खेल

जानिए क्या है धोनी और विराट के बल्लों की कीमत और खासियत

कोहली और धोनी – भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जो पिछले कई सालों से टीम इंडिया के लिए क्रिकेट खेलते आ रहे है।

इन दोनों ही महान खिलाड़ियों ने हर संभव अच्छा प्रदर्शन करते हुए काफी मैच जितवाये है और जितवाते जा रहे है।

कोहली और धोनी जब भी मैदान पर होते हैं तो मैदान में मौजूद फैन्स अच्छी बल्लेबाजी की उम्मीद करते है जिसमें काफी सारे फैंस तो ऐसे है जो माही के हेलीकॉप्टर शॉट देखने को आते है लेकिन अब ये इतने ज्यादा हेलीकॉप्टर शॉट नहीं खेलते है। जबकि कप्तान कोहली तो एक रन मशीन ही बन गए है क्योंकि हर मैच में अर्धशतक या शतक तो ये बना ही देते है। अपनी इसी खूबी के चलते इन दोनों के नाम क्रिकेट जगत के बेहतरीन खिलाड़ियों में गिने जाते है। इस तरह इन दोनों की बल्लेबाजी तो भी कई बार देखी होगी लेकिन कभी सोचा है कि आखिर इनके बल्लों की कीमत क्या है और क्या खासियत है।

चलिये डालते है एक नजर कोहली और धोनी की कीमत पर।

इससे पहले आपको यह भी बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम के सभी खिलाड़ियों को बैट भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड अर्थात बीसीसीआई द्वारा दिए जाते है जिसके ऊपर बड़ी-बड़ी कंपनियां ब्रांड के स्टिकर लगवाती है। इसके लिए खिलाड़ियों को मुंह मांगी राशि मिलती है।

महेंद्र सिंह धोनी

पूर्व कप्तान और वर्तमान टीम इंडिया के वनडे और टी20 इंटरनेशनल के विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने वर्ष 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ अपने करियर का आगाज किया था जो कि एक वनडे मैच था। इस मैच में ये बिना कोई रन बनाए ही आउट हुए थे और साथ ही शुरूआती चार मैचों में इन्होंने सबको निराश ही किया था। इसके बाद पांचवें वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ विशाखापट्टनम में जबर्दस्त बल्लेबाजी की और धुआंधार 148 रन की उम्दा पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 15 चौके और 4 गगनचुंबी छक्के शामिल थे। यह सब माही के बल्ले का ही कमाल था।

तो यह है धोनी के बल्ले की खासियत

वर्तमान समय में दिग्गज बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी जो Spartan, MSD 7 Limited Edition का प्रयोग कर रहे है। साथ ही इन्होंने कई सालों तक रीबोक के बल्लों से भी खूब मैच जितवाये थे। हालिया समय में धोनी के बैट पर Spartan कंपनी का स्टीकर है और उसके लिये ये 6 करोड़ रुपये लेते है। तो अगर उनके बल्ले की कीमत देखी जाएँ तो उसकी कीमत तक़रीबन 24 हजार रुपये है तो इसका वजन 1160 से 1230 ग्राम है। माही के बल्ले के Edge की मोटाई 40-42 मिमी होती है जो  इंग्लिश Willow ग्रेड 1 के अंतर्गत आते हैं, जिन्हें सबसे अच्छी क़्वालिटी में मापा जाता है। बता दें कि इनके बल्लों की ग्रिप मुख्य रूप से नारंगी रंग की बनाई जाती है।

इसी तरह आपको बता दें कि जिस बैट से धोनी ने साल 2011 के विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ छक्का लगाकर जीत दिलाई थी उसे 10 लाख, 40 हज़ार रुपये में बेचा गया था।

विराट कोहली

रन मशीन कहे जाने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान कप्तान विराट कोहली ने अपने क्रिकेट करियर का आगाज वर्ष 2008 में की थी। इन्होंने अपना यह पहला मुकाबला श्रीलंका के खिलाफ खेला था। बता दें कि विराट की शुरुआत भी इतनी अच्छी नहीं रही और शुरुआत के पहले 5 मुकाबलों में महज 159 रन ही बना पाए थे। जिसके चलते इन्हें बाहर भी रहना पड़ा लेकिन वर्तमान समय में ये दुनिया के शीर्ष बल्लेबाज है और टेस्ट तथा वनडे में नंबर एक की रैंकिंग पर है। कोहली के बल्ले से अब तक 58 शतक लग चुके है जिसमें 35 वनडे और 23 टेस्ट में है। लगातार शानदार बल्लेबाजी के कारण आज इन्हें रन मशीन कहा जाता है।

ये है विराट कोहली के बल्ले की खासियत

वहीं कप्तान विराट कोहली के बैट की खासियत की बात करें तो ये पिछले कई वर्षों से MRF Genius Grand Edition बैट का प्रयोग कर रहे है और खूब गेंदबाजों की पिटाई कर रहे है। बता दें कि उनके बल्लों की कीमत लगभग 17 हजार से लेकर 23 हजार रुपये तक रहती है। कोहली अपने बल्लों पर स्टिकर चिपवाने के लिए MRF से 8 करोड़ रुपये लेते हैं। अगर इनके बैट के वजन की बात करें तो तकरीबन 1170 से 1210 ग्राम रहता है और 40 से 43 मिमी Edge की मोटाई होती है इसी कारण ये लसिथ मलिंगा जैसे गेंदबाजों के खिलाफ भी चौके लगाने से नहीं चूकते है।

तो टीम इंडिया के कोहली और धोनी के बल्ले काफी ख़ास है और होंगे भी क्यों नहीं क्योंकि लगातार खूब रन उगल रहे है। धोनी ने एक बार श्रीलंका के खिलाफ जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम पर 10 छक्कों की मदद से नाबाद 183 रन बनाए थे तो इतने ही रन कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ बनाये थे।

Raju Jangid

Share
Published by
Raju Jangid

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago