ENG | HINDI

1600 साल पहले दफनाई गई चुडैल की खोदी गई कब्र, नज़ारा देख उड़ गए सबके होश

चुड़ैल की कब्र

चुड़ैल की कब्र – देश और दुनिया के इतिहास के बारे में जानने के लिए पुरातत्‍विद नई-नई खोजों में लगे रहते हैं।

कभी उन्‍हें धरती के नीचे हीरों की खान मिल जाती है तो कभी सालों पहले दफन की गई कब्रें। इन पुरानी कब्र से भी पुरातत्विद बहुत कुछ ढूंढ निकालते हैं।

1600 साल पुरानी डायन

जी हां, ये सच है कि पुरातत्‍वविदों ने तकरीबन 1600 साल पहले दफनाई गई एक कथित डायन के अवशेषों को खोज निकाला है। जब इस चुड़ैल की कब्र की खुदाई की गई तो उस महिला का सिर नीचे की ओर था और उसका बायां हाथ भी पीछे की ओर बंधा हुआ था।

1600 साल पहले इस तरह दफनाए जाने को लेकर माना जाता था कि चुड़ैल कभी वापिस नहीं आती है और ना ही किसी को परेशान करती है। इस महिला के कब्र को देखकर पुरातत्‍वविदों ने अंदाजा लगाया है कि ये किसी अमीर आदमी की प्रेमिका रही होगी जिसने महिला के साथ संबंधों को लेकर उस पर जादुई शक्‍तियों के आरोप लगाए होंगें। इसके बाद ग्रामीणों ने उसके साथ अत्‍याचार की सभी सीमाएं लांघ दी और उसे जमीन में दफना दिया।

25 साल थी उम्र

जब पुरातत्‍विदों ने इस चुड़ैल की कब्र में पाए गए महिला के शव की जांच की तो पता चला कि जब इस महिला को दफनाया गया था तब इसकी उम्र 25 साल के आसपास रही होगा। ये अनोखी खोज मध्‍य उक्रेन के लेहेड्जाइन के एक गांव में की गई है।

प्राचीन समय में उम्रदराज महिलाओं पर जादू-टोने का आरोप लगाया जाता था लेकिन कुछ मामलों में जवान महिलाओं को भी इस तरह के अत्‍याचार से गुजरना पडता था। उस दौर में कई पुरुष जवान महिलाओं पर खुद को अपने प्रेम जाल में फंसाने का आरोप लगाया करते थे। प्रेमी की मौत होने पर प्रेमिका पर ऐसे आरोप लगते थे।

हाल ही में की गई खोज के दौरान पता चला है कि उस समय की कब्रों में पारंपरिक उपहारों में भी कोई कमी नहीं थी। इससे ये पता चलता है कि उस दौर में लोगों को पाप करने पर बुरी तरह से प्रताडित किया जाता था। उस समय की कब्रों में सिरामिक के बर्तन और भोजन के अवशेष भी मिले हैं जो दफन प्रक्रिया में स्‍थानीय संस्‍कृति को दर्शाता है। इस इलाके में पहली बार ऐसी कोई कब्र मिली है। पुरातत्‍वविदों का कहना है कि इस महिला की कब्र उस समय की पारंपरिक कब्र से काफी अलग है।

ये कब्र हमें बताती है कि 1600 साल पहले भी महिलाओं पर अत्‍याचार होते थे और उन्‍हें डायन और चुडैल कह कर प्रताडित किया जाता था। इस कब्र में दफन की गई महिला के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है। उसकी हालत देखकर ही बताया जा सकता है कि मरने से पहले उस पर बहुत अत्‍याचार किए गए थे।

जैसा कि हमने पहले भी बताया कि महिला को कब्र में जिस तरह से दफन किया गया था उससे पुरातत्‍वविदों ने ये अनुमान लगाया है कि इस महिला पर चुडैल का आरोप लगाकर प्रताडित करके मारा गया है।

नीचे की ओर सिर करके महिला को दफनाए जाने के बारे में आपका क्‍या कहना है ? क्‍या सच में ये चुडैल रही होगी।

Article Categories:
इतिहास

Don't Miss! random posts ..