ENG | HINDI

भारत के इस महान बल्लेबाज ने केवल 1 गेंद पर 17 रन बनाए थे 

बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग

बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग – भारत में क्रिकेट को जितना प्‍यार मिलता है उतना शायद ही किसी और खेल को मिलता होगा। इस देश का राष्‍ट्रीय खेल तो वैसे हॉकी है लेकिन यहां हॉकी से ज्‍यादा वरीयता क्रिकेट को दी जाती है। हम सभी जानते हैं कि जब भी देश में कोई क्रिकेट टूर्नामेंट होता है तो सभी दर्शक अपना सब काम छोड़कर उसे देखने लग जाते हैं।

देश में क्रिकेट का नशा ही कुछ और होता है और इस बात से आप भी कहीं ना कहीं वाकिफ ही होंगें। आज हम आपको एक ऐसे बल्‍लेबाज़ के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने क्रिकेट के मैदान में एक ऐसा करिश्‍मा कर दिखाया कि पूरी दुनिया हैरान रह गई।

तो चलिए जानते हैं इस महान बल्‍लेबाज़ के बारे में…

1 बॉल में 17 रन

साल 2004 में भारत और पाकिस्‍तान के बीच ओडीआई में राणा नवेद उल हसन ने गेंदबाजी की थी। वह उस समय एक नए गेंदबाज़ थे लेकिन फिर भी उन्‍होंने दमदार प्रदर्शन दिखाया था। भारतीय क्रिकेट टीम के वीरेंद्र सहवाग ने उन्‍हें चार चौके लगाए थे। उन्‍होंने इस ओवर में कुल 24 रन बनाए और 17 रन केवल एक लीगल 1 डिलीवरी में बनाए थे। आज तक कोई भी बल्‍लेबाज या खिलाड़ी इस रिकॉर्ड को तोड़ नहीं पाया है।

बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग

जी हां, ये कोई और नहीं बल्कि महान बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग थे।

क्रिकेट को अलविदा कह जाने वाले भारतीय विस्‍फोटक बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग के नाम ये एक अटूट रिकॉर्ड है जो आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है। दरअसल, 2004 में पाकिस्‍तान के दौरे पर विस्‍फोटक बैट्समैन सहवाग ने एक बॉल में 17 रन बनाने का कारनामा किया था।

जैसा कि हमने पहले भी बताया कि ये कारनामा बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग ने नवेद उल हसन के खिलाफ किया था जिससे वह बौखला गया था। नवेल उल हसन ने 3 लगातार नो बॉल की, इसमें से दो बॉलों पर चौके लगाए। उसके बाद एक सही बॉल की जिस पर कोई रन नहीं बना। इसके बाद नवेद ने फिर दो बॉल नौ बॉन की, इसमें से एक बॉल पर चौक्‍का लगा जबकि दूसरी पर कोई दूसरी पर कोई रन नहीं बना। इस तरह 3 चौके से 12 और पांच नौ बॉल के पांच अतिरिक्‍त रन मिलाकर कुल 17 रन हो गए।

आज भले ही बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग क्रिकेट से सन्‍यास ले चुके हों लेकिन फिर भी उनकी इस दमदार बल्‍लेबाजी को आज भी याद किया जाता है। सहवाग ने जो कारनामा उस दिन कर दिखाया था वो आज तक कोई भी नहीं कर पाया है और शायद ही दोबारा ऐसा कोई करिश्‍मा देखने को मिले।

क्रिकेट से सन्‍यास ले चुके बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग अब और भी कई कामों से पैसा कमाते हैं। सहवाग अपने ट्विटर हैंडल पर ही स्‍टेटस डालकर लाखों रुपए कमा लेते हैं। जी हां, आपको जानकर हैरानी हो रही होगी कि लेकिन ये सच और सिर्फ सहवाग ही नहीं बल्कि कई सिलेब्रिटीज़ भी सोशल मीडिया पर स्‍टेटस और अपडेट्स के ज़रिए लाखों रुपए कमाते हैं। ये बात खुद सहवाग ने सोशल मीडिया पर अपने फैंस के साथ शेयर की थी।

आज भी सहवाग को उनके धुआंधार बल्‍लेबाजी के लिए याद किया जाता है।

Don't Miss! random posts ..