ENG | HINDI

टनल ऑफ लव यानि प्यार की सुरंग दुनिया की सबसे रोमांटिक जगहों में से एक है

प्यार की सुरंग

टनल ऑफ लव यानि प्यार की सुरंग दुनिया की सबसे रोमांटिक जगहों में से एक है.

इस प्यार की सुरंग के बीचों- बिच रेल पटरी गुजराती है. कहते है कि सुरंग बीच से दो भागों में बटी हुई है. सुरंग के एक छोर पर प्लाईवुड का कारखाना है, जहां का माल लेकर रेलगाड़ी इस हरी-भरी सुरंग से दिन में 3 बार गुज़रती हैं.  लेकिन दूसरी छोर कहाँ जाती है, किसी को कोई आईडिया नहीं है.

टनल ऑफ़ लव पश्चिमी यूक्रेन में है.

प्यार की सुरंग की लम्बाई करीबा 3 किलोमीटर है. इस टनल के बारे में सिर्फ स्थानीय लोग ही जानते थे, लेकिन सोशल मीडिया ने इस खूबसूरत जन्नत भरी जगह को दुनियाभर में लोकप्रिय कर दिया है. आज इस टनल के लाखों लोग दीवाने हो रहे है.

दरअसल प्यार की सुरंग एक रेलवे ट्रैक है, जिसके इर्द-गिर्द लगे ढेर सारे पेड़ के चलते ये किसी सुरंग जैसी नज़र आती हैं. ये खूबसूरत कुदरती ढांचा किसी का भी मन मोह लेता है.यह हर साल लाखों लोगो अपने प्यार का इजहार करने आते है. ये सुरंग गर्मियों में धुप के कारण हल्की भूरी रंग में नज़र आती है.तो वही बसंत आते आते ये टनल पूरी हरी हो जाती है तब ये जगह जन्नत से कम नहीं लगती.लेकिन सर्दिया आते ही ये टनल सफ़ेद बर्फ की चादर ओढ़ लती है. तीनों रंग में टनल खूबसूरत दिखता है.

प्यार की सुरंग

इस प्यार की सुरंग के बारे में लोगों को कैसे पता चल ? और कैसे ये जगह दुनिया की सबसे रोमांस वाली जगहों में शुमार हो गई?

साल 2009 तक इस जगह के बारे में सिर्फ़ स्थानीय लोग ही जानते थे. लेकिन एक बार एक फोटोग्राफर ने नवविवाहित जोड़े की अलग-अलग जगह पर तस्वीरें खींच रहा था. जिसमें ये जगह में शामिल थी. उसने इस टनल में अलग अलग एंगल से फोटोज़ ली थी. जिसे सोशल मीडिया पर पोस्ट करते  ही फोटोज़ वायरल होने लग और तभी टनल ऑफ लव यानी प्यार की ये सुरंग दुनिया भर में मशहूर हो गई.

इस सुरंग बनाने के पीछे भी रोचक कहानी है.

प्यार की सुरंग

कहते हैं कि अमरीका और सोवियत संघ के शीत युद्ध के दौर में यहां एक सैन्य अड्डा हुआ करता था. सैन्य अभियानों को छिपाने के लिए इस नज़दीकी रेलवे ट्रेक के आस-पास कई पेड़ लगा दिए गए, ताकि ट्रेन में बैठे लोगों को कुछ नज़र ना आए.

चीन और जापान के दूर-दराज के इलाकों से लोग यहां फ़िल्में और कमर्शियल शूट करने आते हैं.

प्यार की सुरंग – प्रेमी कहते हैं कि ये दुनिया की सबसे रोमेंटिग जगहों में से एक है. मान्यता है कि यहां के पेड़ पर रिबन बांधने से हर इच्छा पूरी हो जाती है. इस सुरंग का इतिहास चाहे कुछ भी रहा हो, लेकिन आज ये प्यार करने वालों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है.