ENG | HINDI

तीन तलाक बिल के पास होने पर मुस्लिम महिलाओं ने ईद से भी बड़ा दिन बताया

तीन तलाक बिल

तीन तलाक बिल – अब से तीन तलाक देना होगा अपराध। तीन तलाक देने पर होगी जेल। नरेंद्र भाई के होते हैं मुस्लिम महिलाओं को डरने की जरूरत नहीं।

तीन तलाक, तीन तलाक और तीन तलाक…

कल से तो आपको पेपर, अखबार और सोशल मीडिया पर तीन तलाक के बारे में ही पढ़ने के लिए मिल रहा होगा। तीन तलाक आज सबसे ज्यादा गूगल सर्ज किए जाने वाला विषय है जिसके बारे में हर कोई चर्चा कर रहा है।

तीन तलाक बिल

तीन तलाक बना अपराध

तीन तलाक को अपराध बनाने और उसके लिए सजा देने का प्रावधान संबंधित बिल लोकसभा में पारित कर दिया गया है। लोकसभा में यह बिल लगभग छह घंटे की लंबी बहस के बाद पास हुआ। ‘द मुस्लिम वीमेन प्रोटेक्शन ऑफ राइट्स इन मैरिज एक्ट’ है। इस बिल में किसी बी तरह का संशोधन नहीं किया है और इस विहल के अनुसार अब तील तलाक दंडनीय अपराध माना जाएगा।

तीन तलाक बिल

अब राज्यसभा में होगा पारित

अब इस बिल को राज्यसभा में पेश किया जाएगा। वहां से पारित होने और राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद ये कानून बन जाएगा। ऐसे में सबसे दिलचस्प बात यह है कि इसका असर क्या होगा? मुस्लिम महिलाओं को अब अगर कोई तीन तलाक देता है, तो क्या विकल्प होंगे और उनके लिए इससे क्या कुछ बदलेगा?

मुस्लिम महिलाएं खुश

तीन तलाक बिल लोकसभा में पास होने के बाद मुस्लिम महिलाएं काफी खुश नजर आ रही हैं। इसे मुस्लिम महिलाएं ईद से बड़ा दिन बता रही हैं। हालांकि इस बिल को लेकर ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने अपना विरोध जताया है और इसे वापस लेने की मांग की है। वहीं विपक्ष भी इस बिल के समर्थन में नहीं है। हर किसी की अपनी-अपनी राय है लेकिन इतना तो पक्का है कि मोदी सरकार के खाते में एक बहुत बड़ी जीत जुड़ जाएगी अगर ये बिल राजसभा में पास हो जाएगा तो।

अब देखना ये है कि ये बिल राजसभा में पास होगा कि नहीं… लेकिन इसके पास हो जाने की पूरी उम्मीद है। इसलिए मुस्लिम महिलाएं इस दिन को एतिहासिक बताते हुए इसे ईद की तरह सेलीब्रेट कर रही हैं।

तीन तलाक बिल

महिलाएं हैं खुश

दिल्ली में प्राइवेट जॉब करने वाली तब्बस्सुम सिद्दी की इसे साल का सबसे बड़ा तोहफा मानती है। अब तक वो शादी करने से मना करती थी जिसके पीछे वो तीन तलाक को भी कारण बताती हैं। तीन तलाक बिल के पास हो जाने के बाद वो कहती हैं कि इस बार शायद घर जाकर मैं शादी के लिए हां कह दूं। इसी तरह गुड़िया (बदला हुआ नाम) भी अपने ब्वॉयफ्रेंड से शादी करने का सपना देख सकती है। क्योंकि उसका ब्वॉयफ्रेंड मुस्लिम है इसलिए वो तीन तलाक के डर से उससे शादी करने से डरती थी।

टाटानगर की रहने वाली जैनब खान को तीन तलाक मिला हुआ है। तीन तलाक के बिल पर वो कहती हैं कि ये हम महिलाओं की बहुत बड़ी जीत है। अब हमें हर पल डर के नहीं रहना पड़ेगा। अब हमें थोड़ी राहत जरूर मिल जाएगी। इस दिन को ईद से भी बड़ा दिन माना जाना चाहिए।’

अब मुस्मिल महिलाएं केवल इस तीन तलाक बिल का राजसभा में पारित होने और राष्ट्रपति के साइन करने का इंतजार कर रही हैं। सारी प्रोसेसेस हो जाने के बाद सच में वो दिन महिलाओं के लिए वो खास दिन होगा।