पोप से मिलने जाएंगी. लिहाजा 11 हजार वर्जिन सेविकाएं भी साथ हो लीं. लेकिन उसे आगे हंस मिले ये हंस पक्षी नहीं थे, बल्कि पश्चिमी यूरोप में रहने वाला घुमंतू समूह था. इस समूह ने अरसुला समेत 11 हजार वर्जिन्स सेविकाओं का नरसंहार कर दिया.

कोलंबस ने आईलैंड को दिया वर्जिन नाम

क्रिस्टोफर कोलंबस ने अरसुला की वजह से अमेरिका के आईलैंड का नामकरण कर दिया वर्जिन आईलैंड. ये आइलैंड दो नामों से जाना जाता है. ब्रिटेन की सीमा में इसे वर्जिन आईलैंड कहा जाता है. जब कि अमेरिका में इसे वर्जिन आईलैंड्स ऑफ यूनाइडेट स्टेट्स कहा जाता है.

ये है वर्जिन का मतलब – उम्मीद है वर्जिन शब्द सुनने के बाद आगे से आपके दिमाग में कोई फालतू ख्याल नहीं आएगा और आप इस पवित्र शब्द का गलत मतलब नहीं निकालेंगे.

Don't Miss! random posts ..