ENG | HINDI

विराट की इन 5 ऐतिहासिक पारियों को कभी नहीं भुला पाएंगे क्रिकेट फैंस

विराट की ऐतिहासिक पारियाँ

विराट की ऐतिहासिक पारियाँ – विराट कोहली भारत के सबसे मशहूर कैप्टन और बैट्समैन में से एक हैं. उनकी बल्लेबाजी की हुनर की पूरी दुनिया कायल हो चुकी है. आज विराट कोहली का जन्मदिन हैं.

इस खास मौके पर हम बताते हैं विराट की ऐतिहासिक पारियाँ जो हर क्रिकेट प्रेमी के जेहन में हमेशा ताज़ा रहेगी.

विराट लगातार कामयाबी की बुलंदियों पर चढ़ते जा रहे हैं और लोग उनके मुरीद होते जा रहे हैं.

चलिए आपको बताते हैं 30 साल के विराट की ऐतिहासिक पारियाँ.

विराट ने मुंबई में दिसंबर 2016 के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में 235 रनों की शानदार पारी खेली थी. इंग्लैंड ने पहली पारी में 400 रन बनाए थे. टीम इंडिया ने  विराट कोहली के 235 रनों की मदद से पहली पारी में 631 रन बनाए. विराट ने 340 गेंद में 25 चौको और एक छक्के की मदद से 235 रन बनाएं. विराट का यह टेस्ट में यह सबसे ज़्यादा स्कोर है. दूसरी पारी में इंग्लैंड महज 195 रन ही बना सकी. भारत ने एक पारी और 36 रन से यह टेस्ट मैच जीता था.

ढाका में 18 मार्च 2012 को एशिया कप के दौरान पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए 50 ओवर में 329 रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया. यह सचिन तेंदुलकर का करियर का आखिरी वन डे था. इस मैच में विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर ने अच्छा प्रदर्शन किया. सचिन ने 52 रन बनाएं. वहीं विराट ने हर गेंदबाज की जमकर धुनाई करते हुए 148 गेंद में 183 रन बनाए. विराट ने 22 चौके और 1 सिक्स लगाए. यह मैच भी भारत ने 13 गेंद बचे रहते ही जीत लिया.

नागपुर में ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर 350 का स्कोर खड़ा कर दिया. लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की ओर से एक बार फिर विराट ने टीम इंडिया की तरफ से चौथा सबसे तेज शतक लगाया. विराट ने सिर्फ 66 गेंदों में 115 रन बनाए. टीम इंडिया ने 6 विकेट से जीत दर्ज की. विराट के अलावा शिखर धवन ने 100 तथा रोहित शर्मा ने 79 रन बनाए थे.

जयपुर के वन डे में 16 अक्टूबर को विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के 359 रनों के स्कोर का बड़ी दिलेरी से पीछा करते हुए भारत की तरफ से वन डे में सबसे तेज शतक लगाते हुए टीम इंडिया को 9 विकेट से जीत दिलाई. रोहित शर्मा ने भी तेज तर्रार 141 रनों की पारी खेली. शिखर धवन ने 95 रन बनाए. विराट और रोहित नाबाद रहे थे. विराट ने महज 52 गेंदों में 100 रन बनाए थे. विराट ने वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ा था. सहवाग ने इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ 60 गेंदों में शतक लगाया था.

विश्व कप टी-20 के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्वार्टरफाइनल मैच में विराट कोहली ने हारा हुआ मैच जीत लिया. ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 161 रन बनाए. लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया महज 8 ओवर में शिखर धवन, रोहित शर्मा और सुरेश रैना के विकेट गंवाने के बाद 49 रन ही बना पाई थी. मैच में हार तय लग रही थी, लेकिन विराट कोहली ने 82 नाबाद रनों की शानदार पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई.

ये है विराट की ऐतिहासिक पारियाँ – विराट थोड़े अक्रामक ज़रूर है लेकिन उन्हें पता है कि मैच को कैसे जीता जाता है तभी तो उनकी गिनती सबसे सफल कप्तानों में होती है.

Don't Miss! random posts ..