ENG | HINDI

8वीं फेल फिर भी बन गया देश का सबसे अमीर बैचलर, जानिए कैसे

अरोड़ा त्रिशनित

अरोड़ा त्रिशनित – हर कोई चाहता है की उनका बच्चा पढ़ लिख कर एक बड़ा आदमी बने और इतने पैसे कमाए की उसे अपना घर बसाने में कभी कोई समस्या नहीं पड़े.

अपने बच्चों का फ्यूचर सिक्यौर करने के लिए सभी माता-पिता उन्हें एक अच्छे स्कूल और कॉलेज में भेजते हैं.

लेकिन मुंबई में एक ऐसा परिवार है जो अपने बच्चे को स्कूल या कॉलेज भेजने की जगह उसे घर बिठा कर कम्प्यूटर पर गेम खेलने के लिए उत्साहित कर रहा है.

दरअसल हम बात कर रहे हैं मुंबई में रहने वाले अरोड़ा त्रिशनित की, त्रिशनत की बचपन से ही पढ़ाई में कुछ खास रूचि नहीं थी लेकिन उनकी कंप्यूटर्सको लेकर हमेशा से ही काफी दिलचस्पी रही है जिसके कारण आज वो 8वी फेल होने के बावजूद भी एक करोड़पति हैं और देश के सबसे अमीर बैचलर भी.

 

अरोड़ा त्रिशनित ने बताया कि उन्हें बचपन से ही वीडियो गेम खेलने का बडा शौक था. देर तक कम्पयूटर पर बैठने पर उनके पिता को काफी टेंशन होती थी. इस कारण वो रोज़ कम्पयूटर का पासवर्ड चेंज कर देते थे. लेकिन अरोड़ा त्रिशनित अपने खुराफ़ाती दिमाग से हमेशा पासवर्ड क्रैक कर देते थे. त्रिशनित की यही खूबी उनके पिता को प्रभावित करने लगी और फिर कुछ ऐसा हुआ जिसने उनकी जिंदगी बदल दी.

मात्र 21 वर्ष की उम्र में ही अरोड़ा त्रिशनित ने अपनी कंपनी स्टार्ट की और अब रिलायंस, सीबीआई, पंजाब पुलिस, एवन साइकिल जैसी कई बडी कंपनियां उनकी क्लाइंट हैं और त्रिशनित उन्हें साइबर से जुडी सर्विसेज़ प्रोवाइड कर रहे हैं. त्रिशनित एक लेखक भी हैं और उन्होंने हैंकिंग टॉक विद अरोड़ा त्रिशनित, हैकिंग एरा और हैकिंग विद स्मार्ट फोन्स जैसी किताबें लिखी हैं.

अरोड़ा त्रिशनित –

8वीं फेल फिर भी बन गया देश

कुछ इस तरह हुई थी शुरुआत

एक दिन अरोड़ा त्रिशनित के प्रिंसिपल ने उनके माता पिता को बुलाकर बताया कि उनका बेटा 8वीं में फेल हो गया है. जिसके बाद उनके पिता ने उनसे पूछा की तुम आखिर करना क्या चाहते हो तो त्रिशनित ने बताया कि उनकी रूचि कम्पयूटर्स में है. पिता के कहने पर अरोड़ा त्रिशनित ने स्कुल छोड़ कर कम्पयूटर कोर्स जॉएन कर लिया.

19 साल की उम्र तक त्रिशनित ने कम्पयूटर फिक्सिंग और सॉफ्टवेयर क्लीनिंग करना सीख लिया था. त्रिशनित को अपने पहले प्रोजेक्‍ट का अमाउंट 60 हजार रुपये मिला था जिसके बाद उन्होंने उसी पैसे को जोड़ कर अपनी एक टीएसी सिक्योरिटी सॉल्यूशन नाम की एक कंपनी शुरु की.

अरोड़ा त्रिशनित आज को एक ऐसा नाम बन चुके हैं जिन्हें भारत का लगभग हर बड़ा उद्योगपति जानता है और उनका क्लयांट भी है. त्रिशनित को अपनी इस कंपनी को बनाने में कई साल लगे और उन्हें साथ ही बेहद मेहनत भी करनी पड़ी लेकिन आज को उनकी वही मेहनत रंग लाई और वह देश के सबसे यंग करोड़पति बन गए.

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन त्रिशनित सिंग्ल हैं जिसके कारण उनके पास इतनी कम उम्र में भी शादी के प्रोपोसल आते रहते हैं लेकिन अरोड़ा त्रिशनित ने फिलहाल शादी के लिए साफ मना कर रखा है उन्होंने कहा है कि जब मेरी ये कंपनी किसी अच्छी मुकाम पर पहुंच जाएगी और मैं शादी लायक हो जाऊँगा तब में इस बारे में जरूर सोचूँगा.