ENG | HINDI

पेशाब में आ रहा है झाग तो हो जाये सावधान क्योंकि जान जोखिम में डाल रहे हैं आप !

पेशाब में झाग – कई बार आपने महसूस किया होगा कि किसी व्यक्ति के पेशाब में झाग आ रहा है.

हममें से ज्यादातर लोग इसे सामान्य तौर पर लेते हैं और अनदेखा कर दिया करते हैं. लेकिन आप इस बात को जानकर हैरान हो जाएंगे कि पेशाब में झाग आना या बुलबुले बनना आम या सामान्य कतई नहीं है इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं.

पेशाब में झाग या बुलबुला का आना दर्शाता है कि हमारा शरीर अंदरूनी रूप से बीमार है यानी कि कहीं ना कहीं कुछ तो समस्या है जिसकी वजह से पेशाब में झाग आ रहा है.

वैसे तो इसके कई कारण हैं लेकिन कुछ कारण ऐसे हैं जो हमारी जान के लिए आफत भी बन सकता है. इसलिए इसके नुकसान के बारे में हर किसी को निश्चित रूप से जानना चाहिए.

तो चलिए जानते हैं कि आखिर पेशाब में झाग आने के पीछे कौन-कौन से कारण हो सकते हैं और ये हमारे शरीर को क्या नुकसान पहुंचा सकते हैं.

पेशाब में झाग –

गर्भावस्था के दिनों में –

आम तौर पर जब महिलाएं गर्भवती होती हैं तो उनके किडनी का आकार बढ़ने लगता है. डॉक्टरों की माने तो प्रेगनेंसी के दिनों में महिलाओं की किडनी में काफी ज्यादा मात्रा में अमिनो एसिड फिल्टर होता रहता है जिसकी वजह से पेशाब में झाग आने लगता है.

पेशाब में झाग

डिहाइड्रेशन –

डिहाइड्रेशन के कारण शरीर में पानी की कमी होने लगती है और पेशाब गाढ़ा होने लग जाता है जिसकी वजह से भी पेशाब में झाग आना आम बात है. अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या हो रही है तो आपको भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए.

पेशाब में झाग

बार बार पेशाब आना –

अगर किसी व्यक्ति को बार बार पेशाब आता है तो ऐसे में पेशाब में झाग आना सामान्य सी बात है इसमें कोई डरने की बात नहीं होती.

पेशाब में झाग

प्रोटीन की मात्रा का बढ़ना –

प्रोटीन का जरूरत से ज्यादा सेवन हमारे शरीर में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ा देता है. अगर हमारा शरीर स्वस्थ है और उसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक हो जाती है तो ऐसे में ये प्रोटीन पेशाब के द्वारा बाहर आता है जिसकी वजह से पेशाब में बुलबुले या झाग आने लगते हैं. इसके लिए आवश्यक है कि उचित मात्रा में ही प्रोटीन लेना चाहिए.

पेशाब में झाग

अनावश्यक चीजों का किडनियों से होकर गुजरना –

जब हमारी किडनी से कोई आनावश्यक तत्व गुजरता है तो ऐसी परिस्थिति में भी पेशाब से झाग आने लगता है.

पेशाब में झाग

यूरीन में इंफेक्शन –

यूरिन में इंफेक्शन होने की परिस्थिति में जो रोगाणु होते हैं वे पेशाब के रास्ते बाहर निकलते रहते हैं जिसकी वजह से पेशाब में बुलबुले या झाग बनने लगते हैं. इसके लिए एंटीबायोटिक दवाइयों का सेवन करना चाहिए.

पेशाब में झाग

किडनी खराबी के लक्षण –

कई बार लगातार पेशाब में झाग का बनना किडनी के खराब होने का भी संकेत दे सकता है. इसलिए अगर आपके पेशाब में लगातार झाग आ रहा है तो तुरंत ही किसी विशेषज्ञ डॉक्टर से आपको परामर्श लेने की आवश्यकता है. आप ध्यान देंगे तो पाएंगे कि किसी भी बीमारी के इलाज के लिए जाएं तो पेशाब की जांच करवाने के लिए निश्चित रूप से कहा जाता है क्योंकि किसी भी व्यक्ति के पेशाब के बदबू या फिर रंग से उसके स्वास्थ्य की जानकारी मिल सकती है. परंतु कभी-कभी अगर झाग आता है तो ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. लेकिन लगातार ऐसा हो रहा है तो निश्चित रुप से तुरंत ही डॉक्टर की परामर्श ले लेनी चाहिए.

पेशाब में झाग

पेशाब में झाग – हमारा शरीर ऐसा है जो किसी भी बीमारी का संकेत हमें निश्चित रूप से देता है. बस आवश्यकता होती है हमें उसे पहचानने की. पेशाब से जुड़ी जिन बातों का जिक्र हमने आपके साथ किया है, अगर आपके साथ पेशाब में झाग में झाग आता है तो आप तुरंत ही डॉक्टर से परामर्श लें. हो सकता है कि ये सामान्य बात होगी लेकिन साथ हीं ये भी हो सकता है कि ये एक असामान्य बात हो. या यूं कह सकते हैं कि ये आपके शरीर में किसी परेशानी का संकेत दे रहा हो. तो समय रहते अगर आप डॉक्टर से परामर्श ले लेते हैं तो बड़ी परेशानी से सामना होने से पहले ही आप उसका समाधान कर सकते हैं. और अपने आप को स्वस्थ और फिट बनाएं रख सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..