ENG | HINDI

अगर आपको भी है सेल्फी लेने का शौक तो ये फोन हैं सिर्फ आपके लिए !

बेस्ट कैमरा फ़ोन्स

बेस्ट कैमरा फ़ोन्स – एक वक्त था जब एक अदद फोटो के लिए हमे कितने जतन करने पड़ते थे, फोटोग्राफर को हायर करो या तो फिर कोई ऐसा दोस्त ढूंढो जिसके पास बढ़िया कैमरा हो, और फिर उसकी खुशामद करो, उसे मनाओ ताकि वो आपकी चंद बढ़िया तस्वीरें खींच दे।

उस वक्त पर सोशल मीडिया का तो इतना चलन नहीं था तो इन तस्वीरों को क्लिक करवा कर लोग अपने घर पर फोटो फ्रेम में ही सजा कर रखते थे।

खैर ये तो बात रही फोटोज़ की, या यूं कहें उस वक्त के फोटोज़ की जब अगर आपकी पार्टी में फोटोग्राफर आया है तो आपकी गिनती नामचीन लोगों में होने लगती थी।

वक्त बदला लेकिन फोटोज़ का शौक नहीं बदला और ना ही लोगों के दिलों में फोटोज़ लेने की चाहत। लेकिन हां इतना ज़रूर है कि अब मोबाइल फोन आ जाने के चलते, फोटोज़ ले पाना बहुत ही आसान हो गया है।

कुछ साल पहले तक आलम ये था कि बस किसी के हाथ में फोन दीजिए और अपनी फोटो को अपनी गैलरी में कैद कर लीजिए, लेकिन अब तो आप अपनी फोटो खुद लेने लगे हैं और हाल ये है कि आजकल खुद ली गईं फोटोज़ यानी की सेल्फी का चलन नॉर्मल फोटो के मुकाबले कईं गुना बढ़ गया है।

आजकल सबसे ज्यादा सेल्फी ही चलन में हैं और इस बात को समझते हुए मोबाइल कम्पनियां भी एक से बढ़कर एक फोन लॉन्च कर रही है, ऐसे फोन्स जिनका फ्रंट कैमरा यानी की सेल्फी कैमरा अच्छा हो ताकि आप अपनी बेहतरीन सेल्फी ले पाएं। सभी मोबाइल कम्पनियां आजकल बैक कैमरे के मुकाबले फ्रंट कैमरे पर ही फोकस कर रही हैं।

तो हम आपके लिए कुछ ऐसे ही बेस्ट कैमरा फ़ोन्स की लिस्ट लेकर आए हैं जिन्हे आप कम बजट में खरीद सकते हैं और जो सेल्फी लेने के लिए एकदम बेहतरीन है।

बेस्ट कैमरा फ़ोन्स –

१ – Coolpad Cool Play 6

इसका फ्रंट कैमरा 8 मेगा पिक्सल का है और इसमें और भी कईं खूबियां हैं। इसकी रैम/स्टोरेज 6GB/64GB है और डिस्प्ले 5.5 है। साथ ही प्राइमरी कैमरा 13 मेगा पिक्सल का है और फ्रंट कैमरा 8 मेगा पिक्सल का है।

२ – Huawei Honor 8 Lite

कम रेंज में ये भी अच्छा फोन है। इसकी रैम/स्टोरेज 4 GB/64GB है और डिस्प्ले 5.2 है। साथ ही प्राइमरी कैमरा 12 मेगा पिक्सल का है और फ्रंट कैमरा 8 मेगा पिक्सल का है।

३ – Lenovo K8 Plus

ये फोन भी बेहतरीन ऑप्शन है। इसकी रैम/स्टोरेज 3 GB & 4 GB/32GB है और डिस्प्ले 5.2 है। साथ ही प्राइमरी कैमरा 13+5 मेगा पिक्सल का है और फ्रंट कैमरा 8 मेगा पिक्सल का है।

४ – Huawei Honor 6X

ये फोन भी आप खरीद सकते हैं। इसकी रैम/स्टोरेज 3GB/32GB है और डिस्प्ले 5.2 है। साथ ही प्राइमरी कैमरा 12.2 मेगा पिक्सल का है और फ्रंट कैमरा 8 मेगा पिक्सल का है।

५ – Motorola Moto M

ये भी सेल्फी के लिए एक अच्छा फोन है। इसकी  रैम/स्टोरेज 4 GB/64GB है और डिस्प्ले 5.5 है। साथ ही प्राइमरी कैमरा 16 मेगा पिक्सल का है और फ्रंट कैमरा 8 मेगा पिक्सल का है।

ये है बेस्ट कैमरा फ़ोन्स – तो आप भी इनमें से कोई एक फोन खरीदिए और अपने सेल्फी लेने के शौक को बेधड़क पूरा कीजिए। इन स्‍मार्टफोंस का सेल्‍फी कैमरा बेहतरीन है और एक बार फोटो लेने के बाद आपको इससे प्‍यार ही हो जाएगा।