खेल

विराट कोहली की गलती से एक नहीं चार टेस्ट मैच हार चुकी है टीम इंडिया

विराट की गलती – विराट कोहली टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक माने जाते हैं, मगर हैं तो वो भी इंसान ही न. तो हर इंसान की तरह विराट से भी कई बार गलती हो चुकी है और उनकी इस गलती की कीमत टीम इंडिया को हार के रूप में चुकानी पड़ी है.

चलिए आपको बताते हैं कि आखिर कब-कब विराट की गलती की वजह से टीम इंडिया को टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा है.

विराट की गलती –

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, पुणे 2017

2017 की शुरुआत में जब स्टीव स्मिथ की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर आई थी, तो सीरीज का पहला टेस्ट मैच पुणे के एमसीए स्टेडियम में खेला गया जिसकी पिच पहले ही दिन से स्क्वायर टर्न ले रही थी. इस मैच में कप्तान कोहली टॉस हार गए. उस वक्त उन्होंने बल्लेबाज करुण नायर की जगह जयंत यादव को चुना जो कि स्पिनर हैं. सामान्य तौर पर टीमें ऐसी रैंक टर्नर विकेट पर एक अतिरिक्त बल्लेबाज के साथ खेलती हैं. लेकिन कोहली का यह फैसला टीम इंडिया पर भारी पड़ा और भारत ने यह मैच 333 रनों से गंवा दिया. कोहली के इस फैसले से भारत को बहुत नुकसान हुआ, क्योंकि उस मैच में टीम इंडिया दो पारियों में 105 और 107 रनों पर ही ऑलआउट हो गई थी. जयंत ने इस टेस्ट मैच में केवल दो विकेट ही लिए.

भारत बनाम साउथ अफ्रीका, केपटाउन 2018

इस साल की शुरुआत में साउथ अफ्रीका दौरे पर गई टीम इंडिया को सीरीज के पहले ही टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा. केपटाउन में खेले गए इस टेस्ट मैच में कोहली ने अजिंक्य रहाणे की जगह रोहित शर्मा को टीम में शामिल किया, लेकिन अजिंक्य रहाणे की जगह रोहित शर्मा को शामिल करने का फैसला टीम को बहुत महंगा पड़ा. रोहित शर्मा इस मैच में बल्ले से बुरी तरह विफल रहे, उन्होंने दो पारियों में 10 और 11 रन बनाए. भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ यह टेस्ट मैच 72 रनों से गंवा दिया.

भारत बनाम इंग्लैंड, एजबेस्टन 2018

मौजूदा इंग्लैंड दौरे पर गई टीम इंडिया दोनों टेस्ट मैच हार चुकी है, ऐसा ही हाल एजबेस्टन के मैच में भी हुआ था. सीमित ओवरों की फॉर्म के आधार पर कप्तान कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में लोकेश राहुल को टेस्ट स्पेशलिस्ट चेतेश्वर पुजारा की जगह उतारा और उनका ये फैसला भी गलत साबित हुआ. राहुल ने इस मैच में 4 और 13 रन बनाए. नतीजा टीम इंडिया यह मैच 31 रनों से गंवा बैठी. पुजारा को ड्रॉप करने का खामियाजा टीम इंडिया को मैच हारकर भुगतना पड़ा.

भारत बनाम इंग्लैंड, लॉर्ड्स 2018

मौजूदा इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया ने मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में दूसरा टेस्ट खेला. टेस्ट का पहला दिन पूरी तरह से बारिश में धुल गया था, जिसकी वजह से टॉस में देरी हुई थी. लेकिन पिच रिपोर्ट के समय सभी पूर्व क्रिकेटरों ने कहा था कि अगर इस पिच पर एक स्पिनर के साथ भी उतरा जाए तो अच्छा रहेगा. पिच तेज गेंदबाजों के मुताबिक थी, इसके बावजूद उमेश यादव जैसे गेंदबाज को नहीं खिलाया गया. ओवरकास्ट कंडीशंस में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने तेज गेंदबाज उमेश यादव की जगह कुलदीप यादव को मौका दिया. भारतीय टीम ने यह मैच पारी और 159 रनों से हार गई.

ये थी विराट की गलती – ज़रूरी नहीं कि सफल लोग हमेशा ही कामयाब रहें, कई बार उनसे भी गलती होती है, लेकिन उन्हें अपनी पुरानी गलतियों से सबक लेते हुए भविष्य में उन्हें दोहराना नहीं चाहिए. उम्मीद है विराट कोहली ने भी अपनी गलतियों से सबक सीख लिया होगा.

Kanchan Singh

Share
Published by
Kanchan Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago