ENG | HINDI

एक बार चार्ज करने पर 150 किलोमीटर तक चलती है ये फोल्डेबल स्कूटर !

फोल्ड होनेवाला स्मार्ट स्कूटर यूजेट

फोल्ड होनेवाला स्मार्ट स्कूटर यूजेट – एक ओर जहां मार्केट में मिलनेवाले तकरीबन हर कंपनी के स्कूटर वजन में काफी ज्यादा होते हैं और वो माइलेज भी कम देते हैं. वहीं दूसरी तरफ मार्केट में कई ऐसे स्कूटर भी उपलब्ध हैं जो चार्जिंग करने पर चलते हैं और उसी के अनुसार माइलेज भी देते हैं.

लेकिन इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे गजब से स्कूटर के बारे में, जो न सिर्फ फोल्ड होता है बल्कि एक बार चार्ज करने पर करीब 150 किलोमीटर तक दौड़ती है.

फोल्ड होनेवाला स्मार्ट स्कूटर यूजेट

स्मार्ट और फोल्डेबल है ये स्कूटर

लास वेगस में आयोजित दुनिया के सबसे बड़े इलैक्ट्रॉनिक मेले कन्ज़्यूमर इलैक्ट्रॉनिक्स शो यानी सीईएस  में एक अनोखे और स्मार्ट स्कूटर को पेश किया गया. आपको बता दें कि लग्ज़ैंबर्ग की कंपनी ने फोल्ड होनेवाला स्मार्ट स्कूटर यूजेट पेश की है. यूजेट नाम के इस स्कूटर को बेहतरीन डिज़ाइन और असिमेट्रिक फ्रेम पर बनाया गया है और इसे बेहद आसानी से फोल्ड किया जा सकता है.

इस स्कूटर का वज़न सिर्फ 32 किलोग्राम बताया जा रहा है. कम वज़न होने की वजह से इस स्कूटर को कहीं भी और कभी भी ले जा सकते हैं. यूजेट में अडाप्टिव एलईडी हेडलाइट के साथ एलईडी ब्रेक लाइट और टेल लाइट दिए गए हैं. इस इलैक्ट्रिक स्कूटर के साथ ईको, नॉर्मल और स्पोर्ट जैसे 3 राइडिंग मोड्स की सुविधा दी गई है.

फोल्ड होनेवाला स्मार्ट स्कूटर यूजेट 150 किमी तक आसानी से चलती है 

फोल्ड होनेवाला स्मार्ट स्कूटर यूजेट न सिर्फ स्मार्ट और फोर्डेबल है बल्कि इसे दमदार इलैक्ट्रिक मोटर से भी लैस किया गया है. जो 5.44 बीएचपी पावर और 90 एनएम टॉर्क जनरेट करती है.

दरअसल फोल्ड होनेवाला स्मार्ट स्कूटर यूजेट दो तरह की बैटरी पैक के साथ उपलब्ध है जिसमें एक सीमित दूरी 70 किलोमीटर के लिए और दूसरी 150 किलोमीटर चलाने के लिए बनाई गई है. इस स्कूटर को काफी तेज़ी से चार्ज भी किया जा सकता है और इसे फुल चार्ज होने में सिर्फ 2 घंटा लगता है. स्कूटर में लगी बैटरी को बदला जा सकता है और इसे दूसरी डिवाइस चार्ज करने के लिए किसी पावर बैंक की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

एडवांस तकनीक से लैस है ये फोल्ड होनेवाला स्मार्ट स्कूटर यूजेट

फोल्डेबल और लाइट वेट वाली यूजेट एकदम एडवांस तकनीक से लैस है. इसमें नई कम्यूनिकेशन दी गई है जिसमें 3 जी, जीपीएस, वाईफाई और ब्लूटूथ भी शामिल है. इस स्कूटर को कन्फिगर करना हो या फिर किसी समस्या का पता लगाना हो तो इसके फुल-डिजिटल इंस्ट्रुमेंट पैनल को मोबाइल डिवाइस से कनेक्ट करके किया जा सकता है.

आपको बता दे कि साल 2017 में कंपनी ने इस स्कूटर का उत्पादन शुरू किया था और इसकी 70 किलोमीटर रेंज वाली स्कूटर की 6 लाख से भी ज्यादा की कीमत बताई जा रही है. जबकि  150 किलोमीटर रेंज वाली यूजेट की कीमत करीब 7 लाख रुपए बताई जा रही है.

ये है फोल्ड होनेवाला स्मार्ट स्कूटर यूजेट को पहले यूरोप में बेचा जाएगा उसके बाद कंपनी इस स्कूटर को एशिया के कुछ हिस्सों के साथ यूनाइटेड स्टेट्स में भी लॉन्च कर सकती है. ऐसे में यह कहना गलत नही होगा कि भारतीय भी अपने देश में इस स्कूटर के लॉन्च होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

 

Don't Miss! random posts ..