ENG | HINDI

शरीर में होनेवाले ये 7 बदलाव करते हैं इस गंभीर बीमारी की ओर इशारा !

डायबिटीज की बीमारी

डायबिटीज की बीमारी – कोई भी बीमारी हमें अपना शिकार बनाने से पहले हमारे शरीर को कुछ संकेत भेजती है.

इन संकेतों को समय रहते जो व्यक्ति पहचान लेता है वो अपने आप को भविष्य में होनेवाली उस बीमारी से बचा लेता है लेकिन जो लोग शरीर को मिलनेवाले संकेतों को नज़रअंदाज कर देते हैं उन्हें ये बीमारी जकड़ लेती है और जब उन्हें बीमारी का पता चलता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है.

शरीर में होनेवाली हर बीमारी अपने आने से पहले शरीर को संकेत देने लगती है जिससे शरीर में कई तरह के बदलाव महसूस होने लगते हैं. इसलिए सेहत के प्रति सतर्क रहनेवाले व्यक्ति समय पर इन संकेतों को पहचान कर कम खर्च में इलाज कराकर उसे ठीक कर लेते हैं.

इसी कड़ी में आज हम आपको बताने जा रहे हैं शरीर में होनेवाले 8 ऐसे बदलावों के बारे में जो डायबिटीज की बीमारी की ओर इशारा करते हैं.

डायबिटीज की बीमारी –

1- थकान और कमज़ोरी

अगर आपके शरीर को कमज़ोरी के साथ अक्सर थकान महसूस होने लगे तो ये संकेत है कि वक्त रहते सचेत हो जाइए नहीं तो डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी आपको अपना शिकार बना सकती है. इसके अलावा भरपूर नींद लेने के बावजूद सुबह उठने पर ऐसा लगे कि नींद पूरी ही नहीं हुई है तो ये डायबिटीज के शुरूआती लक्षण हो सकते हैं.

2- वज़न का कम होना

अगर आपके शरीर का वज़न अचानक से कम होने लगे और आपका शरीर सूखने लगे तो यह संकेत डायबिटीज की ओर इशारा करता है. दरअसल खून में शुगर लेवल के बढ़ने से शरीर का वज़न कम होने लगता है.

3- तबियत खराब होना

अगर आपकी तबियत बार-बार बिगड़ने लगे तो इसे हल्के में लेकर नज़रअंदाज़ ना करें. दरअसल बार-बार तबियत का खराब होना भी डायबिटीज का लक्षण हो सकता है और इससे शरीर में कमज़ोरी भी आ सकती है.

4- स्वभाव में चिड़चिड़ापन

जब व्यक्ति के स्वभाव में अचानक से चिड़चिड़ापन आने लगे तो यह डायबिटीज के शुरूआती लक्षण हो सकते हैं. जब व्यक्ति चिड़चिड़ा हो जाता है तो उसे अच्छी बातें भी बुरी लगने लगती हैं और उसे हमेशा काम करने के बजाय सोये रहना ही अच्छा लगता है.

5- त्वचा रोग या घाव

शरीर में अगर बार-बार फोड़े-फुंसी होने लगे इसके साथ ही अगर शरीर में कट-छिल जाने से होनेवाला छोटा घाव भी जल्दी नहीं भर पाता है तो फिर सतर्क हो जाएं और डॉक्टर से परामर्श लें क्योंकि ऐसा अमुमन डायबिटीज के मरीज़ों के साथ ही होता है.

6- बार-बार भूख लगना

जब व्यक्ति को डायबिटीज होता है तो उसके शरीर का वजन कम होने लगता है लेकिन उसके भूख में बढ़ोत्तरी हो जाती है. उसे बार-बार भूख लगती है और कुछ-ना-कुछ खाने की इच्छा होती रहती है.

7- बार-बार पेशाब जाना

अगर आपको अचानक से बार-बार पेशाब जाने की समस्या हो जाए और रात में भी कई बार आपको पेशाब जाने के लिए उठना पड़े तो हो सकता है कि आपका शुगर लेवल बढ़ गया है और आपको कभी भी डायबिटीज अपना शिकार बना सकता है.

ये है डायबिटीज की बीमारी लक्षण – शरीर में होनेवाले इन बदलावों को अगर आप वक्त रहते समझकर उसका इलाज कराते हैं तो फिर आप उतनी तकलीफें झेलने से बच सकते हैं जितनी कि डायबिटीज के मरीज़ों को झेलनी पड़ती है.

Don't Miss! random posts ..