ENG | HINDI

घर में तुलसी का पौधा सूखने पर तुरंत करें ये काम

घर में तुलसी का पौधा

घर में तुलसी का पौधा – हमारे घर में मौजूद तुलसी का पौधा असल में एक वैद्य के समान होता है।

इसके घर में होने से वास्तु दोष दूर होते हैं, अगर बात वैज्ञानिक आधार पर की जाएं तो ये हवा को शुध्द करता है, वातावरण में सकारात्मकता लाता है, साथ ही इसकी पत्तियों में मधुमेह, रक्त विकार, सर्दी-जुकाम, जैसी कईं बीमारियां दूर करने के गुण भी पाए जाते हैं।

तुलसी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है। हमारे शास्त्र भी तुलसी की महिमा के बखान से भरे हुए हैं।

घर में तुलसी का पौधा –

हिन्दू धर्म में तुलसी को देवी माना जाता है और इसलिए तुलसी के पौधे की पूरी श्रध्दा और विश्वास से पूजा की जाती है। ऐसा कहा जाता है कि अगर घर में तुलसी का पौधा होता है तो परिवार के सभी लोगों पर बुरी नज़र का प्रभाव नहीं होता है और सभी बुराइयां और नकारात्मकता परिवार के सदस्यों से दूर रहती हैं।

ऐसी मान्यता है कि जिस घर में तुलसी होती है और उसकी सही प्रकार से देख-रेख की जाती है उस घर पर सभी देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है।

घर में तुलसी का पौधा

कहा तो ये भी जाता है कि तुलसी का पौधा हमें घर पर आने वाली मुसीबतों को लेकर भी आगाह करता है और इसलिए जिस घर पर कोई परेशानी आने वाली होती है, सबसे पहले वहां तुलसी सूख जाती है। कईं बार ऐसा होता है कि पूरी देख-रेख के बाद भी कुछ घरों या कुछ जगहों पर तुलसी पनप नहीं पाती है।

घर में तुलसी का पौधा

अगर घर में तुलसी का पौधा सूख जाएं तो सूखे हुए तुलसी के पौधे को घर में नहीं रखना चाहिए बल्कि इसे किसी पवित्र नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए। सूखा हुआ तुलसी का पौधा घर में रखना अच्छा नहीं माना जाता है।

इसके अलावा तुलसी के पौधे से जुड़ी और भी कईं चीज़े हैं जिनका ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है जैसे कि तुलसी के पत्तों को कभी भी दांतों से चबाना नहीं चाहिए इसे हिन्दू धर्म में पूजनीय माना जाता है इसलिए इसे बिना चबाए ही निगलना चाहिए। तुलसी के पत्ते को एकादशी, रविवार सूर्य या चंद्र ग्रहण के दिन तोड़ना भी वर्जित है। भूलकर भी इन दिनों तुलसी के पत्तों को नहीं तोड़ना चाहिए।

घर में तुलसी का पौधा

इसके साथ ही बेवजह कभी तुलसी के पत्तों को नहीं तोड़ना चाहिए ऐसा करने तुलसी को नष्ट करने के समान है। यूं तो तुलसी का प्रयोग पूजा और सभी धार्मिक कार्यों में होता है लेकिन भगवान शिव को तुलसी अर्पित नहीं की जाती है। इसके साथ ही अलग-अलग मनोकामनाओं से तुलसी के पौधे को अलग दिशा में लगाना चाहिए तभी आप अपने उद्देश्य में सफल हो सकते हैं। घर में तुलसी लगाने के पश्चात व्यक्ति को रोजाना तुलसी की पूजा करना चाहिए और शाम के समय तुलसी के पास दीपक रोज़ जलाना चाहिए। ऐसा करने से उस व्यक्ति और उसके परिवार पर महालक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। घर में बरकत रहती और धन संबधी सभी परेशानियां दूर होती हैं।

 

घर में तुलसी का पौधा – अगर आपके घर में भी तुलसी का पौधा है तो इन सभी बातों का ध्यान रख आप अपने जीवन में खुशियों का स्वागत करें।

Don't Miss! random posts ..