ENG | HINDI

अमेरिका के ध्वज में 50 तारों और 13 लाल पट्टियों का मतलब क्या आपको मालूम है?

अमेरिका का ध्वज

अमेरिका का ध्वज – हर देश का अपना एक प्रतीक चिन्ह होता है।

इन प्रतीकों में राष्ट्रीय पशु, राष्ट्रूीय पक्षी आदि निश्चित किए जाते हैं। लेकिन इन प्रतीकों में सबसे ज्यादा जो अहम है वह है- हर देश का ध्वज।

देश का ध्वज अपने देश के बारे में बहुत कुछ बताता है। इसलिए कभी भी किसी भी देश के ध्वज के साथ किसी तरह का भी मजाक नहीं किया जाता है। आज के जमाने में दुनिया का सबसे ताकतवर ध्वज – अमेरिका का ध्वज है। यह इसलिए है क्योंकि अमेरिका दुनिया का सबसे ताकतवर देश है।

तो आज हम इसी ताकतवर देश के ताकतवर ध्वज के बारे में बात करेंगे जो अपने देश के बारे में बहुत कुछ बताता है।

अमेरिका का ध्वज

अमेरिका का अपना ध्वज है और हर देश का होता है। अमेरिका के लोग भी अपने इस ध्वज के बारे में काफी गंभीर होते हैं। हर अमेरिकी के लिए उनका ध्वज केवल एक साधारण ध्वज नहीं बल्कि राष्ट्र का सार्वभौमिक प्रतीक है। इस सार्वभौमिक प्रतीक में 50 तारे और 13 लाल पट्टियां हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि इन तारों और पट्टियों का मतलब क्या होता है?

अगर नहीं तो आज इस आर्टिकल में हम इन तारों और पट्टियों की बात करेंगे। इन तारों और पट्टियों के साथ यूएस झंडा मुख्य है। अमेरिका का आधिकारिक प्रतीक ध्वज एक आयताकार कैनवास है जिस पर 13 लाल पट्टियों के साथ 13 सफेद पट्टियां भी हैं जो क्षैतिज और वैकल्पिक तरीके से चित्रित की गई हैं। ये लाल और सफेद पट्टियां कॉलोनियों और शांति का प्रतीक हैं।

लाल रंग की 13 पट्टियां उन ओरिजिनल 13 कॉलोनियों को दर्शाती हैं, जो ब्रिटिश राज से अलग हुईं और उन्हीं से अमेरिका का गठन हुआ। सफेद नैतिक सिद्धांतों का प्रतीक है जिस पर संयुक्त राज्य की स्थापना हुई थी।

ध्वज में सितारे

अमेरिका का ध्वज

अमेरिका के ध्वज में सितारे भी हैं। लेकिन क्या कभी आपने इसे गिना है। कई लोगों को नहीं मालूम है कि इसमें कितने सितारे। लेकिन इन सितारों से भी जुड़ा एक तथ्य है। अपने अब तक के इतिहास में अमेरिकी ध्वज कई बार बदला है और ये सितारे भी कई बार बदले हैं। तो इन सितारों के बारे में जानने के लिए हमें एक बार इतिहास में जाना पड़ेगा।

अमेरिकी ध्वज का इतिहास उस दिन से शुरू हुआ जब अमरीका को एक स्वतंत्र राज्य घोषित किया गया – 4 जुलाई, 1776। तब तक, देश का अपना आधिकारिक बैनर नहीं था। इसलिए, अमेरिकी ध्वज के पहले संस्करण पर, वर्तमान सितारों के बजाय, ग्रेट ब्रिटेन का एक प्रतीक चित्रित किया गया था। इसे “कॉन्टिनेंटल फ्लैग” कहा जाता था अगले साढ़े डेढ़ साल में, यह ध्वज जॉर्ज वॉशिंगटन के कमान के तहत उत्तर

अमेरिकी क्रांतिकारियों द्वारा किया गया था।

अमेरिका का ध्वज

हालांकि, सभी को पता था कि नई स्वतंत्रराज्य को अपनी, अनूठी और अद्वितीय प्रतीक की जरूरत है इसलिए, जून 1777 में, कांग्रेस ने एक नए आधिकारिक अमेरिकी ध्वज को मंजूरी दी ग्रेट ब्रिटेन के प्रतीक के बजाय उस पर तारे थे। वे संयुक्त राज्य का प्रतीक थे। तो, अमेरिकी ध्वज पर कितने सितारों की शुरुआत हुई थी? 13 राज्यों – 13 सितारे

हैं अब 50 सितारे

1912 से 1959 तक अमेरिका के ध्वज में सितारों की संख्या 13 से बढ़कर 48 हो गई और 1960 में हवाई के बनने के बाद सितारों की संख्या 50 हो गई। अब अमेरिकी ध्वज में 50 सितारे हैं और ये सितारे अमेरिका के राज्यों को अंकित करते हैं।

तो ये है अमेरिका का ध्वज और उसकी कहानी जो हर अमेरिकी के लिए काफी महत्व रखता है।

Don't Miss! random posts ..