ENG | HINDI

फिट रहने के लिए ये खाना खाते हैं भारतीय क्रिकेटर  

भारतीय क्रिकेटर का खाना

भारतीय क्रिकेटर का खाना – क्रिकेट के मैदान में डटे रहने के लिए खिलाडियों को फिट रहने के लिए बड़ी मशक्‍कत करनी पड़ती है। आजकल भारतीय क्रिकेटर्स अपनी फिटनेस को लेकर बहुत सजग रहते हैं क्योंकि अगर वो फिट नहीं रहेंगें तो उन्‍हें अनफिट कह कर टीम से बाहर कर दिया जाएगा।

आज हम आपको इस पोस्‍ट के ज़रिए भारतीय क्रिकेटर का खाना – इंडियन क्रिकेटर्स की डाइट के बारे में बताने जा रहे हैं कि वो फिट रहने के लिए कैसा खाना खाते हैं।

भारतीय क्रिकेटर का खाना –

विराट कोहली

विराट कोहली का नाम दुनिया के बेस्‍ट क्रिकेटर्स में आता है। विराट नाश्‍ते में ऑमलेट, काली मिर्च और पनीर के साथ पालक, एक पूरा अंडा और कुछ साल्‍मन एवं बेकन खाते हैं। ग्रीन टी और फ्रूट्स भी उनकी डाइट में शामिल है। कैलोरी बर्न करने के लिए विराट खूब कसरत करते हैं। विराट को जापानी सुशी बहुत पसंद है।

एमएस धोनी

36 साल के धोनी बेहतरीन एथलीटों में शुमार हैं। धोनी रोज़ 4 लीटर दूध पीते हैं। इससे उन्‍हें भरपूर कैल्शियम मिल जाता है। इसके अलावा धोनी बटर चिकन, चिकन टिक्‍क, पिज्‍जा, खीर और गाजर हलवा खाना पसंद करते हैं। धोनी को क्रिकेट के अलावा फुटबॉल और बैडमिंटन खेलना पसंद है।

सचिन तेंदुलकर

अब बात करते हैं क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर की। क्रिकेट से सन्‍यास लेने के बाद भी सचिन अपनी फिटनेस का पूरा ध्‍यान रखते हैं। खुद को सक्रिय रखने के लिए वो टेनिस खेलते हैं। उन्‍हें खाना बहुत पसंद हैं और उन्‍हें दाल चावल, खेमा परांठा, लस्‍सी और जापानी खाना बहुत पसंद है।

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने खुद को फैट से फिट में बदला है और उनकी इस फिटनेस और ताकत का राज़ अंडे खाना। जी हां, रोहित शर्मा सख्‍त शाकाहारी पृष्‍ठभूमि से हैं लेकिन फिर भी वो रोज़ दर्जनों अंडे खा जाते हैं। एक बार में वो 25 अंडे खा जाते हैं जबकि उन्‍हें आलू के परांठे सबसे ज्‍यादा पसंद हैं।

हार्दिक पांड्या

हार्दिक अपनी डाइट में अंडे और प्रोटीन जरूर लेते हैं। उनके शरीर की मांसपेशी इस बात का सबूत हैं कि वह कठोर कसरत के लिए जिम जाते हैं। हार्दिक भी विराट की तरह ग्रीन टी पीना पसंद करते हैं।

सुरैश रैना

रैना को बर्गर खाना बहुत पसंद है। रैना फिट रहने के लिए तीव्र योगा,पैर अभ्‍यास, निचले हिस्‍से के अभ्‍यास, कार्डियो व्‍यायामद्व स्‍कवैट, वजन प्रशिक्षण और ट्रेडमिल उनके नियमित कसरत का हिस्‍सा हैं।

शिखर धवन

शिखर धवन अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन लेते हैं। उनके पसंदीदा खाने में सब्जियां, ब्रोकली, मछली और तंदूरी चिकन है। कसरत के लिए वह पॉवर लिफ्टिंग, सिट अप, गतिशीलता प्रशिक्षण, कार्डियो सत्र, वजन प्रशिक्षण इत्‍यादि जैसे कई अभ्‍यासों के लिए दिन में दो या तीन बार जिम जाते हैं।

ये है भारतीय क्रिकेटर का खाना – अन्‍य क्रिकेटर्स के पसंदीदा खाने की बात करें तो उसमें गौतम गंभीर को राजमा चावल बहुत पसंद है और हर भजन सिंह को दही और चटनी के साथ आलू परांठा पसंद है। लखनऊ दम बिरयानी और मुगलई व्‍यंजन इरफान पठान के पसंदीदा हैं। वीरेंद्र सहवाग को घर पर बनी खीर बहुत पसंद है। युवराज सिंह को कढ़ी चावल पसंद हैं। ज़हीर खान को मटन बिरयानी का शौक है जबकि दिनेश कार्तिक बटर चिकन खाना पसंद करते हैं।