ENG | HINDI

दुबई में फ्री में रुकीये दो दिन !

ट्रांजिट वीजा

ट्रांजिट वीजा – अगर आप एक ही जगह रहते रहते बोर हो गए हैं और विदेश की यात्रा के बारें में सोच रहे हैं. लेकिन, महंगे पैकेज के कारण प्लान कैंसल कर रहे हैं, तो कैंसिल मत करिए क्योंकि आपके लिए एक अच्छी खबर है.

यूनाइटेड अरब अमीरात (UAE) ने भारतीय टूरिस्टों को ध्यान में रखकर एक अहम फैसला लिया है.

इस फैसले के मुताबिक अब आपको दुबई और अबु धाबी जैसे देशों में दो दिन तक ठहरने के लिए किसी भी भारतीय को एक रुपया भी नहीं खर्च करना पड़ेगा. इसके लिए वहां की सरकार की तरफ से फ्री ट्रांजिट वीजा जारी किया जाएगा.

ट्रांजिट वीजा

ट्रांजिट वीजा क्या है :

ट्रांजिट वीजा किसी दूसरे देश में जाने के लिए घंटों के हिसाब से दिया जाता है. यह वीज़ा ज्यादा से ज्यादा पांच दिनों के लिए ही दिया जाता है और यह उन यात्रियों के लिए जारी किया जाता है जो उस देश से गुजरते हुए किसी तीसरे देश जा रहें है. ऐसे वीजा आवेदन भरने के लिए आपको रिटर्न टिकट भी दिखानी पड़ती है.

ट्रांजिट वीजा

यानी की अगर आप दुबई या अबु धाबी होते हुए दुनिया के किसी दूसरे देश जा रहे हैं तो आपको यहां की सरकार २ दिन रूकने की पर्मिशन दे रही है. यही नहीं, इस वीजा की सबसे बड़ी खास बात यह रहेगी कि आपको यहां रूकने के लिए कोई पैसा भी नहीं खर्च करना पड़ेगा.

इसके अलावा अगर आप अपने दो दिन के समय को और बढ़ाना चाहते हैं तो आपको यह भी सुविधा दी जाएगी. अगर आप दो दिन से ज्यादा रुकना चाहते है , तो आप ऐसा भी कर सकते हैं. आप महज 1000 रुपये देकर इस समय सीमा को सीधे चार दिन यानिकी 96 घंटों की खातिर बढ़ा सकते हैं.  आप इन ट्रांजिट वीजा को सभी यूएई एयरपोर्ट पर पासपोर्ट कंट्रोल हॉल में एक्‍सप्रेस काउंटर्स से ले  पाएंगे.

ट्रांजिट वीजा

भारतीय टूरिस्टों को लुभाने के लिए यूएई कैबिनेट ने यह फैसला लिया है.

हालांकि नये नियम कब से लागू होंगे, इसकी अभी कोई जानकारी नहीं है. भारतीय टूरिस्टों के लिए ट्रांजिट वीजा जारी करने का फैसला दुबई के शासक और यूएई के प्रधानमंत्री शेख मोहम्‍मद बिन राशिद अल मकतूम की अध्‍यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में लिया गया. इसके अलावा इस मीटिंग में नए रोजगार की खोज में इन देशों में आने वाले युवाओं के लिए 6 महीने का एक नया वीजा जारी करने पर भी फैसला लिया गया.

यूएई पहले ही भारतीयों की पसंद बन चुका है. 2017 में 3.60 लाख भारतीय पर्यटकों ने अबु धाबी की यात्रा की थी. यह संख्या पिछले साल के मुकाबले 11 फीसदी अध‍िक है.  भारतीयों के लिए  दुबई सबसे बड़ा विदेशी पर्यटक स्रोत बन गया है. शायद इसलिए क्योंकि दुबई में कहीं भी जानें से एक मजेदार, स्वादिष्ट और अपनी पसंद का भोजन मिल जाता है. शॉपिंग के मामले में भी दुबई सबसे सस्ती जगह माना जाता है.

यूएई के अलावा अन्य कई देश हैं, जो भारतीय पर्यटकों को आकर्ष‍ित करने के लिए वीजा नियमों को आसान कर रहे हैं. इस लिस्ट में इजरायल, जापान, ओमान समेत अन्य देश भी शामिल हैं.

Don't Miss! random posts ..