ENG | HINDI

शादी से पहले होटल में रूकना नहीं है अपराध, जानें ऐसे ही कई अधिकार

अनमैरिड कपल्‍स

कई बार खबरों में सुनने में आता है कि कपल्‍स होटल के कमरे में पकड़े गए या पुलिस ने होटल में छापा मारकर अनमैरिड कपल को आपत्तिजनक हालत में देखा। ऐसी खबरों को सुनकर मन में सबसे पहले ख्‍याल आता है कि क्‍या सच में अनमैरिड कपल्‍स होटल के कमरे में अकेले नहीं रूक सकते हैं।

भारत में शादी से पहले होटल के कमरे में कपल्‍स का रूकना क्‍या गैर कानूनी है ?

आपके मन में भी कई बार ऐसे ख्‍याल आए होंगें कि देश के यंग कपल्‍स को थोड़ा प्राइवेट समय बिताने या उनकी निजता में दखल देने का हक पुलिस को कैसे मिल गया।

आपको बता दें कि इंडियन कंस्‍टीट्यूशन में अनमैरिड कपल्‍स को भी कुछ अधिकार दिए गए हैं लेकिन ज्‍यादातर लोग इन राइट्स के बारे में नहीं जानते हैं। उदाहरण के तौर पर होटल में अगर कोई अनमैरिड कपल एक रूम में रहना चाहता है तो पुलिस बस इस बात के लिए उन पर कार्यवाही नहीं कर सकती है। अपने इस राइट का इस्‍तेमाल करते हुए कपल्‍स पुलिस से बात कर सकते हैं।

आज हम आपको अनमैरिड कपल्‍स को दिए जाने वाले कुछ ऐसे ही दिलचस्‍प राइट्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

अनमैरिड कपल्‍स अपनी मर्जी से होटल के एक कमरे में रह सकते हैं। देश या दुनिया में ऐसा कोई नियम नहीं है जो ये कहता हो कि अनमैरिड कपल होटल में एक रूम बुक नहीं कर सकते हैं। ऐसे मामलों में पुलिस का छापा मारना बिलकुल गलत है।

कानूनी तौर पर मैरिड

अगर आप अपने पार्टनर के साथ लिव इन या पति-पत्‍नी की तरह रह रहे हैं तो कानूनी तौर पर आपको मैरिड माना जाएगा। इसे आम बोलचाल की भाषा में लिव इन रिलेशनशिप कहा जाता है। अब सरकार ने लिव इन में रह रहे लोगों के लिए भी कई तरह के अधिकार बनाए हैं।

प्रॉपर्टी में लड़की को भी मिलेगा हिस्‍सा

लिव इन में रहने के दौरान कपल्‍स में से पुरुष साथी की बिना वजह से ही मृत्‍यु हो जाती है तो उसकी फीमेल पार्टनर को उसकी प्रॉपर्टी का वारिस समझा जाएगा। इसका मतलब यह है कि लिव इन में महिलाओं को पत्‍नी की ही तरह अधिकार दिया गया है। लिव इन पार्टनर की मौत हो जाए तो उसकी सारी प्रॉपर्टी पर हक उसकी लिव इन पार्टनर को मिल जाता है।

18 साल से ज्‍यादा हो उम्र

18 साल या इससे ज्‍यादा उम्र के 2 वयस्‍क आपस में अपनी मर्जी से फिजिकल रिलेशन बना सकते हैं। इसे किसी भी मायने में गैर कानूनी नहीं माना गया है। अगर कोई आपकी इस आजादी पर विरोध जताता है तो वो गलत है।

अब तो आप जान गए ना कि सरकार ने भी अनमैरिड कपल्‍स की सुरक्षा और निजता को बरकरार रखने के लिए कितने कानून बना रखे हैं। अब से अगली बार जब भी कभी आपको या आपके सामने किसी अनमैरिड कपल को ऐसी किसी मुसीबत का सामना करना पड़े तो उसे उनके इन राइट्स के बारे में बता दें।

कानून अपने देश के नागरिकों की सुरक्षा के लिए बना है और यहां आपको न्‍याय जरूर मिलेग। कोई भी आपकी निजता पर आक्रमण नहीं कर सकता है।

Don't Miss! random posts ..