जीवन शैली

घर में तुलसी का पौधा सूखने पर तुरंत करें ये काम

घर में तुलसी का पौधा – हमारे घर में मौजूद तुलसी का पौधा असल में एक वैद्य के समान होता है।

इसके घर में होने से वास्तु दोष दूर होते हैं, अगर बात वैज्ञानिक आधार पर की जाएं तो ये हवा को शुध्द करता है, वातावरण में सकारात्मकता लाता है, साथ ही इसकी पत्तियों में मधुमेह, रक्त विकार, सर्दी-जुकाम, जैसी कईं बीमारियां दूर करने के गुण भी पाए जाते हैं।

तुलसी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है। हमारे शास्त्र भी तुलसी की महिमा के बखान से भरे हुए हैं।

घर में तुलसी का पौधा –

हिन्दू धर्म में तुलसी को देवी माना जाता है और इसलिए तुलसी के पौधे की पूरी श्रध्दा और विश्वास से पूजा की जाती है। ऐसा कहा जाता है कि अगर घर में तुलसी का पौधा होता है तो परिवार के सभी लोगों पर बुरी नज़र का प्रभाव नहीं होता है और सभी बुराइयां और नकारात्मकता परिवार के सदस्यों से दूर रहती हैं।

ऐसी मान्यता है कि जिस घर में तुलसी होती है और उसकी सही प्रकार से देख-रेख की जाती है उस घर पर सभी देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है।

कहा तो ये भी जाता है कि तुलसी का पौधा हमें घर पर आने वाली मुसीबतों को लेकर भी आगाह करता है और इसलिए जिस घर पर कोई परेशानी आने वाली होती है, सबसे पहले वहां तुलसी सूख जाती है। कईं बार ऐसा होता है कि पूरी देख-रेख के बाद भी कुछ घरों या कुछ जगहों पर तुलसी पनप नहीं पाती है।

अगर घर में तुलसी का पौधा सूख जाएं तो सूखे हुए तुलसी के पौधे को घर में नहीं रखना चाहिए बल्कि इसे किसी पवित्र नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए। सूखा हुआ तुलसी का पौधा घर में रखना अच्छा नहीं माना जाता है।

इसके अलावा तुलसी के पौधे से जुड़ी और भी कईं चीज़े हैं जिनका ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है जैसे कि तुलसी के पत्तों को कभी भी दांतों से चबाना नहीं चाहिए इसे हिन्दू धर्म में पूजनीय माना जाता है इसलिए इसे बिना चबाए ही निगलना चाहिए। तुलसी के पत्ते को एकादशी, रविवार सूर्य या चंद्र ग्रहण के दिन तोड़ना भी वर्जित है। भूलकर भी इन दिनों तुलसी के पत्तों को नहीं तोड़ना चाहिए।

इसके साथ ही बेवजह कभी तुलसी के पत्तों को नहीं तोड़ना चाहिए ऐसा करने तुलसी को नष्ट करने के समान है। यूं तो तुलसी का प्रयोग पूजा और सभी धार्मिक कार्यों में होता है लेकिन भगवान शिव को तुलसी अर्पित नहीं की जाती है। इसके साथ ही अलग-अलग मनोकामनाओं से तुलसी के पौधे को अलग दिशा में लगाना चाहिए तभी आप अपने उद्देश्य में सफल हो सकते हैं। घर में तुलसी लगाने के पश्चात व्यक्ति को रोजाना तुलसी की पूजा करना चाहिए और शाम के समय तुलसी के पास दीपक रोज़ जलाना चाहिए। ऐसा करने से उस व्यक्ति और उसके परिवार पर महालक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। घर में बरकत रहती और धन संबधी सभी परेशानियां दूर होती हैं।

 

घर में तुलसी का पौधा – अगर आपके घर में भी तुलसी का पौधा है तो इन सभी बातों का ध्यान रख आप अपने जीवन में खुशियों का स्वागत करें।

Deepika Bhatnagar

Share
Published by
Deepika Bhatnagar

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago