ENG | HINDI

जैसे भारत की सडकों पर लगती है कपड़ों की मार्केट वैसे ही इस देश में लगता है सोने का बाज़ार

सोने का बाज़ार – हमारे यहाँ कपड़ों की मार्किट हर शहर में लगती है. जगह जगह इसे अलग अलग नाम से जानते हैं. इन मार्केट की खासियत ये है कि यहाँ पर सस्ते कपड़े मिलते हैं. आपके पास अगर माल्स में जाकर महंगे कपड़े खरीदने के पैसे नहीं हैं तो आप इन बाज़ार से ट्रेंडी और फैशनेबल कपड़े खरीद सकते हैं.

ज़रा सोचिये जिस तरह से हमारे यहाँ कपड़ों की बाज़ार होती है उसी तरह एक जगह ऐसी भी है जहाँ पर सोने का बाज़ार लगता है. यहाँ पर सोना थोड़ा सस्ता मिलता है. इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यहाँ का सोना बहुत ही बढ़िया होता है. जब भी लोग वहां जाते हैं सोने की खरीददारी ज़रूर करते हैं.

तो चलिए आपको भी ले चलते हैं दुबई की सैर पर. यहाँ पर एक ऐसा बाज़ार हैं जहाँ सोना मिलता है. सोने से बनी हर चीज़ यहाँ मिलती है.आपको सस्ते दाम पर सोना कहीं और नहीं मिलेगा.

सोने का बाज़ार –

ये देखिए हो सकता है इसे देखकर आपको याकें न हो, लेकिन ये सच में सोने की ही मार्किट है. कोई आर्टिफिशियल सोना नहीं मिल रहा यहाँ.

सबसे बड़ी बात ये है कि आपको तरह तरह की ज्वेलरी यहाँ मिल जाएगी.

ऐसे कंगन तो आपने कहीं नहीं देखे होंगे. असल में ये कंगन बिलकुल अलग हैं. आप इन्हें दुबई से खरीद सकते हैं.

हार तो आपने बहुत देखे होंगे लेकिन ऐसा हार पहली बार देख रहे होंगे. इसे कहते हैं दुबई का सोना और सोने पर कारीगिरी. बड़ी शिद्दत से बनाते हैं लोग यहाँ. सोने के हर गहने को बारीकी से बनाया जाता है.

ये विदेशी भी यहाँ आने के बाद खुद को सोना खरीदने से नहीं रोक पायी. असल में भारतीय हैं जो सबसे ज्यादा सोना पहनते हैं, लेकिन यहाँ जाने के बाद हर कोई खरीदता है.

मैडम ने तो हरा पहन भी लिया. अब ये फोटो अपने देश में ले जाकर सबको दिखाएंगी. सच में इतना बड़ा सोने का बजा तो कहीं नहीं है.

ये देखिए सोने का बाज़ार. आपकी आँखें फटी की फटी रह जाएंगी. तो अब से आप भी जब जाएं दुबई वहां से सोना ज़रूर खरीदें. इस बात का ध्यान रखें कि बिल ज़रूर लें ताकि आपको एयरपोर्ट पर कोई दिक्कत न हो. असल में सोने की तस्करी भी बहुत होती है.