ENG | HINDI

8 चीज़ें जो शायद आपके लिए फालतू की हो, मगर इसके होने की असली वजह हैरान करने वाली है

फालतू चीज़ें

फालतू चीज़ें – छोटे बच्चे जब को कोई चीज़ देखते हैं तो उसे देखकर उससे जुड़े 10 सवाल दाग देते हैं और जवाब देते-देते आप परेशान हो जाते हैं.

कई बार तो उनके सवाल वाकई फालतू के होते हैं, मगर कई बार आप जिन्हें फालतू समझते हैं वो वाकई काम के होते हैं, मगर अपने व्यस्तता के चलते आप उनपर ध्यन नही देते.

आज हम आपके लिए कुछ ऐसी चीजे लेकर आये है जो आप भी बचपन से देखते आ रहे है लेकिन शायद ही आपने पहले इतना गौर किया हो वो चीज़ें बहुत काम की होती है मगर हम उसको फालतू चीज़ें समझ लेते है.

आइये जानते है उन चीज़ों के बारे में जो हमें फालतू चीज़ें लगती है.

फालतू चीज़ें – 

1 – हेडफोन जैक

हेडफोन पर आप हमेशा अपने फ्री टाइम में गाने तो सुनते होंगे या मूवी देखते होंगे, लेकिन कभी हेडफोन के जैक को ध्यान से देखा है. जब भी हेडफोन का इस्तमाल करते है तो ध्यान जरुर इन तीन रिंग पर गया होगा नही भी गया तो अब जरुर जाएगा तीन रिंग में सबसे ऊपर वाली रिंग माइक या ग्राउंड ऑडियो, बीच वाली रिंग राइट ऑडियो नीचे वाली रिंग लेफ्ट ऑडियो के लिए होती है.

2 – आईफोन के कैमरे के पास छेद

आईफोन के कैमरे के पास जो होल यानी छेद होता है दरअसल, वो एक माइक्रोफोन होता है जब हम विडियो रिकॉर्डिंग करते है तो आवाज स्पष्ट रूप से आती है, इसलिए ये दिया जाता है.

फालतू चीज़ें

3 – ताले के नीचे एक छोटा-सा छेद

यह छेद बारिश के दिनों के लिए बहुत उपयोगी होता है जब भी ताले में पानी जाता है तो इस छेद के जरिए बहार आ जाता है तो इस छेद की मदद से आप ताले में तेल भी डाल सकते है. तो इस छोटे से छेद को बेकार समझने की भूल न करें.

फालतू चीज़ें

4 – जीन्स जेब में लगे छोटे बटन

जब भी इन बटन को देखते तो ऐसा लगता है की यह शो के लिए लगाए गए है लेकिन यह शो के लिए नही बल्कि इन बटन से जेब को मजबूती प्रदान होती है. तो अब आप समझे कि ये जेब बेकार में नहीं दी जाती, बल्कि बहुत काम की चीज़ है ये.

फालतू चीज़ें

5 – बर्तन के हैंडल में छेद

यह छेद इसलिए होता है ताकि आप उसमे चम्मच फंसा सकें कई बार आप जल्दबाजी में चम्मच को इधर-उधर रख देते है और फिर खुद ही परेशान हो जाता है, इसलिए ये छेद बड़े काम की चीज़.

फालतू चीज़ें

6 – चार्जर में सिलेंडर

जब भी आप लैपटॉप या मोबाइल फ़ोन चार्जिंग करते है तो यह सिलेंडर पर आपकी नजर जरुर गयी होगी और शायद आप इसे फालतू समझते होंगे, मगर यह फालतू नहीं है, बल्कि यह लैपटॉप को इलेक्ट्रोमैग्नेटिक नॉइज़ से बचाता है.

7 – ट्यूब के ढक्कन में नोक

ट्यूब के ढक्कन में नोक देखने को मिलती ये यूं ही नहीं बनगाया गया, बल्कि कुछ सोच समझकर बनाया गया है. दरअसल, इसकी मदद से ट्यूब को आसानी से खोला जा सकता है.

फालतू चीज़ें

8 – कार की छत पर फिन

यह केस की तरह होता जिसे gps को ढकने के लिए लगया जाता है. यानी कोई भी चीज़ बेकार नहीं होती, उसे बनाने की कोई न कोई वजह ज़रूर होती है.

फालतू चीज़ें

ये है वो चीज़ें जिन्हें हम फालतू चीज़ें समजते है –  उम्मीद है अब से आप किसी भी छोटी चीज़ को बेकार समझने से पहले उसे बनाने की वजह और उसके यूज़ पर गौर ज़रूर करेंगे.

Don't Miss! random posts ..