ENG | HINDI

7 ऐसे रोचक तथ्य जिन्हें पढ़ने के बाद आप कहेंगें – ‘अरे भाई पहले क्यों नही बताया’

अनोखे रोचक तथ्य

इस दुनिया में कई ऐसे अनोखे रोचक तथ्य हैं जिनके बारे में कई लोग नहीं जानते होंगे.

उनमें से कई चौका देने वाले होते हैं तो कई आपको रोज मरा के जीवन के बारे में जानकारी देते हैं. आज भी हम आपके लिए कुछ ऐसे ही अनोखे रोचक तथ्य लाए हैं जिनके बारे में सुनकर हम शर्त लगा सकते हैं की आप यही कहेंगे की ‘अरे भई ये पहले क्यों नहीं बताया’.

तो आइए जानते हैं इन अनोखे रोचक तथ्यों के बारे में –

अनोखे रोचक तथ्य –

१ – शायद ही आपको इस बात की जानकारी हो लेकिन बता दे की दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका के पास कई न्युक्लियर वैपन हैं और उन्हीं को लॉन्च करने का पासवर्ड 1968 से लेकर 1976 तक यानी पूरे 8 सालों तक सेम ही रहा था. अमेरिका की न्युक्लियर मिसाइल लॉन्च कंप्यूटर कंट्रोल का पासवर्ड 0000000 यानी 8 बार शून्य था. अब सोचिए अगर इस बात की जानकारी किसी को पहले होती तो इस व्यक्ति को अमेरिकी दुश्मन अरबों रुपये देने को तैयार हो जाते.

अनोखे रोचक तथ्य

२ – आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन यदि मानव दिमाग जितना शक्तिशाली कोई कंप्यूटर हो तो वह प्रति सेकेंड में लगभग 4 करोड़ ऑपरेशन करने में सक्षम होगा और 35 लाख जीबी से ज्यादा मेमोरी सेव कर सकेगा. पता चला आखिर कितना अधिक शक्तिशाली है आपका ये दिमाग केवल इसे जरूरत है तो सही ढंग से इस्तेमाल करने की.

अनोखे रोचक तथ्य

३ – चॉकलेट जैसी टेस्टी चीज बिन बात ही बदनाम है, आपको बता दे की चॉकलेट में कई तरह की खूबिया होती हैं. जिनमें से एक आज हम आपको बताएंगे, अगर आप हर हफ्ते 5 या उससे अधिक चॉकलेट खाएँ तो दिल की बीमारी होने की संभावना कम हो जाती है.

अनोखे रोचक तथ्य

४ – अगर आपको कभी सेल्सियस को फैराहेंट में बदलने की जरूरत पड़े तो आपको सिर्फ इतना करना है की सेल्सियस के नंबर को दोगुना कर उसमें 28 अंक और जोड़ दे.

अनोखे रोचक तथ्य

5 – इस बात पर शायद आप यकीन ना करें लेकिन यह बिलकुल सच है. कम खाना खने के कारण आपकी उम्र बढने की गति कम हो जाती है और आप एक लंबी आयु जी पाते हैं. शायद यही कारण है की आपने देखा होगा कि मोटे लोग पतले लोगों के मुकाबले काफी जल्दी मर जाते हैं.

अनोखे रोचक तथ्य

6 – क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है की आप एक शब्द को याद करने में पूरा दिन निकाल देते हो और फिर भी वह आपको याद नहीं आता. बता दे की इस अवस्था को विज्ञान की दुनिया में Lethologica कहा जाता है.

अनोखे रोचक तथ्य

७ – आज हम आपको एक ऐसी बात बताएंगे जो आपके जीवन में आपकी काफी मदद कर सकती होगी. जब आप गुस्से में हो तक कोई फैसला ना ले और जब आप खुश हो तब कोई वादा ना करें. दरअसल इस बात को ना केवल विज्ञान बल्कि पुरानी पीढ़ियों के वेद भी मानते थे.

अनोखे रोचक तथ्य

ये है अनोखे रोचक तथ्य – तो दोस्तों ये थे कुछ ऐसे रोचक तथ्य जिनके बारे में हर कोई नहीं जानता लेकिन जो जानता है उसे काफी अकलमंद माना जाता है, तो अब देखा जाए तो इन्हें दूसरो के आगे शेयर कर के आप भी समझदार बन सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..