ENG | HINDI

इतनी बडी हार के बाद भी कप्तानी में धोनी और पोंटिंग के बराबर आये विराट

सर्वश्रेष्ठ खिलाडी हैं विराट कोहली

सर्वश्रेष्ठ खिलाडी हैं विराट कोहली – विराट कोहली को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा अपने बेहतरीन प्रदर्शन के लिए ना केवल सर्वश्रेष्ठ खिलाडी चुना गया है बल्कि उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में भी सबसे शानदार परफॉर्मर कप्तान चुना गया है.

इसके अलावा कोहली को साल की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट और वन डे टीम का कप्तान भी चुना गया है. विराट केवल एक ही जगह मात खा गए और वो है स्टीव स्मिथ से टेस्ट क्रिकेट में, स्टीव ऑस्ट्रेलिया के खिलाडी हैं और उन्हें आइसीसी द्वारा टेस्ट क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ खिलाडी के रुप में चुना गया है.

2017 के सर्वश्रेष्ठ खिलाडी हैं विराट कोहली

साल 2017 के सबसे बेहतरीन खिलाडी के रूप में चुने जाने पर विराट को आईसीसी द्वारा सल गारफ़ील्ड सोबर्स की ट्रोफ़ी से नवाजा गया है.

क्रिकेट के सभी प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन के लिए कोहली को सम्मानित किया गया है. कोहली से पहले साल 2016 में यह उपलब्धि रविचंद्रन अश्विन को हासिल हुई थी.

कोहली को वनडे क्रिकेट के लिए भी सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में चुना गया है. विराट कोहली ने पहली बार ये उपलब्धि साल 2012 में हासिल की थी जब वह महज़ 24 साल के थे. आपको बता दें कि सितम्बर 2016 से 2017 के अंत तक कोहली ने क्वालीफिकेशन चरण के दौरान 2203 टेस्ट रन बनाए हैं जिसमें उन्होंने 8 शतक जड़े थे.

इसी के साथ कोहली ने साल 2017 में वन डे क्रिकेट में जहां 1818 रन बनाए वहीं दूसरी ओर टी-20 में वह महज़ 299 रन ही बना पाए.

उनके अच्छे प्रदर्शन से भारत आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में वह पहले स्थान पर है. विराट को वनडे क्रिकेट के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का भी पुरस्कार मिला जिसे पाकर उन्हें बेहद खुशी हुई और उन्होंने कहा ‘आईसीसी के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनकर सर गारफिल्ड सोबर्स ट्रॉफी जीतना और आईसीसी में वनडे के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी की उपलब्धि हासिल करना मेरे लिए काफी मायने रखता है.

अन्य सर्वश्रेष्ठ उपलब्धियांं

सर्वश्रेष्ठ खिलाडी हैं विराट कोहली

कोहली का वनडे क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार को लेकर कहना है कि ‘मैंने साल 2012 में भी ये अवॉर्ड प्राप्त किया था लेकिन गारफ़ील्ड सोबर्स ट्रॉफी पाना एक सौभाग्य की बात है. मेरे लिए ये पुरस्कार बड़े सम्मान की बात है.’ कोहली के अलावा भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान रोहित शर्मा को दिसंबर में श्रीलंका के खिलाफ़ दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज के रूप में ‘वनडे टीम ऑफ द ईयर’ के खिताब से नवाजा गया है.

इस टीम में जसप्रीत बुमराह ने बी जगह हासिल की है. बुमराह ने पिछले साल 31 मैचो में 56 विकेट लिए थे. आईसीसी ‘टेस्ट टीम ऑफ द ईयर’ में कोहली के अलावा चेतेश्वर पुजारा और दिग्गज स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को भी जगह मिली है. आईसीसी द्वारा ‘परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर’ भी एक भारतीय खिलाडी को ही चुना गया है.

बेंगलुरू में इंग्लैंड के खिलाडी टी-20 क्रिकेट में छह विकेट लेने वाले युजवेंद्र चहल को ये खिताब मिला है.

विराट कोहली के नाम साल 2017 के खिताब यहीं नहीं रुके बल्कि उन्हें आईसीसी द्वारा चुनी जाने वाली वनडे और टेस्ट टीम दोनों का कप्तान विराट कोहली को चुना गया है. ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग और भारतीय पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बाद ऐसा करने वाले तीसरे कप्तान हैं विराट कोहली.

सर्वश्रेष्ठ खिलाडी हैं विराट कोहली – तो भले ही वो दक्षिण अफ्रीका दौरे पर अपनी टीम को सीरीज़ ना जीता पाए हों लेकिन साल 2017 के सबसे सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और कप्तान की ट्रॉफी तो वही ले गए हैं.

Don't Miss! random posts ..